यहां रहस्यमयी तरीके से 350 हाथियों की मौत, वैज्ञानिक और शोधकर्ता हैरान

साउथ अफ्रीका से एक बहुत ही चौंकाने वाली घटना सामने आई है. साउथ अफ्रीका के बोत्सवाना में 350 से अधिक हाथियों की रहस्यमयी तरीके से मौत हो गई है. बोत्सवाना के जंगलों में हर तरफ अफ्रीकी हाथियों के शव जमीन पर पड़े हुए मिले हैं, कई स्थानों पर सिर्फ इनका ढांचा ही बचा है. हाथियों की इस तरीके से रहस्यमयी मौतों ने वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को हैरान-परेशान कर दिया है. इन हाथियों की मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल सका है.

इतनी बड़ी संख्या में और इतने कम समय में हाथियों की मौत होने के कारण का पता लगाया जा रहा है, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि हाथियों के शव पर किसी प्रकार के घाव या चोट नहीं हैं जिससे उनकी मौत का कारण अवैध शिकार की ओर इशारा करे.इसलिए ये बता पाना मुश्किल है कि आखिर ऐसा क्यों हुआ है?

यहां आपको बता दें कि हाथी की पहली रहस्यमयी मौत मई महीने में हुई थी. उसके बाद कुछ दिनों के अंदर ही यहां 169 हाथी मर गए. डेली मेल के एक रिपोर्ट के अनुसार, जून के मध्य तक हाथियों के मरने की संख्या लगभग दोगुनी हो गई. इनमें से 70 फीसदी हाथियों की मौत जलस्रोतों के आसपास हुई है. वही बोत्सवाना के वाइल्डलाइफ डिपार्टमेंट के निदेशक डॉ. सिरिल ताओलो ने बताया कि हमें हाथियों की मौत की खबर है. हम 350 हाथियों में से 280 के मौत की पुष्टि करते हैं. बाकी की पुष्टि के लिए काम जारी है.

देश और दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए ये हैरान करने वाली खबर है.वैज्ञानिकों ने कहा है कि हाथियों के शवों की जल्द से जल्द जांच कराई जाए ताकि पता चल सके कि कहीं कोई नई बीमारी तो नहीं फैली है. वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं को इस बात का डर है कि कहीं हाथियों की मौत के बाद कोई बीमारी इंसानों में न फैलने लगे.

अब बोत्सवाना की सरकार ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इन हाथियों की मौत जहर से हुई है या इनकी मौत किसी अनजान बीमारी से हुई है.