30 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. ‘तुंगुस्का घटना’ की याद में मनाते हैं वर्ल्ड एस्टेरॉयड डे

30 जून 1908 में साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के आसपास घटित हुई एक घटना की याद में हर साल 30 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस मनाया जाता है और एस्टेरॉयड से होने वाले खतरों के बारे में लोगों की जागरूरकता को बढ़ाने का प्रयास किया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य हमारे ब्रह्मांड के निर्माण में क्षुद्रग्रहों की भूमिका के बारे में जागरूकता को बढ़ाना है.

2. आज मनाया जा रहा सोशल मीडिया दिवस

हर साल 30 जून को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया जाता है. सोशल मीडिया के प्रभाव और वैश्विक संचार में इसकी भूमिका को उजागर करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है. दुनियाभर में पहली बार 30 जून 2010 को विश्व सोशल मीडिया दिवस के रूप में मनाया गया था.

3. बीजेपी नेता डॉ. राकेश भास्कर ने हूल दिवस पर अमर शहीद सिदो-कान्हू को किया नमन

रांची में बीजेपी नेता डॉ. राकेश भास्कर ने हूल दिवस पर अमर शहीद सिदो-कान्हू को नमन किया। श्री भास्कर ने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आदिवासियों के संघर्ष, विद्रोह और उनके बलिदान को याद करने का विशेष दिन है। उन्होंने अपने संदेश में राज्यवासियों से कहा कि झारखंड वीरों और शहीदों की धरती है।

4. मॉनसून के मौसम में लू और गर्मी, दिल्ली में 43 डिग्री तक पहुंचेगा पारा, येलो अलर्ट जारी

बेसब्री से मॉनसून की राह देख रहे दिल्लीवालों को लू और बढ़ती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. आज बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को और अधिक गर्मी झेलनी पड़ी है. मौसम विभाग ने लू को लेकर दो दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक, 2 जुलाई को बादल छा सकते हैं, जिस दौरान न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक रहेगा. हालांकि, अभी मॉनसून की संभावनाएं नहीं है.

5. अमूल दूध हुआ महंगा, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों का असर

एक जुलाई यानी गुरुवार से अमूल दूध 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा. कल से ही देश के सभी राज्यों में नए रेट के साथ अमूल दूध मिलेगा. अमूल के सभी मिल्क प्रोडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एन्ड ट्रीम में दो रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी होगी. करीब डेढ़ साल बाद अमूल की ओर से ये दाम बढ़ाए गए हैं.

6. लड़की ने 1.2 लाख रुपए में बेचे 12 आम, ऑनलाइन क्लास के लिए खरीदा फोन

झारखंड के जमशेदपुर में रहने वाली 11 साल की लड़की तुलसी कुमारी की पढ़ाई के प्रति लगन देखकर मुंबई के एक व्यवसायी का दिल यूं पसीजा कि उन्होंने तुलसी कुमारी से 12 आम 1.2 लाख रुपए में खरीद लिए. तुलसी कुमारी पांचवी कक्षा की छात्रा है, लेकिन लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने की वजह से उसकी पढ़ाई रुक गई थी. एक इंटरव्यू में तुलसी ने बताया कि वो एक स्मार्टफोन खरीदना चाहती थी, लेकिन आम बेचने से जो कुछ भी कमाया वो परिवार के लिए राशन खरीदने में चला जाता था, लेकिन तुलसी की किस्मत तब बदली जब एक मसीहा के रूप में मुंबई के एक व्यवसायी ने उससे 12 आम 1.2 लाख रुपए में खरीदे. यानी हर आम की कीमत 10 हजार रुपए लगाई गई. लाखों रुपए के आम बेच कर तुलसी ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए स्मार्टफोन खरीदा है.

7. उत्तर प्रदेश: एक जुलाई से पौधारोपण का महाकुंभ, मंडल में रोपे जाएंगे 1.05 करोड़ पौधे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर एक जुलाई से वृहद पौधारोपण अभियान शुरू होगा। पौधारोपण के इस महाकुंभ में अलीगढ़ मंडल में 1.05 करोड़ पौधे रोपने जाएंगे। अलीगढ़ में 36.62 लाख, एटा में 23.69 लाख, हाथरस में 21.83 लाख व जनपद कासगंज में 23.62 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य आवंटित किया गया है। वन संरक्षक ने बताया कि पौधारोपण के लिए गड्ढ़े खोद लिए हैं। प्रत्येक पौधे की जियो टैगिंग की जाएगी.

8. भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया अशोक का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान प्रतिदिन एक पौधा लगाते है इसी कड़ी में आज सीएम चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में अशोक का पौधा लगाया. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अशोक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है, इससे घर में सुख, शांति एवं समृद्धि का वास रहता है. मांगलिक कार्यों में इसके पत्तों का उपयोग होता है. पौधरोपण कीजिये, इससे आपको खुशी और भावी पीढ़ियों को बेहतर दुनिया मिलेगी.

9. बिहार में आकाशीय बिजली बनी आफत, अलग-अलग जिलों में 11 की मौत, अलर्ट जारी

बिहार में आसमान से काल बनकर बिजली गिर रही है. जिसकी चपेट में आकर कुल 11 लोगों की फिर मौत हो गयी. मंगलवार को ठनके की चपेट में आकर पूर्वी चंपारण व गोपालगंज में तीन-तीन लोगों की मौत हुई. वहीं पटना में 2 तो नालंदा, मधेपुरा और औरंगाबाद में एक-एक लोगों की मौत ठनके के कारण हुई है. मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा दिया जायेगा.

10. 24 घंटों में 45 हजार से ज्यादा नए मामले, 817 लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 45 हजार 951 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस बीमारी से 817 लोगों की मौत हो गई। देश में अबतक कोरोना के कुल 3 करोड़ 03 लाख 62 हजार 848 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, इस बीमारी से अबतक 3 लाख 98 हजार 454 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 5 लाख 37 हजार 064 हो गई है। राहत भरी खबर है कि कोरोना से अबतक 2 करोड़ 94 लाख 27 हजार 330 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Source: Different News Website