3 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया, बल्ब को लेकर सरकार का नया प्लान क्या है?

केंद्र सरकार आने वाले कुछ सालों में सारे सामान्य बल्ब को एलईडी बल्ब में बदलने की तैयारी में है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को कहा कि सरकार की योजना है कि हम कुछ वर्षों में नॉर्मल बल्ब को एलईडी बल्ब से बदल देंगे. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद से कार्बन इमिशन को कम करने की दिशा में काम करना शुरू हो गया. उन्होंने कहा कि पिछले 6 सालों में 2 अरब से अधिक बल्ब चेंज हुए हैं. इससे कार्बन इमिशन को कम करने के साथ ही बिजली बचाने में भी मदद मिली है. इसका लाभ आम आदमी के साथ सरकार को भी हुआ है. उन्होंने सोलर एनर्जी पर ध्यान केंद्रित करने की बात भी कही. साथ ही एलईडी बल्ब पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचता है.

2. वाराणसी के गंगा में लगी सौर ऊर्जा प्रदर्शनी, क्लाइमेट एजेंडा के माध्यीम से “सूरज से समृद्धि अभियान” का आगाज

वाराणसी के अस्सी घाट पर गंगा नदी में एक सौर ऊर्जा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। राज्य सरकार द्वारा घोषित सोलर सिटी वाराणसी में इस आकर्षक प्रदर्शनी के माध्यम से समाज में सौर ऊर्जा का उपयोग हर क्षेत्र में बढ़ाने और पर्यावरण को सुरक्षित करने का सन्देश प्रसारित किया गया। पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्यरत संस्था क्लाइमेट एजेंडा द्वारा ये प्रदर्शनी आयोजित की गई. कोरोना के सभी दिशानिर्देशों का पूर्ण अनुपालन करते हुए यह प्रदर्शनी सभी महत्वपूर्ण घाटों पर पहुंची। बता दे कि राज्य सरकार द्वारा वाराणसी समेत 5 शहरों को सोलर सिटी बनाने की घोषणा की गयी है.

3. उत्तर प्रदेश: चित्रकूट स्थित पाठा के जंगल में आग का कहर, 96 हजार हेक्टेयर में जल रही वन संपदा

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट स्थित रानीपुर वन्य जीव विहार आग की चपेट में आने से बेधक जंगल धधक रहा है. उधर, तेज हवा के कारण अलग-अलग जगह जंगलों में लगातार आग फैल रही है. 96 हजार हेक्टेयर वन क्षेत्र का बड़ा हिस्सा आग की चपेट में है. जानकारी के मुताबिक, आग में वन संपदा को नुकसान हुआ है, जबकि जंगली जीव-जंतु भी मरे हैं। रानीपुर के जंगलों में वन्य जीव ज्यादा हैं। बेधक जंगल काफी घना होने के कारण तेंदुआ, भालू और हिरन भी हैं। इन्हें नुकसान पहुंचने की आशंका है। आग बुझाने के लिए मौके पर टीमें लगी हुई हैं. वहीं, खोह स्थित अस्पताल के पास पहाड़ी तक भी आग पहुंच गई है.

4. उत्तराखंड आगः गढ़वाल विवि के चौरास स्थित आवासीय परिसर तक पहुंची भीषण आग

उत्तराखण्ड के श्रीनगर व कीर्तिनगर क्षेत्र के जंगल में बीते कई दिनों से आग लगी हुई है. ये आग बुझने का नाम नहीं ले रही है. आग के रोद्र रूप ने राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है. वन विभाग की टीम आग पर काबू पाने के लिए बीते 2 दिन से जुटी है. कीर्तिनगर क्षेत्र में पिछले चार दिन से जंगल जल रहे हैं.

