5 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंध आयोग विधेयक को संसद की मंजूरी

‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये आयोग विधेयक, 2021’ को गुरुवार को संसद की मंजूरी मिल गई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक से संबंधित समस्याओं को लेकर बेहतर समन्वय, अनुसंधान, पहचान और समाधान के लिये वायु गुणवत्ता प्रबंध आयोग गठित करने के प्रावधान वाले इस विधेयक को राज्यसभा में विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ध्वनिमत से मंजूरी दी गई। लोकसभा इसे पहले ही मंजूरी दे चुकी है।

2. दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों की आबोहवा में होगा सुधार… वायु गुणवत्ता प्रबंध आयोग विधेयक को संसद की मंजूरी

राज्यससभा में वन एवं पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उसके समीपवर्ती क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के निराकरण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए यह विधेयक लाया गया है।

3. वातानुकूलित बंद स्थानों में कोविड के प्रसार संबंधित याचिका को प्रतिवेदन मानें : अदालत ने केंद्र, दिल्ली सरकार से कहा

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र, दिल्ली सरकार और अन्य को बिना वेंटिलेशन वाले बंद वातानुकूलित स्थानों में कोविड-19 के हवा में होने वाले प्रसार के जोखिम की चेतावनी वाली याचिका को प्रतिवेदन के तौर पर लेने का गुरुवार को निर्देश दिया। पीठ ने निर्देश दिया कि प्रतिवेदन दोनों सरकारों, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली नगर निगम, भारतीय मानक ब्यूरो और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा कानून एवं नीति के अनुसार यथासंभव शीघ्र एवं व्यावहारिक रूप से तय किया जाए।

4. स्मार्ट पार्क में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया गूलर का पौधा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में आज गूलर का पौधा लगाया है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से भी पौधारोपण करने एवं उनकी देखभाल करने की अपील की।बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य को हरा-भरा रखने के संकल्प के साथ नियमित रूप से हर दिन एक पौधा लगा कर रोज कुछ न कुछ संदेश भी दे रहे हैं.

5. भूकंप आने से पहले ही अब मिल जाएगा अलर्ट, उत्तराखंड ने लॉन्च किया ‘भूकंप अलर्ट एप’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘उत्तराखंड भूकंप अलर्ट’ एप को लॉन्च किया है. ये मोबाइल एप उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की ने मिलकर बनाया है. इस एप के माध्यम से लोगों को भूकंप से पहले ही चेतावनी मिल जाएगी. इसके साथ ही उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने इस तरह का एप बनाया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एप लॉन्च के समय भूकंप अलर्ट एप पर अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है, इसलिए यह एप भूकंप के लिहाज से बहुत फायदेमंद साबित होगा.

6. केन-बेतवा परियोजना के दूसरे चरण के लिए पर्यावरण मंजूरी जल्द मिलने की उम्मीद : शेखावत

केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम चरण के लिए पर्यावरण मंजूरी मिल गई है और दूसरे चरण के लिये जल्द पर्यावरण मंजूरी मिलने की उम्मीद है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम चरण के लिये पर्यावरण मंजूरी मिल गई है। दूसरे चरण को लेकर भारतीय वन्य जीवन संस्थान ने एक समन्वित योजना तैयार की है और इसे वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के साथ साझा किया है।

7. मध्यप्रदेश के कई इलाकें बाढ़ की चपेट में, सीएम शिवराज ने लिया जायजा

मध्यप्रदेश का चंबल, दतिया और शिवपूरी पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में है. ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया और गुना में हालात पर नियंत्रण रखने के लिए हेलीकॉप्टर और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं. सैलाब की वजह से 3-4 जिलों में हालात बेकाबू हैं. खुद राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हालात का जायजा ले रहे है.

8. पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आया रिलायंस इंडस्ट्री, उठाने जा रहा है बड़ा कदम

पर्यावरण को बचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल करने की क्षमता को दोगुना करने की योजना बनाई है. जानकारी के मुताबिक कंपनी के इस कदम से करोड़ों प्लास्टिक की बोतलें रिसाइकिल हो सकेंगी.

9. कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे में आए 42 हजार से ज्यादा केस, 533 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 42,982 नए कोरोना केस आए और 533 संक्रमितों की जान चली गई है. केरल में बीते दिन सबसे ज्यादा 22,414 नए मामले सामने आए. हालांकि देशभर में पिछले 24 घंटे में 41,726 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि कल 723 एक्टिव केस बढ़ गए. कुल 4 लाख 11 हजार लोग अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

10. NASA ने बताया- चांद पर दिनभर रहता है ‘पानी’, चंद्रयान के डेटा से ली मदद
अमेरिकी वैज्ञानिकों का मानना है कि चांद के गड्ढों यानी क्रेटर्स में दिन में भी बर्फीला पानी मिल सकता है. क्योंकि कई क्रेटर ऐसे हैं, जिनकी परछाइयों की वजह से अंधेरे वाले हिस्से में चांद की सतह पर काफी ठंडक रहती है. यानी क्रेटर का वो हिस्सा जहां कभी सूरज की रोशनी नहीं पहुंचती. यही स्थिति बड़े पत्थरों के पीछे बनने वाली परछाइयों के साथ भी है.

Source: Different News Website