तीन महीने बाद देश में 4 हजार के पार हुए कोरोना के मामले, जानिए किन राज्यों ने बढ़ाई चिंता

देश में कोरोना वायरस से जंग अभी खत्म नहीं हुई है। पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के मामलों में गिरावट के बाद अब एक बार फिर इनमें इजाफे ने केंद्र से लेकर राज्य सरकारों तक की चिंता बढ़ा दी है। लगभग तीन महीनों के बाद भारत में एक दिन में कोरोना के नए मामले चार हजार के पार गए हैं जो की निश्चित रूप से टेंशन की बात है । शुक्रवार को पिछले 24 घंटों में भारत में कोविड से 4,041 लोग संक्रमित हुए। इस दौरान 10 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई।  सक्रिय केस में भी बीते 24 घंटे में 1668 की बढ़ोतरी हुई और यह बढ़कर 21,177 हो गए। महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली में एक बार फिर मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

मंत्रालय के अनुसार देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 43,168,585 पर पहुंच गई है, वहीं कुल मृतक संख्या भी बढ़कर 5,24,651 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों में दैनिक केस में तेज बढ़ोतरी नजर आई। बीते दिनों में नए संक्रमित और सक्रिय केस बढ़े हैं। इस बीच, दिल्ली हाईकोर्ट ने विमानतलों व विमानों में मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने का निर्देश दिया है। गुरुवार को देश में कोरोना केस 35.2 फीसदी बढ़े थे। कोविड के नए मामले ज्यादातर केरल, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक में मिल रहे हैं। नए केसों में से 80 फीसदी से ज्यादा सिर्फ इन्हीं पांच राज्यों में मिले हैं।

विमान में मास्क नहीं पहनने पर सख्त कार्रवाई हो : दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली हाईकोर्ट ने विमानतलों और विमानों में कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं पहनने वालों और स्वच्छता का ध्यान नहीं रखने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोना महामारी अभी गई नहीं है और सिर उठाती रहती है। हाईकोर्ट ने कहा कि जो लोग इन नियमों का उल्लंघन करते हैं उन पर जुर्माना व केस दर्ज किया जाना चाहिए। ऐसे यात्रियों की हवाई यात्रा पर रोक भी लगाई जा सकती है।

मुंबई में 17 दिनों बाद कोविड से मौत

मुंबई  की संक्रमण दर बढ़कर 6 फीसदी हो गई है, जबकि राज्य की 3 फीसदी है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 17 दिन बाद कोरोना से एक मौत हुई। मुंबई के अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। पुणे में भी संक्रमण तेज हो रहा है। चेन्नई और बेंगलुरु समेत देश के कई प्रमुख शहरों में संक्रमण बढ़ रहा है। वहीं केरल की बात करें तो राज्य में कोरोना वायरस के 734 सक्रिय मामले बढ़कर 6990 हो गए हैं। इसी तरह कर्नाटक में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 203 बढ़कर 2204 तक पहुंच गई है। ष्ट्रीय राज्यधानी दिल्ली की बात करें तो यहां कोविड-19 के नए मामले 1490 हो गए हैं। इनमें बीते दिन के मुकाबले 77 की कमी आई है। वहीं इस जानलेवा वायरस को 448 लोगों ने मात दी है।

करीब है चौथी लहर

तीन महीने बाद कोरोना के दैनिक मामलों में हो रही बढ़ोतरी ने एक बार फिर चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि यही रफ्तार रही तो चौथी लहर करीब है। दरअसल पहले ही जून के अंतिम सप्ताह तक कोरोना की चौथी लहर के पीक पर आने की आशंका जताई गई थी।