4 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. मानव और पशु आबादी बढ़ने से पानी की उपलब्धता कम हुई : प्रकाश जावडेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शुक्रवार को पानी बचाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि मानव और मवेशियों की आबादी बढ़ने की वजह से पानी की उपलब्धता कम हुई है। टेरी के विश्व सतत विकास सम्मेलन 2022 के अनावरण समारोह में प्रमुख व्याख्यान देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पानी की बिल्कुल भी बर्बादी न हो, इसके लिए नयी तकनीकों का इस्तेमाल होना चाहिए। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस से पहले यह कार्यक्रम आयोजित किया गया

2.दिल्ली में वृक्षारोपण कार्यों का थर्ड पार्टी ऑडिट, मंत्री ने जल्द रिपोर्ट सौंपने के दिए आदेश

दिल्ली सरकार की ओर से चलाए जाने वाले वृक्षारोपण कार्यों का ऑडिट कराया जा रहा है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वृक्षारोपण से जुड़े कार्यों में पारदर्शिता और निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सभी कार्यों के ऑडिट को जल्द पूरा करके रिपोर्ट देने के निर्देश भी दिये हैं.पर्यावरण मंत्री के निर्देश पर वन और वन्यजीव विभाग राज्य में वृक्षारोपण कार्यों को बेहतर करने के लिए सभी हरित एजेंसियों के वृक्षारोपण कार्यों का एक थर्ड पार्टी स्वतंत्र ऑडिट करा रहा है. मंत्री राय ने तीसरे पक्ष के जरिए वृक्षारोपण कार्यों के स्वतंत्र ऑडिट पर जोर दिया था.

3.प्रदूषण: पड़ोसी राज्यों के 10 ताप विद्युत संयंत्रों को बंद करने की गुहार, दिल्ली सरकार की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर पड़ोसी राज्यों में स्थित 10 ताप बिजली संयंत्रों को बंद करने की मांग की है। दिल्ली सरकार का आरोप है कि पड़ोसी राज्यों के इन संयंत्रों से दिल्ली में प्रदूषण फैल रहा है. इससे राजधानी के लोगों की सेहत बिगड़ रही है। ये संयंत्र पुरानी तकनीक वाले हैं।सरकार ने उम्मीद जाहिर की है कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सर्वोच्च न्यायालय इस पर शीघ्र निर्णय लेगा। दिल्ली सरकार ने इस कदम को उठाने के लिए केंद्र सरकार से भी सहयोग का अनुरोध किया है। आरोप है कि अभी तक केंद्र ने इस मामले पर कुछ विचार नहीं किया है।

4.ब्रिटेन के रेगुलेटर ने 12-15 साल के किशोर आयुवर्ग के लिए Pfizer वैक्सीन को दी मंजूरी, कहा- गहन समीक्षा के बाद पाया सुरक्षित

ब्रिटेन के रेगुलेटर ने फाइजर-बायोएनटेक की तरफ से तैयार की गई कोरोना वैक्सीन को 12 से 15 साल के किशोर आयुवर्ग को लगाने की मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन के दवा नियामक ने शुक्रवार को कहा कि काफी गहन समीक्षा के बाद यह पाया गया कि फाइजर-बायोटेकी की वैक्सीन 12-15 साल के किशोर के लिए सुरक्षित है. इसी तरह का आकलन अमेरिकी और यूरोपीय यूनियन की तरफ से भी फाइजर की वैक्सीन के लिए किया गया था.

5. 5जी नेटवर्क: दिल्ली हाईकोर्ट ने जूही चावला की याचिका खारिज की, 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

5जी तकनीक के खिलाफ अभिनेत्री जूही चावला की तरफ से दायर याचिका को दिल्ली हाई कोर्ट ने खारिज कर दिया. जूही चावला की याचिका को खारिज करते हुए दिल्‍ली हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि याचिकाकर्ता ने कानूनी प्रक्रिया का गलत इस्तेमाल किया है. कोर्ट ने इस वजह से याचिकाकर्ताओं पर 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. इस याचिका को लगाकर याचिकाकर्ता ने कोर्ट का अमूल्य समय बर्बाद किया.

6.नीति आयोग की रिपोर्ट: विकास के मामले में केरल नबंर-1, बिहार सबसे फिसड्डी

नीति आयोग के सतत् विकास लक्ष्य (एसडीजी) भारत सूचकांक 2020-21 में केरल ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि इसमें बिहार का प्रदर्शन सबसे खराब रहा. एसडीजी में सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति का मूल्यांकन किया जाता है.नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने गुरुवार को भारत एसडीजी सूचकांक का तीसरा संस्करण जारी किया.

7.दिल्ली: पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी देने वाला 22 साल का युवक गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी देने वाले शख्स को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया गया है. शख्स का नाम सलमान है. पुलिस ने उसे खजूरी खास थाने ने गिरफ्तार किया है. शख्स ने 100 नंबर पीसीआर पर कॉल करके पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी दी थी.पूछताछ में सलमान ने पुलिस को बताया है कि वो जेल जाना चाहता था, इसलिए उसने पीसीआर को कॉल करके पीएम मोदी को मारने की बात कही थी.सलमान ने बताया कि वह नशे का आदि है.

8.चीन से तनातनी के बीच समंदर में बढ़ेगी भारतीय नौसेना की ताकत, 6 नई पनडुब्बियों के निर्माण का रास्ता साफ

आज शुक्रवार को भारतीय नौसेना को और ताकतवर बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. रक्षा मंत्रालय ने प्रोजेक्ट 75- India के तहत 6 सबमरीन के निर्माण की मंजूरी दे दी है.काफी लंबे समय से ये प्रोजेक्ट अटका हुआ था, जिसे अब पूरा किया जाएगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई एक बैठक में 50 हजार करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है. इस प्रोजेक्ट को स्वेदेशी कंपनी मझगांव डॉक्स लिमिटेड और L&T को सौंपा गया है.

9.लखनऊ में आंंबेडकर विश्विद्यालय में चल रही पर्यावरण की पाठशाला, पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर होगी वेबिनार

लखनऊ में गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ पर्यावरण के प्रति विद्यार्थियों में लगाव पैदा करने के लिए बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में ग्रीन कोर कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी न केवल प्राकृतिक स्वरूप को बचाने में लगी है बल्कि विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करती है। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर विवि में वेबिनार के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रकृति के हर स्वरूप से परिचित कराया जाएगा।

10.दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, इस दौरान चलेगी आंधी

केरल में मॉनसून के पहुंचने के साथ ही देश में बारिश का दौर शुरू हो गया. अगले 12 घंटों के दौरान केरल में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिनों तक कर्नाटक और केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. इधर, दिल्ली एनसीआर के इलाके में 6 जून तक बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

Source: Different News Websites