31 January 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली में प्रदूषण को कम करने का प्रयास हुआ तेज, सरकार बनाएगी ऑटो-रिक्शा के लिए अलग फिटनेस लेन

दिल्ली का परिवहन विभाग ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों के फिटनेस परीक्षण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए अपनी बुराड़ी सुविधा में दस स्वचालित निरीक्षण और प्रमाणन लेन स्थापित करेगा. जानकारी के अनुसार, इन स्पेशल लेन के शुरू होने के बाद फिटनेस परीक्षण की प्रक्रिया आसान और कम समय लेने वाली होने की उम्मीद है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इससे दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी.

  1. हरियाणा: पक्षियों को लुभाने को सुल्तानपुर झील में बनेगा टापू

हरियाणा के सुल्तानपुर स्थित नेशनल पार्क को अंतरराष्ट्रीय स्तर का अभयारण्य बनाने की कार्य योजना तैयार की जा रही है। नेशनल पार्क को अंतरराष्ट्रीय रामसर साइट घोषित किए जाने से वन्यजीव विभाग के अधिकारी उत्साहित हैं। दो फरवरी विश्व आ‌र्द्रभूमि दिवस (व‌र्ल्ड वेटलैंड डे) पर आयोजित कार्यक्रम में वेटलैंड विकसित करने को सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिलने की उम्मीद है।

  1. दिल्ली : वाहन प्रदूषण कम करने के लिए सरकार के इस कदम से मिलेगी मामूली राहत

दिल्ली सरकार वाहनों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र (पीयूसी) की अनिवार्यता को सख्ती से लागू करने की तैयारी में है। प्रमाण पत्र नहीं होने पर वाहनों में ईंधन नहीं भरवा सकेंगे। इतना ही नहीं, 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। वायु प्रदूषण के स्तर में सुधार के लिए उठाए जा रहे इस कदम को लागू करने से पहले दिल्ली सरकार की ओर से आम लोगों से राय भी ली जाएगी।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया आम का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होनें अपने निवास परिसर में आम का पौधा रोपा. इस दौरान उन्होंने कहा कि आपसे आग्रह है कि विशिष्ट अवसरों पर पौधरोपण अवश्य करें. आपको खुशी मिलेगी.

  1. मध्‍य प्रदेश के टाइगर रिजर्व और नेशनल पार्कों से डीजल-पेट्रोल वाहन हटाए जाएंगे

ध्वनि और वायु प्रदूषण से वन्यप्राणियों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व, नेशनल पार्कों से डीजल-पेट्रोल वाहन हटाने जा रही है। इन वाहनों का स्थान इलेक्ट्रिक वाहन लेंगे। नियमित गश्त और सफारी में भी इलेक्ट्रिक वाहन ही इस्तेमाल किए जाएंगे। पार्कों में सफारी कराने वाली समितियों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगे गए हैं।

  1. यमुना के प्रदूषण से सूख रहे दिल्ली के नल, गर्मियों में गंभीर हो सकता है जल संकट

प्रदूषित होती यमुना का असर दिल्ली में पानी की सप्लाई को प्रभावित करता रहता है. वजीराबाद वॉटर क्वॉलिटी मॉनिटरिंग लैब से मिले डेटा के आधार पर 2021 में राजधानी में 22 बार अमोनिया का स्तर अधिक रहा. साल 2021 में यमुना में प्रदूषण की वजह से तीन महीनों से अधिक समय के लिए पानी की सप्लाई प्रभावित रही।

  1. दिल्ली में फिर बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, AQI बेहद खराब श्रेणी में

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण एक बार फिर बढ़ गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च इंडिया के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई हैं.

  1. 11 साल का इस्राइली लड़का 3 अलग-अलग कोविड वेरिएंट से संक्रमित हुआ: रिपोर्ट

एक 11 वर्षीय इजरायली लड़का एक साल में तीन अलग-अलग कोविड रूपों से संक्रमित हुआ है। एलोन हेल्फगॉट आधिकारिक तौर पर अल्फा, डेल्टा और अब ओमिक्रॉन से संक्रमित हो गए हैं। द टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि स्कूल वर्ष की शुरूआत के बाद से वह 3-4 बार क्वारंटीन में रहा है। मध्य इजराइल शहर केफर सबा के हेलफगॉट ने पिछले सप्ताह ओमिक्रॉन के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया। फिलहाल लड़का आइसोलेशन में है और ठीक है.

  1. सोनभद्र में पर्यावरण मानकों के उल्लंघन पर कार्रवाई, 8 परियोजनाओं पर करोड़ों का जुर्माना

परियोजनाओं में बिजली के लिए कोयला जलाने के बाद निकलने वाली राख के निस्तारण सहित अन्य मसलों पर पर्यावरण मानकों की अनदेखी को लेकर बड़ी कार्रवाई सामने आई है। इसके लिए जहां सोनभद्र की आठ बिजली परियोजनाओं पर 6.57 करोड़ की पेनाल्टी लगाई गई है।

  1. कोरोना अपडेट: 2.09 लाख से अधिक नए मामले दर्ज, 959 मरीजों की मौत

भारत में एक दिन में 2 लाख 9 हजार 918 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 4.13 करोड़ से अधिक हो गई. आकंड़ों के मुताबिक, 24 घंटे के दौरान 959 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 4,95,050 हो गई. देश में उपचाराधीन रोगियों की संख्या में 53,669 की कमी आई है और अब इनकी तादाद 18,31,268 हो गई है, जो संक्रमितों की कुल संख्या का 4.43 प्रतिशत है.

Source: Different news Website