6 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली को प्रदूषण से मिली कुछ राहत, अब 7 दिसंबर तक रहेगी जारी, 8 से बिगड़ेंगे हालात

प्रदूषण से राजधानी दिल्ली को रविवार को कुछ राहत मिली। प्रदूषण के कम होने की वजह से लोगों की परेशानियां भी कुछ कम हुई हैं। पूर्वानुमान के अनुसार प्रदूषण से यह राहत 7 दिसंबर तक जारी रहेगी। इसके बाद प्रदूषण एक बार फिर लोगों की परेशानियां बढ़ा सकता है।

2.पर्यावरण से प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन में इलेट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा दिया जाएगा – परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत

परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि परिवहन क्षेत्र को कार्बन मुक्त करने एवं पर्यावरण को संरक्षण एवं संवर्धन के लिए यातायात के साधनों में डीजल एवं पेट्रोल के स्थान पर अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विकल्पों को अपनाया जाएगा।

3.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीपल और करंज का पौधा लगाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी कड़ी में आज उन्होंने भोपाल के स्मार्ट पार्क में पीपल व करंज का पौधा रोपा. इस दौरान उनके साथ आर्थिक रूप से नैतिक, शैक्षणिक विकास के लिए कार्य करने वाली संस्था ‘निर्माण, परिवर्तन की ओर’ के साथी श्री नरेश मोटवानी जी, श्रीमती अनिता बरछे जी, श्री जैकी कुकरेजा जी मौजूद रहे.

4.ओडिशा: तूफान जवाद के दौरान भारी बारिश में धान की फसल बर्बाद, किसान ने दी जान

चक्रवर्ती तूफान “जवाद” के चलते ओडिशा और आंध्रा प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली है. ज्यादा बारिश होने से किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है. ऐसे में ओडिशा के गंजाम जिले में रहने वाले एक 57 वर्षीय किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. परिवार के मुताबिक, कैलाश सबर के ऊपर कर्जा था और फसल खराब होने से वह परेशान था.

  1. दिल्ली: मेट्रो के कंस्ट्रक्शन साइट्स पर 14 एंटी स्मॉग गन कर रहीं पानी का छिड़काव

प्रदूषण की रोकथाम के लिए डीएमआरसी भी अपने सभी कंस्ट्रक्शन साइट्स पर कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इसके लिए खासतौर से बड़े पैमाने पर एंटी स्मॉग गन्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। मेट्रो की सभी साइट्स पर लगातार इन एंटी स्मॉग गन्स के जरिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

6.दिल्ली प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने बिल्डरों की निर्माण प्रतिबंध हटाने की मांग वाली याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता के कारण दिल्ली-एनसीआर में निर्माण गतिविधियों पर लगाए गए पूर्ण प्रतिबंध को हटाने के लिए बिल्डरों के एक समूह की ओर से दायर याचिका को तत्काल सूचीबद्ध करने से इनकार करते हुए खारिज कर दिया।

  1. भारत में तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, एक दिन में 17 नए केस

दुनिया के 38 देशों में फैल चुका कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है. इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि सिर्फ 4 दिन में ही भारत में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 21 तक पहुंच गई है. 2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस समाने आया था और बीते एक दिन में ओमिक्रोन के 17 मामले दर्ज हुए.

  1. पर्यावरण क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने मारी बाजी, मोस्ट इंप्रुव्हड स्टेट इन इनवायरमेंट अवार्ड से मुख्यमंत्री भूपेश सम्मानित

इंडिया टुडे स्टेट ऑफ स्टेट्स 2021 कान्क्लेव में Most Improved State in Environment Category  में छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है। इंडिया टुडे के सीनियर एसोसिएट एडीटर राहुल नरोन्हा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को यह पुरस्कार सौंपा।

  1. दिल्ली एनसीआर में बारिश तो पहाड़ों में बर्फबारी का दौर जारी

दिल्ली एनसीआर में बारिश तो पहाड़ों में बर्फबारी का दौर जारी है जिससे ठिठुरन वाली सर्दी का एहसास होने लगा है. बीती रात दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश से भले ही एक्यूआई का स्तर कम नहीं हुआ हो, लेकिन एक बात तो तय है कि आने वाले दिनों में सर्दियां बढ़ जाएगी. वही दूसरी ओर जवाद तुफान का असर भी कई राज्यों में देखने को मिल रहा है.

  1. महासागर में प्लास्टिक कचरा एक वैश्विक समस्या, अमेरिका शीर्ष स्रोत, कार्रवाई की जरूरत

दुनिया के महासागरों में तमाम तरह का प्लास्टिक कचरा भरा पड़ा है। यह समुद्र तटों पर, मछलियों में और यहां तक कि आर्कटिक समुद्री बर्फ में भी दिखाई देता है। और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन की एक नई रिपोर्ट स्पष्ट करती है कि प्लास्टिक कचरा का अमेरिका समस्या का एक बड़ा हिस्सा है।

Source: Different News Website