30 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. तैयार हो गया बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट, नीचे रहेगी मछली, ऊपर बिजली

बिहार का पहला तैरता हुआ सोलर बिजली प्लांट तैयार हो चुका है. दरभंगा जिले के कादिराबाद मोहल्ले में राज्य का यह पहला तैरता पावर प्लांट एक तालाब के पानी मे लगाया गया है. यहां नीचे मछली का उत्पादन किया जाएगा और तालाब के ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा से बिजली का भी उत्पादन किया जाएगा.

  1. वायु प्रदूषण और मौसम में बड़े बदलावों ने पराग कणों की सघनता को प्रभावित किया है: अध्ययन

वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन में पाया है कि वायु प्रदूषण के चलते पराग कणों की सघनता पर असर पड़ा है और अलग-अलग प्रकार के पराग कणों पर मौसम में होने वाले परिवर्तन का भिन्न-भिन्न प्रभाव देखने को मिला है.

  1. मध्य प्रदेश: आज पचमढ़ी में रविशंकर भवन परिसर में सीएम शिवराज ने लगाया ‘लीची का पौधा’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पर्यावरण संरक्षण से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है। आज एमपी के सीएम ने पचमढ़ी में लीची का पौधा लगाया। इस अवसर पर सीएम चौहान ने नागरिकों से पौधा लगाने की अपील की।

4.महाराष्ट्र के किसानों पर फिर आया आसमानी संकट, मौसम विभाग ने किया अर्लट, टेंशन में आए किसान

इस साल महाराष्ट्र के किसानों की समस्या कम होने का नाम नही ले रही हैं. साल की शुरुआत से ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा हैं. खरीफ में हुए भारी बारिश ने कहर बरपाया था. तो वही अब फिर से मौसम विभाग ने दिसंबर के अंत और जनवरी के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना जताई हैं.जिससे किसानों पर फिर एक बार फिर से आफत के बादल मंडराने लगे है.

5.सर्दी का सितम: ठंड से कंपकंपी छूटी, पांच रोगियों की सांस टूटी, इन बातों का रखें ध्यान

कानपूर में बारिश के बाद ठंड ने कंपकंपी छुड़ा दी है. हैलट, उर्सला और बालरोग की ओपीडी में फ्लू संक्रमण के रोगियों की संख्या बढ़ गई है. बुधवार को पांच रोगियों की मौत हो गई. इसके अलावा ब्रेन अटैक, हार्ट अटैक और दमा के रोगियों को गंभीर हालत में आईसीयू में भर्ती किया गया है.

  1. नए साल के जश्न में भंग, मुंबई में आज से धारा 144 लागू, 7 जनवरी तक कोई पार्टी नहीं होगी

ओमिक्रॉन के चलते देश में तीसरी लहर की आहट भी शुरू हो गई है. मुंबई में बीते दिन कोरोना के 2,510 नए मामले सामने आए. इसे देखते हुए अब प्रशासन ने मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है. मुंबई में 7 जनवरी तक धारा 144 लागू रहेगी. इसके साथ ही नए साल के जश्न मनाने पर भी रोक लगा दी गई है.

  1. कान्ह नदी को प्रदूषित मुक्त करने की मुहिम में जुटा इंदौर प्रशासन, 20 इंडस्ट्रियल प्लांट सील

इंदौर में जिला प्रशासन लगातार कान्ह नही को प्रदूषण मुक्त करने के लिए मुहिम चला रहा है. इस मुहित के तहत प्रशासन ने पिछले 8 दिनों में 20 इंडस्ट्रिल प्लांट को सील कर दिया है. इन प्लांट को शुरू करने की अनुमति तभी दी जाएगी, जब इन प्लांटों में अपशिष्ट के निस्तारण का काम शुरू हो जाएगा.

  1. 30% बढ़े कोरोना मामले, 24 घंटे में आए 13 हजार नए केस, ओमिक्रोन 961 तक पहुंचा

कोरोना वायरस के मामले जिस तेजी के साथ बढ़ रहे हैं उससे लोगों में टेंशन बढ़ती जा रही है. एक दिन में कोरोना के मामले 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं. आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 13,154 नए कोरोना केस आए और 268 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. वहीं ओमिक्रोन देश के 22 राज्यों तक जा पहुंच गया है. देश में ओमिक्रोन के मामलों की संख्या बढ़कर 961 हो गई है.

  1. अगले तीन दिन दिल्ली में रहेगा सर्दी का सितम, सर्द हवाओं के चलते गिरेगा तापमान

सर्द हवाओं के चलते अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी दिल्ली में सर्दी बढ़ सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी के न्यूनतम तापमान में कम से कम दो डिग्री की गिरावट आ सकती है। हालांकि, पिछले दिनों हुई बारिश के चलते हवा में नमी की मात्रा भी बनी हुई है।

  1. झारखंड: नए साल में साफ होगा मौसम, लेकिन बढ़ जाएगा सर्दी का सितम

बीते दिन झारखंड में कहीं हल्की तो कहीं भारी बरिश हुई। इतना ही नहीं बादल होने की वजह से पूरा राज्य कोहरे की चादर में लिपटा रहा। इस वजह से सिहरन ज्यादा रही। उधर, मौसम विज्ञानियों की मानें तो 31 दिसंबर के बाद मौसम साफ हो जाएगा, लेकिन इसके बाद सूबे में सर्दी का सितम बढ़ जाएगा। नए साल में सर्द हवाओं का बहाव शुरू होगा, जिसके कारण पारा गिरेगा और ठंड बढ़ेगी।

Source: Different News Website