5. गुरुग्राम:नाथुपुर गांव का इलाका धमाकों से दहला; 100 से अधिक गैस सिलेंडर जले, 700 से अधिक झुग्गियां राख

हरियाणा के नाथुपुर गांव का पूरा इलाका शुक्रवार की आधी रात के बाद धमाकों से दहल उठा. दरअसल शहर के पॉश क्षेत्र के पास बसी झुग्गियों में आग लग गई. आग के संपर्क में 100 से अधिक एलपीजी सिलेंडर आ गए, जिससे तेज धमाके होने शुरू हो गए. देखते ही देखते आग की चपेट में 700 से अधिक झुग्गिय आ गई. हालांकि इस पूरी घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है. दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर करीब 7 घंटे बाद काबू पाया.

6. झारखंड: गर्मी में पानी की समस्या-उप नगर आयुक्त ने समस्या का समाधान करने का दिया आश्वासन

झारखंड में गरमी में पानी की समस्या को देखते हुए रांची नगर निगम के उप नगर आयुक्त और निगम के जलबोर्ड की टीम ने पीएचडी विभाग के साथ वार्ड का भ्रमण किया.इस दौरान पानी नहीं मिलने की समस्या से उन्हें अवगत कराया गया. उप नगर आयुक्त ने लोगों को समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया है.

7. रांची: उपायुक्त रांची छवि रंजन ने कियाकंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण

झारखंड की राजधानी रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने आज विभिन्न कंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण किया. रांची शहरी क्षेत्र में बनाए गए विभिन्न कंटेनमेंट जोन में व्यवस्था का उपायुक्त द्वारा जायज़ा लिया गया. इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को बैरिकेडिंग, बैनर एवं अन्य व्यवस्था से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन बनाने में जारी दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें.

8.Corona Update: कोरोना के नए मामलों ने तोड़ा 6 महीनें का रिकॉर्ड, करीब 90 हजार नए मामले दर्ज!

स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बीते 24 घंटें में 89 हजार 129 नए कोरोना केस दर्ज किए और 714 लोगों की मौत हो गई. देश में अभी कुल कोरोना से एक करोड़ 23 लाख 92 हजार 260 लोग संक्रमित है. कुल कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की संख्या एक करोड़ 15 लाख 69 हजार 241 हो गई है. वही कोरोना का जिनका इलाज चल रहा है उनकी संख्या बढ़कर 6 लाख 58 हजार 909 पहुंच गई है. कोरोना ने अब तक कुल 1 लाख 64 हजार 110 लोगों की जान ले ली है.

9. मौसम की जानकारी: कई राज्यों में गर्म हवाएं चलने की संभावना, कई जगहों पर बारिश के भी आसार

मौसम विभाग ने राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और गुजरात में गरम हवाएं चलने के आसार जताए है. इससे लू जैसी स्थिति बन रही है और तापमान में बढ़ोतरी होगी. ऐसे मौसम में फसल में आग लगने की घटनाएं होती हैं. इसलिए इससे बचाव के लिए किसानों को पहले से तैयारी कर लेनी चाहिए. वही मौसम विभाग के अनुसार भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और केरल में बारिश के आसार बन रहे हैं. अंडमान और निकोबार में निम्न दबाव की वजह से अगले एक सप्ताह तक बारिश देखने को मिलेगी. पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में 3 अप्रैल को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत में फिलहाल हल्की से तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार है. ऐसे में किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.

10.झारखंड मौसम: बंगाल की खाड़ी से उठने वाले ठंडी नम हवाओं के कारण राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना

शनिवार को राजधानी रांची में सुबह से तेज धूप निकली रही. सुबह हल्की हवा से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. रविवार को भी रांची का मौसम फिर से साफ रहने की उम्मीद है. इसके बाद सात अप्रैल से मौसम में फिर से परिवर्तन होगा. बंगाल की खाड़ी से उठने वाले ठंडी नम हवाओं के कारण राज्य के लगभग सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जाएगी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहा। राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान चाईबासा में 40.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मेदिनीनगर का 15.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Source: Different news websites