30 September 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा बैन, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का फैसला, पटाखों पर पहले से ही है रोक

छठ पूजा को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला किया है. कोरोना संकट को देखते हुए सार्वजनिक स्थान पर छठ पूजा इस बार भी नहीं हो सकेगी. त्योहारों को लेकर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण  ने नई गाइडलाइंस जारी की हैं जो कि 15 नवंबर तक प्रभावी रहेंगी. इस दौरान छठ पूजा के साथ-साथ दिवाली और दशहरा भी आएगा. दिल्ली में पटाखों पर पहले ही बैन लगा हुआ है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने ऑर्डर में कहा है कि छठ पूजा के लिए मेला आयोजन करने की छूट नहीं होगी. ना ही सार्वजिनक स्थान पर छठ पूजा होगी. कोरोना संकट की वजह से साल 2020 में भी छठ पूजा घर पर ही मनाने की अपील की गई थी.

  1. साइक्लोन गुलाब के बाद अब साइक्लोन शाहीन एक्टिव

साइक्लोन गुलाब के कारण बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव अब अरब सागर के गुजरात तट तक पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटे में ये एक नया डिप्रेशन तब्दील होकर साइक्लोन शाहीन नाम का चक्रवात बन जाएगा. जिसके बाद अरब सागर के तटों पर मौसमी गतिविधियां तेज हो जाएंगी. इसका सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने को मिलेगा. इसको लेकर गुजरात के 17 जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमे तैनात कर दी गई है.

  1. भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण संरक्षण में जनजाति समुदाय की भूमिका को सराहा

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण संरक्षण में आदिवासी समुदाय की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि जनजातियों को एक समुदाय के रूप में समझने की जरूरत है। उन्होंने राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की ओर से आयोजित एक संगोष्ठी में कहा, जनजाति समुदाय आदिकाल से ही पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिकी संतुलन बनाए रखने में सबसे आगे रहे हैं। इस भूमिका को ध्यान रखते हुए हाल ही में पर्यावरण मंत्रालय ने जनजातीय कार्य मंत्रालय के साथ मिलकर वन संसाधनों के प्रबंधन में जनजातीय समुदायों को और अधिक अधिकार देने का निर्णय लिया है।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया सहजन का पौधा

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने राज्य को हरा भरा बनाने के लिए ‘One Plant A Day’ के तहत हर दिन एक पौधा लगा रहे हैं. इसी कड़ी में आज उन्‍होंने मुख्यमंत्री निवास परिसर में सहजन का पौधा लगाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि औषधीय गुणों से भरपूर सहजन में विभिन्न रोगों से रोकथाम के गुण हैं। यह कई प्रकार के मल्टीविटामिन्स, एंटी आक्सीडेंट, दर्द निवारक और एमिनो एसिड से भरपूर है। पौधरोपण कीजिये, इससे धरती के साथ-साथ हम सब भी स्वस्थ रहेंगे

  1. देशभर के पोल्ट्री किसानों की बढ़ी मुसीबत, जारी हुई नई गाइडलाइन

पर्यावरण संरक्षण को लेकर केंद्र सरकार हमेशा एक्टिव नजर आती है. ऐसे में दिल्ली एनसीआर सहित देश भर में कई पोल्ट्री फार्म भी कार्रवाई के दायरे में आ चुके हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ पोल्लुशन ने पांच हजार से ज्यादा और एक लाख से कम पक्षी रखने वाले पोल्ट्री फार्मों को प्रदूषण रहित-हरित श्रेणी से बाहर कर दिया है. ऐसे में अब बड़े पोल्ट्री फार्म संचालकों की तरह छोटे और मझौले संचालकों को भी पोल्ट्री से होने वाले प्रदूषण की रोकथाम के लिए कदम उठाने होंगे.

6.’चाइनीज सेब’ के सवाल पर बोले मंत्री- ये अफवाह, कुछ लोगों का यही काम है

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चाइनीज सेबों के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाए जाने की खबर बेबुनियाद है. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. यह पूरी तरह आधारहीन है. उन्होंने कहा कि ऐसी अफवाहें चल रही हैं कि सरकार ने चीन से आने वाले सेब पर ड्यूटी घटा दी है, लेकिन ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है. ऐसा लगता है कि कुछ लोगों के पास सिर्फ अफवाहें फैलाने का ही काम है.

  1. यहां रोज नदी में डूबती-उतराती है ‘BIHAR’, तस्वीरें देख लोग हैरान

एक मैक्सिकन आर्टिस्ट की बनाई हुई स्टैच्यू इन दिनों सुर्खियों में है. पानी के बीच में स्थित इस स्टैच्यू को जिस तरह डिजाइन किया गया, उसे देख लोग हैरान हैं. ये स्टेच्यू मैक्सिकन आर्टिस्ट रुबेन ओरोज्को ने तैयार किया है. आर्टिस्ट रुबेन ने जलवायु परिवर्तन की समस्या की तरफ ध्यान देने के लिए यह कलाकृति तैयार की है. बीते दिनों स्पेन के बिलबाओ में नर्वियॉन नदी किनारे लोगों ने इस तस्वीर को नदी में डूबते देखा.

  1. कोरोना: देश में 23,529 नए मामले, 311 मरीजों ने गंवाई जान, एक्टिव मरीजों की घटी संख्या

देश में कोरोना की धीमी होती रफ्तार के बीच आज संक्रमण के 23,529 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, पिछले 24 घंटों में 28,718 लोग महामारी को हराकर ठीक भी हुए. जिसके बाद कोरोना से अब तक ठीक होने वालों की संख्या देश में 3,30,14,898 हो गई है. देश में COVID-19 के एक्टिव मरीज अब घटकर 2,77,020 लाख हो गए हैं.

  1. चक्रवात से जुड़ी सटीक जानकारी के लिये ‘ऐप’ तैयार कर रहे हैं आईएमडी, एनडीएमए

चक्रवात से जुड़ी सूचना और उससे बचाव की गतिविधियों के बारे में आम लोगों, आपदा प्रबंधकों आदि को सटीक जानकारी पहुंचाने के लिये भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) एक ऐप तैयार कर रहे हैं। ये वेब आधारित ऐप होगा, जो डायनेमिक कंपोजिट रिस्क एटलस पर आधारित होगा.

  1. अमेरिका: गले पर आकर बैठ गया जीव, रेबीज की वजह से शख्स ने तोड़ा दम

अमेरिका के इलिनॉय राज्य में रेबीज की वजह से एक शख्स की मौत हो गई है. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि बीते 67 साल में यह पहली बार है जब राज्य में रेबीज से किसी शख्स की मौत हुई. बताया गया है कि एक दिन शख्स सोकर उठा तो उसने पाया कि गले पर एक चमगादड़ बैठा हुआ है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, मृत शख्स की उम्र 80 साल से अधिक थी. करीब एक महीने पहले वह चमगादड़ के संपर्क में आया था. मंगलवार को उसकी मौत हो गई. अधिकारियों का कहना है कि पीड़ित व्यक्ति ने वैक्सीन लगवाने से इनकार कर दिया था.

Source: Different News Website