6 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश, मौसम हुआ सुहावना

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार सुबह से मौसम सुहावना बना हुआ है. यहां शाम होते ही तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है जिसके बाद गर्मी से राहत मिली है. दिन में भी तीखी धूप और गर्मी बेहद कम रही और ठंडी हवाएं दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत दे रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के असर से बुधवार से ही उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में माैसम बदलना शुरू हो गया था और आज सुबह से ठंडी हवाएं चल रही है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का एक्युआइ 175 दर्ज किया गया.

2.वातावरण में आ रहा बदलाव, बादल फटने की घटनाओं के लिए जिम्मेदार

मई में पश्चिमी विक्षोभ से उत्तराखंड में बादल फटने की घटनाएं शुरू हो गईं हैं, जबकि अभी मानसून आने में करीब दो महिने का समय बाकी है. हिमालयी पर्यावरण वैज्ञानिक इसके लिए वातावरण में हो रहे बदलाव को जिम्मेदार मान रहे हैं. उनका मानना है कि अगर स्थिति को नहीं संभाला गया तो भविष्य में ये समस्या और भी विकराल हो जाएगी. जीबी पंत हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल के वैज्ञानिक डॉ. जेसी कुनियाल ने बताया कि बादल फटने की घटनाओं के लिए गर्म और ठंडी हवा का टकराव जिम्मेदार होता है.

3.जंगल की आग से सहमा गाँव, फायर ब्रिगेड ने संभाला मोर्चा

मध्य प्रदेश के जबलपूर के एक जंगल में आग लगी तो उससे सटे गाँव में हड़कम्प मच गया। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया और दमकल कर्मियों ने मोर्चा संभाला. जंगल को बचाते हुए गाँव को भी सुरक्षित कर लिया गया. फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सेमरा डुंगरिया के गाँव से लगा हुआ घना जंगल है. आग लगने के बाद लपटों से गाँव के लोग परेशान हो गए, जिसके बाद सूचना दमकल विभाग को दी गई और कुछ ही देर में दमकल वाहन पहुँच गया और आग को नियंत्रित किया गया.

4.कोरोना वायरस से बचाव के लिए चिड़ियाघर के जानवरों का रखा जा रहा खास ध्यान, डाइट चार्ट में कई बदलाव
कोरोना संक्रमण ने हैदाराबाद चिड़ियाघर में रह रहे आठ शेरों को अपने चपेट में लिया है, जिसके बाद से दिल्ली चिड़ियाघर प्रबंधन बेहद सतर्क हो गया है. हालांकि दिल्ली का चिड़ियाघर पिछले दिनों से बंद चल रहा है। वहीं, प्रबंधन इन दिनों जानवरों और पक्षियों के बाड़े के बाहर सैनिटाइजेशन का काम तेजी से कर रहा है। सुबह, दोपहर और शाम के वक्त यह सैनिटाइज किया जा रहा है। जानवरों के भोजन को भी काफी सफाई के बाद ही उन्हें दिया जा रहा है। जानवरो को पौष्टिक तत्वों वाला भोजन दिया जा रहा है, जिसमें संतरे और खट्टे फल शामिल हैं।साथ ही इन दिनों जानवरों को मल्टी विटामिन भी दिए जा रहे हैं.
5. झारखंड: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो की मौत, टाटीझरिया में बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे छीपे दो युवक

झारखंड के टाटीझरिया थाना क्षेत्र के केशोडीह जा रहे दो व्यक्ति पर आकाशीय बिजली गिरने से घटनास्थल पर ही दोनों व्यक्ति की मौत हो गई। घटना बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे छिपने की वजह से हुई। आकाशीय बिजली पेड़ पर गिरी और उसके नीचे छिपे दोनों चपेट में आ गए। इन दिनों राज्य में बारिश का दौर जारी है और मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया हुआ है.

6.जानवरों के जरिए नहीं फैलता कोरोना वायरस, शेरों के पॉजिटिव होने पर केंद्र ने दी सफाई

जानवरों से फैल रहे कोरोना को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार की ओर से कोरोना को लेकर गठित टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये वायरस जानवरों से नहीं फैलता है। अब तक किए गए शोध में ये बातें साफ हुई हैं कि ये इंसान से इंसान में फैलने वाला वायरस है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम हैदराबाद की घटना पर नजर बनाए हुए है।

7.पूर्व केंद्रीय मंत्री और RLD सुप्रीमो चौधरी अजित सिंह का निधन,कोरोना वायरस से थे संक्रमित

राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजित सिंह का आज गुरुवार को निधन हो गया है. दिग्गज नेता अजित सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित थे. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण उन्हें बीते दिनों गुरुग्राम के अल्ट्रा मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने 86 साल की उम्र में आखिरी सांसे ली. उनके पार्थिव शरीर का गुरुग्राम के मदनपुरी के रामबाग में अंतिम संस्कार किया जाएंगा.देश भर में उनके निधन से शोक की लहर दौर गई है.

8.कोरोना अपडेट:एक दिन में सबसे ज्यादा 4 हजार के करीब मौतें, दूसरी बार 4 लाख से ज्यादा मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक,बीते 24 घंटों में आए मामले- 4 लाख 12 हजार 262,पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या- 3 हजार 9 सौ 80,बीते एक दिन में ठीक हो चुके मरीज- 3 लाख 29 हजार 113,कुल कोरोना मामले- 2 करोड़ 10 लाख 77 हजार 4 सौ 10,कुल ठीक हो चुके मरीज- 1 करोड़ 72 लाख 80 हजार 844,कुल एक्टिव मामले- 35 लाख 66 हजार 3 सौ 98,कुल कोरोना से मौतें- 2 लाख 30 हजार 1 सौ 68,कुल वैक्सीनेशन- 16 करोड़ 25 लाख 13 हजार 339 लोगों को लगाई जा चुकी है कोरोना की वैक्सीन
9.मौसम की जानकारी: पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम का मिजाज बदला,पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर क्षेत्र पर है और चक्रवाती हवाओं केे दबाव वाला एक क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. यही मौसमी चक्र गुरुवार और शुक्रवार के बीच दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में पूर्व की ओर बढ़ रहा है, जिससे यहां गरज के साथ बारिश हो सकती है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 48 घंटों में पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों के लिए दोबारा चेतावनी जारी की है. 11 मई तक इन राज्यों में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है.बिहार के कई इलाकों में बुधवार को बारिश के साथ ही मौसम का मिजाज बदल गया.भोजपुर में तो आंधी के साथ जोरदार बारिश के बीच ओले भी गिरे हैं.

10.झारखंड के मौसम का मिजाज बदला, तेज हवाओं से गर्मी से मिली राहत

झारखंड में मौसम का मिजाज सुहावना हो गया है. बीते कुछ दिनों से शाम में लगातार मौसम खुशनुमा हो रहा है. बारिश और तेज हवाओं से गर्मी से राहत मिल रही है. आसमान में बादल छाए हुए है और तेज बारिश की आशंका है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अगले 7 दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा.यह भी अनुमान है कि अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के उत्तरी तट, सिक्किम और असम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है.