Omicron के 5 सबसे खतरनाक लक्षण, दिखे तो हो जाएं तुरंत सावधान

देश में कोरोना वायरस एक बार फिर से तबाही मचा रहा है. आलम ये है कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 17 हजार से ज्यादा केस सामने आए है. इसके साथ ही कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन भी खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है. इसके देश में अब तक 3 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके है. ऐसे में आईए जानते है कि ओमिक्रॉन के लक्षण क्या-क्या है.बता दें कि आए दिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा ओमिक्रॉन के लक्षणों को लेकर समय-समय पर जानकारी दी जा रही है.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस ने इस वेरिएंट के चार सबसे आम लक्षण बताए हैं-

1.खांसी

2.थकान

3.कफ

4.नाक

वहीं, एम्स ने ओमिक्रॉन के पांच लक्षणों को बताते हुए इन्हें अनदेखा ना करने की चेतावनी दी है. एम्स का कहना है कि इन लक्षणों के दिखने का मतलब है कि आपका संक्रमण गंभीर है.

ओमिक्रॉन के 5 लक्षण

1- सांस लेने में दिक्कत होना

2- सीने में लगातार दर्द/दबाव महसूस हो

3- ऑक्सीजन सैचुरेशन में गिरावट

4- मेंटल कन्‍फ्यूजन या प्रतिक्रिया न दे पाएं

5- अगर लक्षण 3-4 दिन से ज्‍यादा रहें

इसके साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि अगर अचानक से त्वचा, होंठ या नाखून का रंग बदल रहा हो तो भी आपको अलर्ट हो जाने की जरूरत है.

अब सवाल ये उठता है कि टेस्ट कब कराएं (टेस्ट कब कराएं- text)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर कोई भी वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है, तो उसे संपर्क में आने के 5 दिन बाद या जैसे ही कोई लक्षण दिखाई दे, तुरंत टेस्ट कराना चाहिए.

साथ ही यदि किसी को लक्षण दिखते हैं, तो उसको तुरंत क्वारंटाइन हो जाना चाहिए, जब तक कि नेगेटिव रिपोर्ट न आ जाए.

संक्रमित होने और उसके लक्षण दिखने के बीच का समय बदल सकता है, लेकिन जो लोग जल्दी टेस्ट करा लेते हैं, उन्हें नेगेटिव रिपोर्ट आने के कुछ दिन बाद भी टेस्ट कराना चाहिए.