29 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.इंदौर में बना एशिया का सबसे लंबा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक, प्रकाश जावड़ेकर ने किया उद्घाटन

भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर के पीथमपुर में स्थित एशिया के सबसे लंबे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का वर्चुअली उद्घाटन किया है. नया हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक ओवल-शेप्ड है और चार फ्री लेन के साथ 16 मीटर चौड़ा है. इसकी लंबाई 11.3 किमी है. यह ट्रैक एशिया का सबसे लंबा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ट्रैक है.

2.पर्यावरण मंत्रालय पर सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी- आपको पर्यावरण मंत्रालय की तरह ही काम करना चाहिए

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पर्यावरण मंत्रालय के बारे में दो टूक टिप्पणी की. कोर्ट ने कहा कि हाल के दिनों में पर्यावरण मानकों को लगातार कमजोर किया गया है और पर्यावरण मंत्रालय को पर्यावरण मंत्रालय की तरह काम करना चाहिए. 2019 में दिए गए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार की एक अपील पर सुनवाई करते हुए जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा, “आपको अनिवार्य रूप से दर्शाना चाहिए कि यह मंत्रालय पर्यावरण के लिए है, ना कि पर्यावरण का मंत्रालय है. आपने लगातार पर्यावरण मानकों को कमजोर किया है.”

3.मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया कचनार का पौधा

अपने हर रोज पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में कचनार का पौधा लगाया है. इसकी जानकारी देते हुए शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि- प्रतिदिन एक पौधा रोपने का काम जारी है. आज भोपाल स्थित स्मार्ट उद्यान में कचनार का पौधा रोपा. कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है. इसके छोटे अथवा मध्यम ऊँचाई के वृक्ष पूरे भारत में सर्वत्र पाए जाते हैं.

4.दिल्ली के कालिंदी कुंज स्थित यमुना में दिखा जहरीला झाग

देश की राजधानी दिल्ली में बहने वाली यमुना नदी के एक बार फिर से दूषित होने की खबर है। दिल्ली के कालिंदी कुंज में स्थित यमुना नदी में एक बार फिर जहरीले झाग तैरते दिखाई दे रहे हैं। यमुना नदी की सतह पर तैरते दिखे झाग बेहद जहरीला बताए जा रहे हैं। इससे पहले यमुना के पानी में प्रदूषक तत्वों की मात्रा बढ़ने को लेकर दिल्ली सरकार कई बार चिंता जता चुकी है, लेकिन अब तक इस समस्या पर काबू नहीं पाया जा सका है.

5.गांवों के विकास के लिए दिल्ली सरकार ने दी 342 योजनाओं को मंजूरी, खर्च होंगे 235 करोड़ रुपए

राजधानी के गांवों में विकास सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली ग्राम विकास बोर्ड ने 342 योजनाओं को मंजूरी दी है। इसके तहत सड़कों, नालियों, जल निकाय, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान, खेल मैदान आदि से जुड़े विकास कार्य किए जाएंगे। दिल्ली के ग्रामीण क्षेत्रों में 235 करोड़ रुपए की लागत से सुधार कार्य किए जाएंगे। दिल्ली के विकास मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केजरीवाल सरकार गांवों में सड़कों, पार्कों, नालियों और बहुउद्देशीय सामुदायिक केंद्रों की स्थिति में सुधार के साथ-साथ पानी और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

6.AIIMS की स्टडी में खुलासा, दूसरे आयु वर्ग की तुलना में कोरोना से 50 साल से कम उम्र के लोगों की सबसे ज्यादा मौत

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) की एक नई स्टडी में सामने आया है कि कोरोना से 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की तुलना में 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों की ज्यादा मौत हुई. स्टडी एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, एम्स ट्रॉमा सेंटर के चीफ डॉ. राकेश मल्होत्रा और कई दूसरे लोगों द्वारा की गई. स्टडी मुख्य रूप से पिछले साल 4 अप्रैल से 24 जुलाई की अवधि के बीच कोविड -19 वयस्क मरीजों की मौत से संबंधित है.

7.झारखंड के जमशेदपुर में  7 दिवसीय निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम

झारखंड के जमशेदपुर में आनंद मार्ग के पर्यावरण सप्ताह के तीसरे दिन लगभग 500 निशुल्क पौधा वितरण किया गया. निशुल्क पौधा वितरण कर लोगों के बीच छोटे गमले के पौधे से लेकर फलदार ,औषधीय एवं फॉरेस्ट प्लांट तक वितरित किया जा रहा है. प्रत्येक व्यक्ति को इच्छा अनुसार 10 से भी ज्यादा पौधा दिया जा रहा है. बता दें कि शहर में आनंद मार्ग की ओर से 7 दिवसीय निशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम 26 जून से 2 जुलाई तक चलाया जा रहा है और प्राकृतिक कल्याण के लिए काम किया जा रहा है.

8.कोरोना अपडेट : 102 दिन बाद देश में 40 हजार से कम कोरोना केस आए, बीते दिन हुईं 907 मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 37,566 नए कोरोना केस आए और 907 लोगों की जान चली गयी. बीते दिन 56,994 लोग कोरोना से ठीक भी हुए. इसी के साथ देश में रिकवरी रेट बढ़कर 96.87% पर पहुंच गया. देश में एक्टिव केस की संख्या घटकर 5 लाख 52 हजार 659 पर आई है.

9.लोकायुक्त जस्टिस ध्रुव नारायण उपाध्याय का निधन, सीएम ने शोक जताया

झारखंड के लोकायुक्त जस्टिस ध्रुव नारायण उपाध्याय का निधन हो गया है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद दिल्ली एम्स में उनका इलाज चल रहा था। जहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया है। सोमवार करीब 2.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शोक व्यक्त किया है.

10.उत्तर प्रदेश में चीनी मिलों के कारण हो रहा है अत्यधिक वायु प्रदूषण: एनजीटी

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर चीनी मिलों के कारण अत्यधिक वायु प्रदूषण हो रहा है. इससे मद्देनजर एनजीटी ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) को इसके समाधान के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है. पीठ ने यूपीपीसीबी को निर्देश दिया कि वह एनजीटी द्वारा गठित निगरानी समिति को कार्रवाई रिपोर्ट सौंपे.

Source: Different News website