3 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.बंगाल की खाड़ी में रफ्तार पकड़ कहा ‘जवाद’ तूफान, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में अलर्ट

देश कई राज्यों पर चक्रवाती तूफान जवाद का खतरा मंडरा रहा है. यह तूफान शनिवार सुबह ओडिशा के तटों से टकरा सकता है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व का ऊपर दबाव पिछले 6 घंटों के दौरान 32 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. इसे लेकर पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भारी बारिश की आशंका है.

  1. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स और फ्लाइंग स्क्वाड का किया गठन, 10 दिसंबर को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली-एनसीआर में जारी वायु प्रदूषण को लेकर केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स का गठन किया है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर इसकी जानकारी दी है. ये टास्क फोर्स पांच सदस्यों वाली है और इन्हें विधायी शक्तियां भी दी गई हैं. टास्क फोर्स के पास सजा देने और प्रिवेंटिव विधायी शक्तियां भी हैं.

3.’पाकिस्तान से आने वाली हवा दिल्ली को कर रही प्रदूषित’, सुप्रीम कोर्ट में यूपी सरकार की दलील

सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पाकिस्तान की ओर से आ रही प्रदूषित हवा दिल्ली को प्रभावित कर रही है. यूपी सरकार ने तर्क दिया है कि यूपी के उद्योगों का धुंआ दिल्ली की ओर नहीं आता, यह दूसरी ओर चला जाता है.

  1. भारत में भी बूस्टर डोज की मिले मंजूरी, वैक्सीन पर टॉप साइंटिस्ट्स के पैनल की सिफारिश

अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के तमाम देशों में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया तेज हो गई है. अब भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए 40 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज की सिफारिश की गई है. यह सिफारिश टॉप इंडियन जीनोम साइंटिस्ट की ओर से हुई है.

  1. दिल्ली प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों को लागू करने के निर्देश दिए

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लिए गए फैसलों पर ध्यान दिया और केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए इसे लागू करने के निर्देश दिए।

  1. आज सीएम ने परम पूज्य जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी के साथ लगाया पौधा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर दिन समय निकाल कर एक पौधा जरूर लगा रहे हैं, पौधारोपण को बढ़ावा देते हुए आज मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद के साथ “रुद्राक्ष का पौधा” लगाया है. इस अवसर पर सीएम ने धरा को हरा-भरा एवं समृद्ध बनाने के लिये पौधरोपण की अपील भी की.

  1. हरियाणा के 4 जिलों में दोबारा स्कूल बंद रखने और 14 जिलों में ​निर्माण कार्य रोकने के आदेश

प्रदूषण को देखते हुए हरियाणा के चार जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में आगामी आदेशों तक दोबारा स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। बता दें कि पहले भी इन जिलों में स्कूलों को बंद किया था, लेकिन प्रदूषण कम होने के बाद खोल दिया था।

8.साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा, भारत में नहीं दिखेगा

साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर दिन शनिवार को लग रहा है. इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 8 मिनट होगी. भारतीय समय के अनुसार, आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो दोपहर 3 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा. इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा, जिसकी वजह से इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

  1. देश में वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए 132 शहरों में निगरानी स्टेशन स्थापित किए गए:भूपेंद्र

वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने देश में वायु प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं और 132 शहरों में निगरानी केंद्र बनाए गए हैं। सरकार ने वायु प्रदूषण की निगरानी के लिए देश के 132 शहरों में निगरानी स्टेशन स्थापित किए हैं।

  1. दिल्ली-एनसीआर में चल रहे इन उद्योगों को अब सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक 8 घंटे संचालन की अनुमति, ट्रकों के प्रवेश पर जारी रहेगी रोक

दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने जानकारी दी है कि सीएनजी/क्लीयर फ्यूल पर नहीं चलने वाले उद्योगों का संचालन केवल सोमवार से शुक्रवार तक करने की अनुमति है. सीएनजी/इलेक्ट्रिक ट्रकों और आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों को छोड़कर दिल्ली में ट्रकों का प्रवेश रोक जारी रहेगी.

Source: Different News Website