29 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दुनियाभर में 29 जुलाई को मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस

दुनियाभर में आज ही के दिन 29 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है. बाघों को संरक्षण देने और उनकी प्रजाती को विलुप्त होने से बचाने के लिए ये दिवस मनाया जाता है. पीएम मोदी ने इस मौके पर वन्यजीवों से प्रेम करने वाले लोगों को बधाई दी है, इसके साथ ही उन्होंने बाघों के संरक्षण को लेकर देश की प्रतिबद्धता को भी दोहराया है. बता दें कि भारत में अब दुनिया भर में रहने वाले बाघों की कुल संख्या का लगभग 70% बाघ रहते हैं.

2. भारत से पहली बार लंदन निर्यात हुई सबसे तीखी मिर्च, PM मोदी ने किया रिट्वीट

नगालैंड की ‘किंग चिली’ या भूत जोलकिया कही जाने वाली मिर्च पहली बार लंदन को निर्यात की गई है. इसकी पहली खेप लंदन पहुंच चुकी है. यह दुनिया की सबसे तीखी मिर्च मानी जाती है. पीएम मोदी ने इस बात पर खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया है. पीएम ने लिखा, ‘शानदार खबर! जिन लोगों ने भूत जोलकिया को खाया है, केवल वही जान सकते हैं कि यह कितना तीखा होता है.’

3. बारिश का कहर: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में 18 लोगों की मौत

तेज बारिश पहाड़ी राज्यों पर कहर बनकर टूटी है. बुधवार को देश के कुछ हिस्सों में अचानक आई बाढ़ और बादल फटने की घटनाओं ने 22 लोगों की जान ले ली. अकेले जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और बारिश की वजह से हुए हादसों में 18 लोगों की मौत हो गई और 50 लोग लापता हैं. एनडीआरएफ की टीमें बचाव अभियान में तैनात हैं. महाराष्ट्र में पिछले सप्ताह हुई बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 213 हो गई, जिसमें केवल रायगढ़ जिले में लगभग 100 मौतें हुईं है.

4. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया अर्जुन का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हर रोज एक पौधा लगाते है. इसी कड़ी में आज सीएम शिवराज ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में अर्जुन का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो धरती व भावी पीढ़ियों से प्रेम करते हैं, वे अपनी वसुंधरा को समृद्ध करने के लिए पौधरोपण करते हैं। मध्यप्रदेशवासी अपनी धरा से अपार प्रेम करते हैं, तभी तो यहां चारों ओर हरियाली है। हम सभी पौधरोपण सतत करते रहें।

5. ईडीएमसी कमिश्नर ने अफसरों को दिए निर्देश, कहा-नहीं होनी चाहिए वाटर लॉगिंग, तुरंत दूर करें समस्या

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत इलाकों में होने वाली वाटर लॉगिंग पर निगमायुक्त विकास आनंद ने गंभीर रुख अख्तियार किया है. निगमायुक्त की ओर से अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि ईडीएमसी (EDMC) के अधीनस्थ क्षेत्र में जहां पर भी वाटर लॉगिंग की समस्या आती है उसको तुरंत दूर किया जाए. इस मामले में किसी प्रकार की भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. निगमायुक्त ने बुधवार को बरसात के कारण पूर्वी निगम क्षेत्र में हुए जलभराव की स्थिति का जायजा लिया, जिसके बाद उन्होंने ये आदेश दिया है.

6. गुजरात के नेशनल पार्क में सड़क पार करते काले हिरणों का वीडियो वायरल, पीएम मोदी ने दी प्रतिक्रिया

गुजरात के भावनगर जिले में स्थित ब्लैकबक नेशनल पार्क (काला हिरण राष्ट्रीय उद्यान) के पास सड़क को पार कर रहे सैकड़ों काले हिरणों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चित हो रहा है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे शानदार बताया है. सड़क पार कर रहे काले हिरणों के इस झुंड के वीडियो को गुजरात सूचना विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की ओर से बुधवार को शेयर किया गया था.

7. मध्यप्रदेश न केवल बाघों को बचाने के लिए बल्कि उनकी संख्या बढ़ाने के लिए भी प्रतिबद्ध: विश्व बाघ दिवस पर मुख्यमंत्री चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व बाघ दिवस के अवसर पर राज्य के वन विभाग को बधाई देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश जिसे ‘टाइगर स्टेट’ के रूप में जाना जाता है, वह न केवल बाघों को बचाने के लिए बल्कि उनकी आबादी बढ़ाने की दिशा में भी प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने पन्ना टाइगर रिजर्व में सफल बाघ बहाली का विशेष उल्लेख किया और सतपुड़ा के घने जंगलों में बाघों की बढ़ती संख्या पर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

8. वैज्ञानिकों ने विकसित की बासमती चावल की नई प्रजाति:कम समय, कम लागत में ज्यादा पैदावार का दावा, नगीना वल्लभ बासमती-1 नाम दिया गया

यूपी के मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय, मोदीपुरम के कृषि वैज्ञानिकों ने मिलकर बासमती धान की नई प्रजाति विकसित की है। कृषि विवि के नगीना रिसर्च सेंटर द्वारा बासमती धान की इस नई प्रजाति को तैयार किया गया है। नगीना रिसर्च सेंटर में विकसित होने के कारण इस प्रजाति को विवि ने नगीना वल्लभ बासमती-1 नाम दिया है। विवि प्रशासन जल्द ही इस नई प्रजाति का नोटिफिकेशन कराएगा। इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार इस प्रजाति की उपज क्षमता 63 कुंतल प्रति हेक्टेयर तक मिल चुकी है. कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार इस नए किस्म की बासमती की उत्पादन क्षमता दूसरी प्रजातियों से ज्यादा है और लागत कम है.

9. कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 43159 नए मरीज मिले, इनमें से 22056 यानी आधे से ज्यादा केस केरल में

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। यहां पिछले 24 घंटों में 43,159 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 38,525 लोग ठीक हुए और 640 मरीजों की मौत भी हुई। सबसे ज्यादा चिंता केरल बढ़ा रहा है। यहां बुधवार को 22,056 लोग संक्रमित पाए गए, जो कि देश भर के नए संक्रमितों से आधे से अधिक है। ऐसे में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते केंद्र सरकार ने केरल में एक टीम भेजने का फैसला किया है।

10. देश के कई राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश, लद्दाख से लेकर जम्मू-कश्मीर में बादल फटने की घटना के बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले कुछ दिनों में देश भर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान यूपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश की संभावना है। दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

Source: Different News Website