4 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. तूफान जवाद का असर शुरू, पुरी में तेज बारिश, एनडीआरएफ की 64 टीमें तैनात

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हवा का गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ में तब्दील हो गया है. भले ही तूफान रविवार को ओडिशा तट से टकराने वाला हो लेकिन पुरी में तेज बारिश शुरू हो गई है। तेज हवाएं भी चल रही हैं। सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ की 64 टीमें भी तैनात की गईं हैं।

  1. प्रदूषण को लेकर एनसीआर राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक बुलाने की मांग

गोपाल राय ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रदूषण को लेकर पत्र लिखा है. गोपाल राय ने लिखा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से एक माह से निवेदन कर रहा हूं कि पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक बुलाकर एक संयुक्त एक्शन प्लान जाया जाए। दिल्ली सरकार अपने स्तर पर प्रदूषण कम करने के लिए हरसंभव कार्य कर रही है। लेकिन जब तक आसपास के राज्यों के प्रदूषण को कम करने के लिए संयुक्त एक्शन प्लान नहीं बनेगा, तब तक ज्यादा प्रभावी असर होना मुश्किल है।

  1. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया टंट्या मामा की अष्टधातु निर्मित प्रतिमा का अनावरण, बलिदान को पौधारोपण कर किया याद

टंट्या भील मामा बलिदान दिवस पर आज पातालपानी में मध्य प्रदेश के गवर्नर मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनकी अष्ट धातु की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने मंदिर के पीछे उद्यान में पौधारोपण कर उन्हें नमन भी किया।

  1. यमुना में जलस्‍तर बढ़ा तो बजेगा अलार्म, नहीं पैदा होंगे बाढ़ जैसे हालात, बैराज पर लगेंगे ऑटोमेटिक सिस्टम

दिल्‍ली में यमुना नदी को साफ और स्‍वच्‍छ बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने योजना तैयार की है. इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए सरकार ने करीब 60 साल पहले यमुना में बनाए गए वजीराबाद के पुराने बैराज को अत्‍याधुनिक तकनीक के साथ अपग्रेड करने की योजना तैयार की है. इससे ग्राउंड वाटर लेवल को बढ़ाने, पानी की सप्‍लाई में बढ़ोत्‍तरी, और बाढ़ नियंत्रण करने में भी बड़ी मदद मिल सकेगी.

  1. 17 उड़न दस्ते वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर नजर रखेंगे : आयोग ने उच्चतम न्यायालय से कहा

वायु गुणवत्ता प्रबंधन (एक्यूएम) आयोग ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाकों में ‘प्रवर्तन कार्यबल’ और 17 उड़न दस्तों का गठन किया गया है ताकि वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर नजर रखी जा सके।

  1. केंद्र ने दिल्ली-एनसीआर के लिए बनाई टास्क फोर्स, हर 15 दिन में देगा रिपोर्ट

वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली-एनसीआर में विशेष कार्यबल (एसटीएफ) का गठन किया है। यह कार्यबल प्रदूषण के स्रोतों पर कार्रवाई करने के साथ ही हर पखवाड़े आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

  1. एनजीटी ने मध्य प्रदेश सरकार को जारी किया नोटिस, अवैध डेयरियों को लेकर पूछे सवाल

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने मध्य प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है कि उसने जबलपुर के शहरी क्षेत्र में संचालित डेयरियों को हटाने में अब तक क्या कदम उठाये है. मध्य प्रदेश सरकार को नोटिस जारी करते हुए एनजीटी ने 4 सप्ताह में जवाब देने के आदेश दिए हैं. बता दें कि प्राइवेट दूध डेयरियों के कारण जबलपुर में नर्मदा नदी में प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है.

8.कोरोना: भारत में ओमिक्रॉन का एक और केस, अफ्रीकी देश से गुजरात लौटा शख्स संक्रमित मिला

भारत में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का एक और केस मिला है. यह केस गुजरात के जामनगर में मिला है. गुजरात के जामनगर में अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से लौटा शख्स कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित मिला है. Omicron से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की टेस्टिंग और ट्रेसिंग की जा रही है.

  1. बिहार: प्रदेश में प्रदूषण से बन गया गैस चैंबर, पांच गुना खराब हो गई हवा

बिहार की बयार में भी प्रदूषण का जहर घुल गया है. आंकड़ों पर निगाह डालें तो यह स्थिति स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालने वाली और अति चिंताजनक है. कई इलाकों में हरियाली होने के बावजूद पटना की हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब है. पटना में आज वायु गुणवत्ता सूचकांक 318 है.

  1. जवाद साइक्लोन का झारखंड में भी दिखेगा असर, येलो अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान जवाद का असर झारखंड में भी दिखेगा. शनिवार से सोमवार तक राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से (गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार को छोड़कर सभी जिलों) में इसका असर दिखेगा. कोडरमा और लोहरदगा में आंशिक असर रहेगा. कहीं-कहीं के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

Source: Different News Website