5 April 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

  1. आज देश भर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय समुद्री दिवस

भारत में हर साल 5 अप्रैल को नेशनल मैरीटाइम डे यानी राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया जाता है. यह दिन भारत के लिए बेहद खास माना जाता है, क्योंकि आज से ठीक 101 साल पहले 5 अप्रैल 1919 को पहली भारतीय शिप मुंबई से ब्रिटेन की यात्रा के लिए रवाना हुई थी. यह कदम भारतीय नौवहन इतिहास के लिए बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि उस दौरान समुद्री मार्गों को अंग्रेजों द्वारा नियंत्रित किया जाता था. ये दिवस विशाल समंदर की जहाजरानी को भी समर्पित है और इसका उद्देश्य भारतीय जहाजरानी उद्योग की गतिविधिओं के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था में इसकी अहम भूमिका से रूबरू कराना है.

  1. उत्तराखंड में जंगलों के सुलगने का सिलसिला जारी, 68 हेक्टेयर जंगल झुलसे

उत्तराखंड में जंगलों के सुलगने का सिलसिला जारी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में आग की 45 घटनाएं दर्ज की गईं। इनमें से 26 गढ़वाल, आठ कुमाऊं और संरक्षित वन क्षेत्र में 11 घटनाएं हुई हैं। आग से 68.7 हेक्टेयर क्षेत्रफल को नुकसान पहुंचा है। इस बीच गांवों के पास तक पहुंची आग से पांच गोशालाएं जल गईं। इनमें एक मवेशी की जान चली गई। आग से निपटने के लिए वन विभाग ने पूरी ताकत झोंक दी है। विभाग के मुताबिक प्रदेश में 12 हजार कर्मचारी आग बुझाने में जुटे हैं। सरकार ने आग बुझाने के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगने के साथ-साथ वायुसेना से चॉपर लिए हैं. ये हेलिकॉप्टर आज से इस काम में जुट भी गए हैं.

  1. उत्तराखंड : जंगलों को आग से बचाने के लिए पुरस्कार का रास्ता अपनाएगी सरकार, सबसे पहले आग बुझानेपर मिलेंगे एक लाख

जंगलों को आग से बचाने के लिए उत्तराखंड सरकार दंड के साथ ही पुरस्कार का रास्ता भी अपनाएगी। आग लगाने पर वन विभाग को नामजद या अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, जो टीम सबसे पहले आग बुझाएंगी उसे एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। उत्तराखंड के वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत का कहना है कि प्रत्येक डिवीजन में प्रथम आने वाली टीम को एक लाख रुपये पुरस्कार दिया जाएगा।  यानि कि प्रदेश की सभी 39 डिवीजन में 39 टीमों को 1-1 लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।  जबकि द्वितीय स्थान पर रहने वाली चार टीमों को 51-51 हजार और तृतीय स्थान पर रहने वाली 10 टीमों को 31-31 हजार रुपये पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे।

  1. प्रदूषण नियमों को तोड़ने पर बड़ी कार्रवाई, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी ने बवाना और नरेला की कई कंपनियों को किया बंद, इतने का जुर्माना भी लगाया

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) ने प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने पर बड़ी कार्रवाई की है। डीपीसीसी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीने में 16 अवैध प्लास्टिक उत्पादन कंपनियों के कामकाज बंद करने के निर्देश दिए है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि डीपीसीसी के दलों ने बवाना और नरेला औद्योगिक क्षेत्रों में फरवरी और मार्च के दौरान 25 औद्योगिक इकाइयों का निरीक्षण किया था और पाया था कि इनमें से सिर्फ नौ ही नियमों का पालन कर रही हैं। वहीं 16 कंपनी प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम, 2016 का उल्लंघन करती पाई गईं। जिसको लेकर डीपीसीसी ने इन कंपनियों को बंद करने के साथ-साथ इन पर जुर्माना भी लगाया है।

  1. हरिद्वार : हर की पैड़ी पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने किया गंगा स्नान

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को हर की पैड़ी पर गंगा स्नान किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि कोरोना काल मे लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक हुए हैं। उन्होंने कहा कि यदि पॉलीथिन को रोकने के लिए हमें अपने व्यवहार में परिवर्तन करना होगा। हम पॉलीथिन के मकड़जाल में फंस गए हैं, अब जरूरत है इससे बाहर आने की। हमें मिलकर पर्यावरण युक्त पॉलीथिन मुक्त देश बनाना है।

  1. मध्य प्रदेश: आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में लगाया ‘नीम का पौधा’

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर दिन एक पेड़ लगाने के अपने संकल्प के तहत आज भोपाल के स्मार्ट उद्दान में नीम का पौधा लगाया है. मुख्यमंत्री चौहान ने इस अवसर पर कहा- अनेक औषधीय गुणों से भरपूर नीम का पौधा आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में रोपा है, पेड़ लगाने से मन को जो सुख मिलता है, उसकी व्याख्या शब्दों में नहीं की जा सकती है, मैं आप सभी से निवेदन करता हूँ कि आप पेड़ ज़रूर लगाएँ.

  1. यूपी के सभी ज़िलों में लगी धारा 144, पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह जमा होने पर रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने सभी ज़िलों में आज से धारा 144 लगा दी है. पांच से अधिक लोगों के एक जगह जमा होने पर रोक है. पंचायत चुनाव में प्रचार के दौरान भी कोविड प्रोटोकोल कड़ाई से लागू किया जाएगा. इसके लिए सभी ज़िलों के डीएम और एसपी को चिट्ठी भेजी गई है. किसी भी कार्यक्रम में 100 से अधिक लोगों के परमिशन लेकर इकट्ठा होने पर छूट है. वही पीएम नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बैठक करेंगे. रविवार को पीएम मोदी ने एक हाई लेवल बैठक की थी.

  1. देश में पहली बार एक दिन में एक लाख से ज्यादा कोरोना मामले, 478 मौतें

देश में बीते एक दिन में रिकॉर्ड 1 लाख 3 हजार 558 नए मामले दर्ज किए गए है और इस दौरान 478 मौतें हुई है. देश में अब संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढकर एक करोड़ 25 लाख 89 हजार 67 हो गई है. जबकि अबतक एक लाख 65 हजार 101 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में एक्टिव केस बढ़कर अब 7 लाख 41 हजार 830 हो गई है. देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ 16 लाख 82 हजार 136 हो गई है

9.मौसम की जानकारी: पश्चिम में बन रहे एक ताजा विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश के आसार

पश्चिम में बन रहे एक ताजा विक्षोभ की वजह से आज यानी 5 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके प्रभाव से 5 से 8 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या बर्फबारी होने के आसार है. यही नहीं इससे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में ओलावृष्टि के साथ साथ बारिश होने के आसार बन रहे है. इस वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से 5 से 7 अप्रैल तक देश के विभिन्न मैदानी इलाकों में तेज हवाएं, आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है.

10.झारखंड में मौसम: गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, अगले 24 घंटे

झारखंड़ में मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों तक मौसम शुष्क रहेगा. 6 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेंगा और आंशिक बादल छाए रहेंगे. झारखंड में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री रहा हैं और न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि झारखंड में ऐसा कोई सिस्टम नहीं बन रहा है, जिससे बारिश की संभावना बने इसलिए तापमान में बढ़ोतरी होती रहेगी.