30 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

 

  1. दिल्ली-एनसीआर की हवा में जहर घोल रही है पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली
    दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में दर्ज हुईँ 1112 पराली जलने की घटनाएं. प्रदूषण में 20 फीसदी रही हिस्सेदारी. बीते घंटों में पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली की वजह से दिल्ली-एनसीआर की हवा का स्तर बिगड़ा है। दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 15 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 283 दर्ज किया गया। इससे एक दिन पहले 268 एक्यूआई दर्ज किया गया था.
  2. कानपुर पेठा इकाइयों पर प्रदूषण बोर्ड की कार्रवाई: NGT के आदेश पर कानपुर में बंद होंगी पेठा इकाइयां, 9 कारोबारी पर लाखों का जुर्माना
    पॉल्यूशन फैलाने में कानपुर में चल रही पेठा इकाइयों को एनजीटी ने बंदी के आदेश दिए हैं. और पेठा इकाइयों की बिजली काटी गई है. इसके बावजूद चोरी-छिपे पेठा बनाने पर यूपीपीसीबी ने कारोबारियों पर जुर्माना भी लगाया है.
  3. जम्मू-कश्मीर के पुंछ में जंगल के कुछ हिस्सों में आग, आतंकवाद विरोधी अभियान 19वें दिन भी जारी
    जम्मू, 30 अक्टूबर (आईएएनएस): जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भट्टा दुर्रियन जंगल के कुछ हिस्सों में शनिवार को आग लग गई. वहीं जिले में आतंकवाद विरोधी अभियान 19वें दिन भी जारी रहा. पुलिस सूत्रों ने बताया कि भट्टा दुर्रियन जंगलों के अंदर छिपे आतंकवादियों के खिलाफ सेना द्वारा रॉकेट लांचर के इस्तेमाल सहित भारी गोलीबारी के चलते आग लग गई.
  4. उत्तराखंड: जंगल में गश्त करते फॉरेस्ट गार्ड को भालू ने किया घायल
    नाचनी में जंगल गश्त के दौरान भालू ने एक फॉरेस्ट गार्ड पर हमला बोल दिया. गंभीर अवस्था में परिजन फॉरेस्ट गार्ड को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे. वहां प्राथमिक इलाज के बाद घायल को हायर सेंटर रेफर किया है.
  5. उत्तर प्रदेश में पटाखों पर बैन, दिवाली पर केवल 2 घंटे जलेंगे ग्रीन पटाखे, उत्तराखंड में कोई रोक नहीं
    उत्तर प्रदेश सरकार ने खराब एयर क्वालिटी को देखते हुए एनसीआर समेत कुछ शहरों में किसी भी तरह के पटाखों की बिक्री या जलाने पर पाबंदी लगा दी है. वहीं उत्तराखंड में पटाखों को जलाने या न जलाने को लेकर अभी किसी तरह के दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं. हालांकि वहां का जिला प्रशासन पटाखों की बिक्री को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है.
  6. ग्लासगो के काप 26 सम्मलेन में नेताओ के पहुंचने से पहले पहुंचे प्रदर्शनकारी
    ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन शुरू होने से पहले जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल के विरूद्ध आवाज बुलंद करने के लिए प्रदर्शनकारी शुक्रवार को लंदन के ऐतिहासिक वित्तीय जिले में जुटना शुरू हुए. इस सम्मेलन को काप 26 का नाम दिया गया हैं.
  7. मौसम: कंपकंपाती ठंड के लिए हो जाएं तैयार, बर्फबारी से गिरेगा पारा, दक्षिण भारत में बारिश के आसार
    देशभर के कई राज्यों में सुबह और रात के समय गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है. आगे भी लगातार ठण्ड बढती देखाई देगी. दरअसल, पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद राज्य के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है. इसके साथ ही दक्षिण भारत में बारिश का सिलसिला भी जारी है.
  8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम का पौधा लगाया
    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण करते हैं, अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने भोपाल, नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) कार्यालय परिसर में पौधा रोपा. वर्तमान परिस्थितियों में पौधरोपण समाज एवं राष्ट्र की सबसे बड़ी सेवा है. इससे न केवल धरती समृद्ध होगी, बल्कि मनुष्य भी स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकेगा. आपसे भी अनुरोध है कि पौधरोपण कीजिये.
  9. कोरोना अपडेट: देश में कोरोना संक्रमण के 14,313 नए मामले, पिछले 24 घंटों में 549 मरीजों ने गंवाई जान
    भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 14,313 नए मामले सामने आए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 1,61,555 हो गए हैं. वहीं 549 लोगों की आज मौत हुईं. कोरोना वायरस से ठीक होने वालों लोगों की कुल संख्या 3,36,41,175 हो गई है. भारत का COVID-19 टीकाकरण कवरेज 105.43 करोड़ से अधिक है. पिछले 24 घंटों में 56.91 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी गई.
  10. झारखण्ड: झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन हुआ खत्म, नदी-तालाब में शर्तों के साथ छठ पूजा करने की मिली छूट
    झारखंड में सभी प्रकार का लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है. इसके तहत जहां वीकेंड लॉकडाउन खत्म हो गया है, वहीं अब सभी दुकानें सामान्य रूप से खुलेंगी. इसके अलावा शर्तों के साथ नदी-तालाबों में छठ पूजा करने की छूट दी गयी है. क्रिकेट मैच में स्टेडियम की कुल क्षमता के 50 फीसदी दर्शकों की अनुमति मिली है.

Source: Different News Website