4 March 2022: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. भारत लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण को प्रतिबद्ध : भूपेंद्र यादव

विश्व वन्यजीव दिवस’ पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण को प्रतिबद्ध है। भूपेंद्र यादव संयुक्त राष्ट्र की पांचवीं पर्यावरण सभा के विशेष सत्र में हिस्सा लेने के लिए नैरोबी में हैं। उन्होंने कहा कि भारत उन समस्याओं के प्रति सचेत है, जो पारिस्थितिकी तंत्र के संतुलन के सामने खतरा पेश कर रही हैं।

  1. तीन दशक में 20 गुना बढ़ा देश में प्लास्टिक का उपयोग, दिल्ली पहले तो कोलकाता दूसरे स्थान पर

सिंगल यूज प्लास्टिक पर एक जुलाई 2022 से देश भर में लगने जा रहे प्रतिबंध की तैयारियों के बीच सेंटर फार साइंस एंड एन्वायरमेंट (सीएसई) की ‘स्टेट आफ इंडियाज एन्वायरमेंट रिपोर्ट 2022’ चौंकाने वाले तथ्य सामने रखती है। रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक निर्भरता को देखते हुए यह प्रतिबंध लगाना इतना आसान नहीं होगा। वह भी तब जब इसका कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं खोजा सका है। रिपोर्ट में दिए गए रोजाना निकलने वाले प्लास्टिक कचरे के आंकड़े इस पर शहरों की निर्भरता को बखूबी बयां करते हैं। महानगरों की स्थिति तो और भी खराब है।

  1. बिहार:31 जिलों का पानी नहीं है पीने योग्य, मंत्री ने कहा-ट्रीटमेंट कर हो रही है आपूर्ति

बिहार विधानसभा में पेश राज्य आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 2021-22 से खुलासा हुआ है कि ग्रामीण बिहार के बड़े हिस्से में भूजल में बड़े पैमाने पर रासायनिक प्रदूषण है, जिस कारण यह आम लोगों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर खतरा बढ़ गया है. लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग (पीएचईडी) मंत्री रामप्रीत पासवान का दावा है कि पेयजल को शुद्ध कर आपूर्ति कराई जा रही है.

  1. जलवायु परिवर्तन का असर जैवविविधता से लेकर समाज तक, नई आईपीसीसी रिपोर्ट में आया सामने

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज या आईपीसीसी की ताजा रिपोर्ट बता रही है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से लोगों के स्वास्थ्य के साथ पृथ्वी की सेहत भी खराब हो रही है। रिपोर्ट में सामने आया है कि अगर समय रहते इसे ठीक नहीं किया गया तो पृथ्वी का भविष्य अनिश्चित है।

5.सावधान: होली के दौरान जरा सी चूक पड़ेगी भारी, बड़ी मात्रा में पकड़ा गया नकली दूध व पनीर बनाने का सामान

फिरोजाबाद में होली के त्यौहार को लेकर मिलावटी मावा (खोया) और दूध और पनीर बनाने के लिए लाए जा रहे 75 बोरी मिल्क पाउडर, 1 हजार 875 किलो को खाद्य विभाग की टीम ने पकड़ा. खाद्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि यह मावा (खोया) पनीर बनाने के काम में आ सकता था. सभी बोरियों को सीज किया गया है.

  1. डीजल-कोयले से नहीं, धरती की ‘शक्‍त‍ि’ से चलेगी ट्रेन, ऑस्‍ट्रेलिया में तैयारी शुरू

बिना डीजल और कोयले से चलेगी ट्रेन. ऑस्‍ट्रेलिया में ऐसी अलग तरह की ट्रेन चलाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है. इस ट्रेन का नाम है इनफिनिटी. इसे ऑस्‍ट्रेलिया की खनन कंपनी फोर्टेस्क्यू (Fortescue) तैयार करने जा रही है. आईएफएल साइंस की रिपोर्ट कहती है, इस ट्रेन से प्रदूषण कम होगा, इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया अपने जीरो एमिशन के लक्ष्‍य की तरफ बढ़ेगा.

  1. सीएम शिवराज सिंह के जन्‍मदिवस पर कल भाजपा कार्यकर्ता करेंगे पौधारोपण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कल यानी 05 मार्च को 63 बरस के हो जाएंगे। भाजपा प्रदेशभर में पौधारोपण करके अपने मुख्‍यमंत्री के जन्‍मदिवस का जश्‍न मनाएगी। प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कार्यकर्ताओं से आव्हान किया है कि जिस तरह पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिदिन एक पौधा लगाते हैं, वैसे ही कार्यकर्ता भी पौधा लगाएं। पार्टी की रीति-नीति के अनुसार होर्डिंग्स, पोस्टर और बनैर लगाने की जगह सेवा के कार्य करें।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नें आज लगाया गुलमोहर और करंज का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नें आज स्मार्ट पार्क में गुलमोहर और कंरज का पौधा लगाया। हम प्रतिदिन न सही, मांगलिक अवसरों पर या अपने परिवार के दिवंगत सदस्यों की स्मृति में वर्ष में कम से कम एक बार पौधरोपण अवश्य करें।

  1. कोरोनावायरस अपडेट : भारत में 6,396 नए कोरोना केस, कल से 2.5 प्रतिशत कम

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,396 मामले सामने आए हैं. यह संख्या कल के मुकाबले से 2.5 प्रतिशत कम है. भारत में एक्टिव केस वर्तमान में 69,897 हैं. पिछले 24 घंटों में 13,450 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. इसके साथ ही ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,23,67,070 हो गई है.

  1. झारखंड में मौसम शुष्क रहेगा, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

झारखंड का मौसम फिलहाल शुष्क रहेगा. आसमान साफ रहने का अनुमान है. मौसम केंद्र के मुताबिक 4-5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. 10 मार्च तक मौसम साफ रहने की संभावना जतायी गयी है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि मौसम फिलहाल साफ रहेगा.

Source: Different News Website