30 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. कोरोना के साये में देशभर में कुछ इस तरह मनाई जा रही है कृष्ण जन्माष्टमी

देशभर में आज कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर देशभर के मंदिरों को सजाया गया है और उनकी झांकिया भी सजाई गई हैं। हालांकि कोरोना के इस समय में कई जगह प्रशासन ने मंदिरों में किसी भी श्रद्धालु को जाने की अनुमति नहीं दी है। साथ ही कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मंदिर के बाहर खड़े होकर ही दर्शन किए।

  1. राघव चड्ढा ने इंद्रपुरी और नारयणा में दो RO प्लांट का उद्घाटन किया, 11 हजार लोगों को मिलेगा फायदा

दिल्ली जल बोर्ड उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने इंद्रपुरी और नारयणा में दो आरओ प्लांट का उद्घाटन किया है. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा कि इन आरओ संयंत्रों की हर घंटे 500 लीटर पानी को शुद्ध करने की क्षमता है. ये आरओ प्लांट छात्रों- शिक्षकों और स्थानीय लोगों में नई उम्मीद जगाएंगे. इससे लगातार रोजाना लगभग 11 हजार लोगों की प्यास बुझायी जा सकेगी. उन्होंने बताया कि किस तरह से आरओ प्लांट पानी में घुल चुके हानिकारक पदार्थों को कुशलतापूर्वक निकालने की क्षमता रखते हैं. साथ ही पीने योग्य पानी का उत्पादन करते हैं.

3.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट पार्क में कदंब का पौधा रोपा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होनें भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में कदंब का पौधा लगाया. इस बात की जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा- आज हमारे प्रेरणास्रोत श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जी की जयंती पर उनकी पुण्यस्मृति में स्मार्ट पार्क में कदंब का पौधा रोपा। बीजेपी का विशाल स्वरूप ठाकरे जी की त्याग व तपस्या का ही परिणाम है। उनके पदचिन्हों पर चलकर जनता की सेवा और कल्याण के लिए हम हमेशा कार्य करेंगे।

  1. गुजरात के केले और चीकू का स्वाद चखेंगे दिल्ली के लोग

भारतीय रेलवे की किसान रेल की मदद से फलों, सब्जियों और अन्य कृषि उत्पादों को राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने में मदद मिल रही है. किसान रेल से फलों और सब्जियों के परिवहन पर किसानों को खाद्य प्रसंस्करण और उद्योग मंत्रालय की ओर से किराये में 50 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है. जिससे किसान अपनी उपज का बेहतर मूल्य पा सकें. इसी कड़ी में गुजरात के वडोदरा से केले और चीकू लेकर किसान रेल दिल्ली के आदर्शनगर स्टेशन के लिए रवाना हुई है. रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है.

  1. हो जाएं सावधान, दिल्ली-एनसीआर में आने वाले हरियाणा व यूपी के शहरों में पुराने वाहनों को जब्त करना शुरू

दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों में 10 से 15 साल पुराने वाहनों को चलाने वालों पर कार्रवाई करने की तैयारी कर ली गई है. दिल्ली-एनसीआर में प्रवेश करते ही आपके पुराने वाहनों को तत्काल रूप से जब्त कर लिया जाएगा। दिल्ली सरकार ने इस संदर्भ में उच्चतम न्यायालय का हवाला देते हुए एक नोटिस भी जारी किया है। जिसमें साफ कहा गया है कि यदि आपका वाहन 10 से 15 साल पुराने हैं तो उन्हें चलाना गैरकानूनी है।

  1. यूपी की कई नदियां उफान पर, असम में बाढ़ का कहर जारी

उत्तर प्रदेश के 18 जिलों के 619 गांव बाढ़ की चपेट में हैं. इन जिलों में 13 स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बाढ़ प्रभावितों को हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है। असम में सोमवार को बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई, जिससे 14 जिलों में 2.60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

7.कोरोना अपडेट: 24 घंटे में दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना मामले भारत में आए, 7766 एक्टिव केस बढ़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 42,909 नए कोरोना केस आए और 380 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. वहीं 24 घंटे में 34,763 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अबतक कुल तीन करोड़ 27 लाख 37 हजार लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 4 लाख 38 हजार 210 लोगों की मौत हो चुकी है. अच्छी बात ये है कि अबतक 3 करोड़ 19 लाख 23 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. देश में कोरोना एक्टिव केस की संख्या तीन लाख से ज्यादा है.

  1. वन्यजीवों के लिए मुसीबत बन रही नदियों की बाढ़

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में शारदा, घाघरा, सुहेली और मोहाना नदियों में आई बाढ़ से दुधवा टाइगर रिजर्व बफर जोन और कोर जोन का बड़ा हिस्सा जल से भर गया है. ऐसे में जंगली जानवर पलायन कर सुरक्षित जगह तलाश रहे हैं। कई जगहों पर तो वन्यजीवों खासकर मगरमच्छों के आबादी के निकट आने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि वन विभाग ग्रामीणों को इन खतरों के प्रति लगातार आगाह कर रहा है।

  1. एनजीटी ने बिना अनुमति रेत खनन करने पर उप्र की कंपनी पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति के बिना और पर्यावरण नियमों का उल्लंघन कर बागपत जिले में रेत खनन करने की आरोपी कंपनी पर पांच करोड़ रुपये का अंतरिम जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने इसके साथ ही छह सदस्यीय समिति का गठन किया और उसे 15 दिन के भीतर बैठक कर आगे की कार्रवाई तय करने का निर्देश दिया जिसमें आरोपी कंपनी एचएसएम होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के खर्चे पर पर्यावरण को पुन:स्थापित करने की योजना भी शमिल है।

10.मौसम का हाल: दिल्ली में बारिश का सिलसिला शुरू, कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदला

दिल्ली में हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. हल्की बारिश का ये सिलसिला 6-7 दिनों तक जारी रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में एक सितंबर तक भारी बारिश होगी तो वहीं कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश होगी. वहीं केरल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बारिश संभावना जताई गई है.

Source: Different News Website