7 January 2022: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. वाल्मीकिनगर के बाद कैमूर में बनेगा बिहार का दूसरा टाइगर रिजर्व, केंद्र सरकार के साथ बनी सहमति

वाल्मीकिनगर के बाद अब कैमूर में बिहार का दूसरा टाइगर रिजर्व खुलेगा. केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय कैमूर में दूसरे टाइगर रिजर्व के लिए कार्यों को मूर्त रूप दे रहा है. दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की 19वीं बैठक में इस पर चर्चा की गयी.

  1. मौसम अपडेट: बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज, कई राज्यों में होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से बादल छाए हुए है और कई इलाकों में हल्की बारिश भी देखने को मिली है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा. वही पहाड़ी राज्यों के कई इलाकों में लगातर बारिश देखने को मिल रही है जिससे ठंड में इजाफा हुआ है.

  1. बिहार में वायु प्रदूषण और जानलेवा; बक्‍सर, छपरा, सिवान, मुजफ्फरपुर और गया में दिल्‍ली से खराब हालात

बिहार में कोहरे की चादर में प्रदूषण ने पांव पसार लिए हैं. प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है. गुरुवार को बक्सर देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा, जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 456 रिकार्ड किया गया. इसके अलावा मुंगेर, छपरा, सिवान, मुजफ्फरपुर, सासाराम, गया और दरभंगा में भी ज्यादा प्रदूषण रिकार्ड किया गया. वहीं, दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा 254 दर्ज की गई.

  1. लॉस एंजेलिस से मुंबई तक.. गाड़ियों के प्रदूषण से 20 लाख बच्चों पर अस्थमा का साया

लैंसेट के एक नए स्टडी के मुताबिक लॉस एंजेलिस से मुंबई तक वाहनों की वजह से बढ़ रहे वायु प्रदूषण की वजह से हर साल लगभग 20 लाख बच्चे दुनियाभर में अस्थमा का शिकार हो जाते हैं. अस्थमा एक पुरानी बीमारी है, जो फेफड़ों के वायुमार्ग में सूजन का कारण बनती है.

  1. सुरत में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस की निष्क्रिता के कारण ही छह निर्दोषों को गवानी पड़ी जान

सुरत में सचिन जीआइडीसी क्षेत्र में गुरुवार तडक़े एक साथ छह-छह लोग नींद में ही मौत की नींद सो गए। घटना को लेकर पुलिस ने अवैध तरीके से केमिकल निस्तारण के लिए पहुंचे टैंकर के नंबर के आधार पर जांच की शुरू की है, लेकिन स्थानिय उद्यमियों का कहना है कि निर्दोषों की मौत के जिम्मेदार गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस है। क्योंकि सचिन जीआइडीसी में अवैध तरीके से केमिकल निस्तारण बड़े पैमाने पर किया जाता रहा है और इसे लेकर कई बार शिकायतें की गई हैं, इसके बावजूद कोई प्रभावि कार्रवाई नहीं की गई.

  1. गंगा और यमुना के जल को और साफ करने के उपायों पर मांगी आख्या

प्रयागराज में गंगा और यमुना के जल को स्वच्छ बनाने और माघ मेले में आनेवाले श्रद्धालुओं-कल्पवासियों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मंडलायुक्त ने समीक्षा बैठक की। मंडलायुक्त संजय गोयल ने नालों में विभिन्न तकनीकों से किए जा रहे शोधन की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि शोधन के पश्चात नदियों में छोड़े जा रहे पानी को और साफ बनाने के लिए किस तरह अतिरिक्त तकनीकी हस्तक्षेप किए जा सकते हैं, इस पर जिममेदार विभाग ध्यान दें।

  1. दिल्ली : यमुना नदी में मलबा डालने वाले 600 लोगों का चालान

दिल्ली में यमुना किनारे मलबा डालने पर सालभर में 600 से ज्यादा लोगों का चालान किया गया है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की रिपोर्ट के मुताबिक इन लोगों पर दो करोड़ चालीस लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया। निर्माण और ध्वस्तीकरण से निकलने वाले मलबे को नालों या यमुना के डूब क्षेत्र में डाला जाता है।

  1. देश में 24 घंटों में कोरोना के 1,17,100 नए मामले दर्ज

देश में कोरोना के मामले बहुत तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं, 27 दिसम्बर को कोरोना के मात्र 6,358 नए मामले सामने आए थे, जबकि आज 11 दिन बाद ही यह आंकड़ा बढ़कर एक लाख से भी पार पहुंच गया है | स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आकड़ो के अनुसार देश में 24 घंटों में कोरोना के 1,17,100 नए मामले दर्ज किये गए हैं

  1. ग्रेटर नोएडा में मशीन से कूड़े का चालान काटने वाला देश का पहला प्राधिकरण बनेगा ग्रेनो

ग्रेटर नोएडा में कूड़े का ढेर लगाने वालों से मौके पर ही जुर्माना वसूला जाएगा। ग्रेनो प्राधिकरण ने एचडीएफसी बैंक के साथ मिलकर प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन तैयार करवाई है। इसका ट्रायल शुरू हो गया है। जुर्माने का डाटा प्राधिकरण की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा।

  1. झारखंड में जल्द हो सकती है बारिश, ठंड बढ़ने के आसार

झारखंड के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है. राजस्थान में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर से आ रही हवाओं का असर 8 जनवरी से झारखंड में दिखने लगेगा. इस बीच दौरान 9 से 12 जनवरी तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश  होने की संभावना जताई गई है.

Source: Different News Website