4 Feburary 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. विश्व कैंसर दिवस: पूरे देश भर में आज मनाया जा रहा है विश्व कैंसर दिवस

कैंसर दिवस के मौके पर भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को कैंसर से बचने का संदेश दिया है. मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए बताया कि स्वस्थ जीवन शैली और कैंसर से रोकथाम के उपाय खतरे को कम कर सकते हैं. मंत्रालय की ओर से ट्विटर पर एक पैम्फ्लेट जारी किया गया है, जिसमें लोगों को स्वस्थ जीवन शैली और कैंसर से बचने के तौर-तरीके बताए गए हैं.

  1. अगस्त में लॉन्च होगा चंद्रयान-3, नहीं होगी विक्रम लैंडर वाली गलती!

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान के कैबिनेट मिनिस्टर (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि हमारे वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-2 की विफलता से काफी कुछ सीखा है. नेशनल लेवल के एक्सपर्ट्स की सलाहों को मानकर चंद्रयान-3 पर काम किया जा रहा है. इसमें चंद्रयान-2 वाली गलतियां नहीं होंगी. कई तरह के हार्डवेयर की सफल टेस्टिंग हो चुकी है. इसकी लॉन्चिंग अगस्त महीने में तय है.

  1. राज्यसभा: भूपेंद्र यादव ने कहा- कार्बन उत्सर्जन के लिए विकसित देशों को बख्शा नहीं जाना चाहिए

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि सरकार वायु प्रदूषण कम करने के लिए काम कर रही है। यादव ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के लिए जिम्मेदार विकसित देशों को उनकी जिम्मेदारी का अहसास कराने के लिए बख्शा नहीं जाना चाहिए।

  1. रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने पर हो सकती है जेल

भारतीय रेलवे दुनिया भर में सबसे बड़े रेल नेटवर्क्स में से एक है। आपने देखा होगा अक्सर लोग रेल परिसर में खाने-पीने की चीजों के रैपर या कोई कचरा इधर-उधर बेझिझक फेंक देते हैं। दरअसल, इसको लेकर एनजीटी यानी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने सख्त कदम उठाया है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अब रेलवे स्टेशन पर गंदगी फैलाने वाले लोगों के खिलाफ रेलवे सख्त एक्शन लेगा। इतना ही नहीं आपके खिलाफ पुलिस केस दर्ज हो सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सप्तपर्णी का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है इसकी कड़ी में आज उन्होंने रंगकर्म एवं सामाजिक सरोकारों के प्रति समर्पित ‘सहर्ष कल्चर एवं वेलफेयर सोसायटी’ के साथियों के साथ स्मार्ट पार्क में सप्तपर्णी का पौधा लगाया।

  1. तीन साल में बेस्ट की सभी बसें होंगी इलेक्ट्रिक, पर्यावरण पर है बीएमसी का विशेष ध्यान

बीएमसी बजट पेश करने के बाद मुंबई मनपा कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने कई बार क्लाइमेट शब्द पर जोर दिया। इस क्लाइमेट यानी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मुंबई में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ाना है। खासतौर पर सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में इलेक्ट्रिक वाहनों की भागीदारी बढ़ानी है। इसलिए 2025 तक बेस्ट में सभी बसें इलेक्ट्रिक करनी हैं।

  1. एमपीसीबी ने नागपुर के थर्मल पावर स्टेशन को तालाब में राख का गारा न फेंकने का दिया निर्देश

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  ने स्थानीय निवासियों की शिकायत के बाद नागपुर जिले के खापरखेड़ा थर्मल पावर स्टेशन (केटीपीएस) को नंदगांव गांव में जलस्रोत में राख का गारा नहीं फेंकने का निर्देश दिया है. नंदगांव के निवासियों ने महाराष्ट्र सरकार से शिकायत की थी कि ‘थर्मल पावर प्लांट’ द्वारा राख का गारा तालाब में फेंके जाने से वायु और जल प्रदूषण बढ़ रहा और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों हो रही हैं.

  1. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने झारखंड के पलामू में अवैध माइनिंग पर डीसी को जारी किया नोटिस, जांच का आदेश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने झारखंड के पलामू जिले में हो रही अवैध माइनिंग की जांच का आदेश दिया है। ट्रिब्यूनल की विशेष अदालत ने गुरुवार को अवैध माइनिंग से जुड़ी शिकायत पर सुनवाई करते हुए पलामू के उपायुक्त को इस बाबत नोटिस भी जारी किया है।

  1. कुदरत ने किया भगवान बद्री विशाल का अद्भुत श्रृंगार, 8 फीट बर्फ की आगोश में लिपटा

उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी की वजह से सर्दी सितम ढहा रही है. बद्रीनाथ धाम में मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है. बुधवार से बर्फबारी का दौर इस कदर शुरू हुआ कि बद्रीनाथ धाम के हर कोने में बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रही है. बद्रीनाथ इस समय 5 फीट से 8 फीट बर्फ की आगोश में आ चुका है.

  1. पंजाब में पानी, पारा और कोहरे ने बढ़ाई परेशानी, प्रदूषण से मिला छुटकारा

पंजाब में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से तापमान में परिवर्तन हुआ है. अधिकतम तापमान में जहां गिरावट दर्ज की गई है, वहीं न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना है. बारिश होने और तेज हवा चलने के कारण सर्दी का सितम बढ़ गया है. वहीं प्रदेश में घने कोहरे का भी प्रकोप जारी है.

Source: Different News Website