4 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1. कोरोना वायरस: जानवरों में भी फैल रहा कोरोना? हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 एशियाई शेरों में दिखे कोरोना के लक्षण

देश भर में कोरोना से कोहराम जारी है. हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को मौखिक तौर पर बताया कि आरटी-पीसीआर टेस्ट में 8 शेर संक्रमित पाये गए हैं. हालांकि अब तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

2.उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में बादल फटने से भारी तबाही, सीएम ने लिया जायजा

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चमोली जिलों में बादल फटने से काफी नुकसान होने की खबर है. सोमवार को यहां दो अलग- अलग घटनाओं में भारी बारिश के दौरान बादल फटने से कुछ गांवों में मकानों और सडकों को नुकसान पहुंचा है. इसके साथ ही कई मवेशियों के मारे जान की भी खबर है. उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लॉक के फिताड़ी गाव के जंगल में आकाशीय बिजली गिरने से 40 भेड़-बकरियों की मौत हो गई. वही कुमराड़ा गांव में दो भैंस और एक बकरी की मौत हो गई.चमोली जिले के घाट विकासखंड के भेटी गांव में एक गोशाला में बंधे पांच मवेशियों की मौत हो गई. हालांकि, कहीं से जनहानि की कोई सूचना नहीं मिली है.सीएम रावत ने प्रभावितों को तुरंत राहत और सहायता राशि देने के निर्देश दे दिए हैं, बचाव कार्य जारी है.

3.कोरोना के कहर के बीच IPL हुआ सस्पेंड, BCCI का बड़ा फैसला, कई टीमों के खिलाड़ी संक्रमित

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच आईपीएल को सस्पेंड करने का फैसला किया गया है. पिछले कुछ दिनों से आईपीएल की कई टीमों में कोरोना के केस सामने आए थे, जिसके बाद BCCI ने ये फैसला लिया है. इससे पहले भी संक्रमण बढ़ने के कारण दो आईपीएल मैचों को स्थगित कर दिया गया था. बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या साल के दौरान बाद में हमें आईपीएल आयोजन के लिए कोई उपयुक्त समय मिल सकता है. यह सितंबर हो सकता है, लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे. अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं.’

4.आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे मनाया जा रहा है,हर साल ये दिन 4 मई को फायर फाइटर के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे मनाया जा रहा है, अंतरराष्ट्रीय फायर फाइटर डे हर साल 4 मई को फायर फाइटर के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है. आग की धधकती लपटों के बीच अपनी जान की चिंता किए बिना ये फायर फाइटर्स, दूसरे लोगों को सुरक्षित करने में अपना पूरा जीवन बीता देते हैं. इस दिन, विश्व उन फायरमैन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिन्होंने कम्युनिटी सर्विस में अपनी जान देते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है.

5.झारखंड के अलग-अलग इलाकों में बिजली गिरने से कई लोगों की मौत

झारखंड के गिरिडीह के बदगांवा पंचायत में सोमवार को आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। मृतकों में पति-पत्नी और बेटी शामिल हैं.जबकि इस घटना में 2 लोग झुलस गए.वही गढ़वा में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक 12 साल के बच्चे की मौत हो गई है जबकि चार लोग जख्मी हो गए.

6.देश में रेमडेसिविर की किल्लत होगी खत्म,केजरीवाल और योगी सरकार ने भी लिया बड़ा फैसला

कोरोना संक्रमण का कहर बढ़ने के साथ ही देश में रेमडेसिविर की भारी किल्लत जारी है।रासायनिक और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को घोषणा की है कि देश में रेमडेसिविर तेजी से हो रहा है। भारत ने रेमडेसिविर की उत्पादन क्षमता तीन गुना तक बढ़ा दी है और जल्द ही बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होगा।वही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया. मुख्यमंत्री योगी ने मीडिया कर्मियों को कोरोना वैक्सीनेशन में प्राथमिकता देने को कहा है.दिल्ली सीएम ने भी ऐलान किया है कि दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड धारकों को दो महीने तक फ्री में राशन मिलेगा. साथ ही ऑटो-रिक्शा चालकों को 5-5 हजार की सहायता राशि दी जाएगी.

7.छत्तीसगढ में आकाशीय बिजली गिरने से दो भाइयों समेत तीन लोगों की मौत, फसल की कर रहे थे रखवाली

छत्तीसगढ़ के जशपुर ज़िले के खेत में फसल की रखवाली करने के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर समेत तीन की मौत हो गई. खेत में बुवाई कर रहे चार अन्य लोग भी झुलस गए हैं, जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सोमवार दोपहर अचानक तेज हवा व गर्जना के साथ बारिश शुरू हो गई। जिससे ये तीनों सहित आसपास के खेतों में काम कर रहे लोग इधर उधर छुपने के लिए भागे। इसी समय तेज चमक के साथ आकाशीय बिजली झोपड़ी पर गिरी और धू धूकर जलने लगी, इनमें मौजूद तीन लड़कों की मौत हो गई है.

8.कोरोना अपडेट:देश में अबतक 2 करोड़ लोग हुए कोरोना संक्रमित, 24 घंटे में आए 3.57 लाख नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 357,229 नए कोरोना केस आए और 3449 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 3,20,289 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले रविवार को देश में 368,060 नए केस आए थे. दुनियाभर के करीब 40 फीसदी केस हर दिन भारत में ही दर्ज किए जा रहे हैं.कुल कोरोना केस-दो करोड़ 2 लाख 82 हजार 833,कुल डिस्चार्ज-एक करोड़ 66 लाख 13 हजार 292,कुल एक्टिव केस-34 लाख 47 हजार 133, कुल मौत-2 लाख 22 हजार 408

9.मौसम की जानकारी:देश के अधिकांश हिस्सों में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू, कई राज्यों में अलर्ट जारी

देश के अधिकांश हिस्सों में प्री मानसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं.सोमवार को कई हिस्सों में आंधी के साथ हल्की बारिश देखने को मिली. खासकर उत्तर-पूर्वी राज्यों और मध्य भारत के कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है. राजस्थान में कई स्थानों पर हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी देखने को मिलेगी.जबकि पंजाब और हरियाणा के 1-2 जिलों में हल्की बारिश के साथ आंधी के आसार है. राजधानी दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाये रहें. अगले कुछ घंटो में बादल गरजने के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में के लिए विशेष अलर्ट जारी किया है.उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

10.झारखंड मौसम:राज्य के कई इलाकों में बारिश, बिजली गिरने की भी खबर

झारखंड की राजधानी रांची में मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहे और इसके साथ ही तेज हवा और गरज के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है. पिछले 24 घंटे में शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। यह 20.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राज्य में सोमवार की दोपहर बाद एक बार फिर मौसम बदल गया और शाम को कई इलाकों में तेज हवाएं चलीं. इस दौरान कई इलाकों में बिजली चमकने के साथ साथ बारिश देखने को मिली,इस दौरान कई जगहों से बिजली गिरने की खबर भी सामने आई है. नौ मई तक राज्य में ऐसे ही मौसम रहने की संभावना बनी हुई है.

Source: Different News website