7 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले 60 हजार से ज्यादा ट्रकों का निरीक्षण किया गया, 31 जब्त: दिल्ली सरकार

राष्ट्रीय राजधानी में गैर-सीएनजी और गैर-इलेक्ट्रिक ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाने के सीएक्यूएम caqm के दिशानिर्देश के लागू होने के बाद से गैर-जरूरी वस्तुओं से लदे कुल 63,727 ट्रकों का निरीक्षण किया गया है और 31 को वायु गुणवत्ता को बिगड़ने को लेकर उन्हें जब्त किया गया है।

2.दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज, प्रदूषण को कम करने के लिए किया जा रहा है पानी का छिड़काव

दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी हैऔर एनसीआर में चल रही तेज हवाओं के चलते मंगलवार को वायु प्रदूषण में काफी कमी आई।राजधानी प्रदूषण को कम करने के लिए लोक निर्माण विभाग की तरफ से पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

3.वायु प्रदूषण से निपटने के लिए डीएमआरसी कर रहा है एंटी स्माग गन का इस्तेमाल

दीवाली के बाद खराब हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा में कोई खास सुधार नहीं आया है. हवा में घुले प्रदूषण के कणों के चलते दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक अब भी 300 के पार ही है. वायु प्रदूषण से बचाव के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) द्वारा निर्माण स्थलों पर 14 एंटी स्माग गन लगाए गए हैं.

4.कानपुर देहात में क्रोमियम कचरा निपटारे के लिए मांगी कुंभी की भूमि

कानपुर देहात के रनियां नगर पंचायत के खानचंद्रपुर में छह फैक्टरियों का 63 हजार मीट्रिक टन क्रोमियम कचरा खुले में डंप है। इसकी वजह से भूगर्भ जल दूषित हो गया है। एनजीटी ने इन फैक्टरी संचालकों पर 280 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. इधर क्रोमियम कचरा के निस्तारण की कवायद हो रही है।

5.यमुना नदी के प्रदूषित पानी से निकलने वाली गैस का ताजमहल पर अधिक प्रभाव

आगरा – कई वर्षों से ताजमहल देखने वाले टूरिस्ट इस ऐतिहासिक स्मारक में दुर्गंध की शिकायत करते आ रहे हैं। एक अध्यन से पता चला है यमुना नदी, जो पूरे आगरा के अनुपचारित अपशिष्ट जल को वहन करती है, हाइड्रोजन सल्फाइड के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है. यह मानना है. श्री दीपांकर साहा का जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पूर्व अतिरिक्त निदेशक हैं.

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया गूलर का पौधा

भोपाल के स्मार्ट उद्यान में KGN सोशल फाउंडेशन के श्री श्री मुनव्वर खान जी, श्री गौरव बावकुले जी, श्री अर्पित पहाड़ियां जी के साथ पिथोडिया और गूलर का पौधा लगाया। पौधरोपण और इनकी देखभाल करना हम सबका परम कर्तव्य है। समृद्ध धरती से ही मानव जीवन समृद्ध होगा।

  1. बंगाल में चक्रवात के कारण हुई बारिश के बाद कोलकाता की वायु गुणवत्ता में आया 80 से 90 प्रतिशत तक सुधार

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों और पर्यावरणविदों ने मंगलवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोलकाता में चक्रवात जवाद से हुई बारिश के बाद कोलकाता की वायु गुणवत्ता में लगभग 80 से 90 प्रतिशत सुधार आया है.

  1. भारत में पिछले 24 घंटे में 6,822 नए कोरोना केस

देश में ओमिक्रॉन के खतरे के बीच कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,822 मामले सामने आए हैं. कोरोना के दैनिक मामलों में कल के मुकाबले 17.8 फीसद की जबरदस्‍त कमी दर्ज की गई है.

  1. बर्फ की मोटी चादर से ढंका केदारनाथ मंदिर

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह हल्की बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। भारी बर्फबारी से उत्तराखंड में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है

  1. पूर्व मध्य रेलवे के 52 रेलवे स्टेशनों को पर्यावरण प्रबंधन के लिए मिला आईएसओ का प्रमाणपत्र

पूर्व मध्य रेल ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के बाद इसके अनुपालन में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है। इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेल के 52 चिन्हित स्टेशनों पर रेलवे बोर्ड द्वारा सुझाए गए 24 इंडिकेटर (पैरामीटर) लागू किए हैं।

Source: Different News Website