7 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.पर्यावरण संरक्षण मंच द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर “लॉकडाउन में पर्यावरण की स्थिति” पर चर्चा! राकेश भास्कर ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण संरक्षण मंच द्वारा एक वेबिनार का आयोजन किया गया. चर्चा के लिए विषय था ” लॉकडाउन में पर्यावरण की स्थिति”. पर्यावरण संरक्षण मंच द्वारा आयोजित इस चर्चा की अध्यक्षता संस्था के संस्थापक डा. राकेश भास्कर द्वारा किया गया. जिसका सीधा प्रसारण पर्यावरण पोस्ट के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया गया. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित इस कार्यक्रम में वक्ता के रूप में अरुण कुमार (भू वैज्ञानिक), कुमार गणेशम झा (माय होम इंडिया), राम इन्दर सिंह कोचर ( मैनेजिंग डायरेक्टर, एएल मेहताब), प्रदीप जी महाराज (कथाचक, पर्यावरणप्रेमी) मौजूद रहे. हालाँकि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष, एसटी मोर्चा बीजेपी समीर उरांव और पोंड मैन के नाम से मशहूर रामवीर तंवर को भी शामिल होना था लेकिन किसी कारणवश दोनों मेहमान कार्यक्रम में शामिल नही हो पाए!

2.NGT की इंडस्ट्री पर सख्ती, यूनिट चलानी है तो पर्यावरण क्लीयरेंस लेना ही होगा-नहीं मिलेगी छूट

इंडस्ट्री से पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल खासा नाराज होने के साथ सख्त भी हुआ है. एनजीटी बेंच ने साफ किया कि बिना पर्यावरण क्लीयरेंस के इंडस्ट्रियल यूनिट चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एनजीटी ने ये भी साफ किया है कि राज्य सरकारें पर्यावरण को होने वाले नुकसान की भरपाई का हवाला देकर भी किसी भी यूनिट को बिना ईसी (पर्यावरण क्लीयरेंस) के यूनिट चलाने की अनुमति प्रदान नहीं कर सकती.

3.डॉक्टर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स को न लगती वैक्सीन तो दूसरी लहर में कितनी मुश्किल होतीः पीएम मोदी

कोरोना संकट के बीच सोमवार शाम पांच बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान ताजा स्थिति को लेकर चर्चा की. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से देश की लड़ाई जारी है, दुनिया के कई देशों की तरह भारत भी बहुत बड़ी पीड़ा से गुजरा है. पीएम मोदी ने कहा कि कई लोगों ने अपने परिजनों को खोया है, ऐसे सभी परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.पीएम मोदी ने कहा कि ऐसी महामारी 100 साल में नहीं आई, देश ने कई मोर्चों पर एक साथ लड़ाई लड़ी है.

4.अनलॉक की शुरुआत: दिल्ली-मुंबई-नोएडा में आज से कई तरह की छूट

कोरोना वायरस की कम होती रफ्तार के बीच देश के कई हिस्सों में राहत मिलनी शुरू हो गई है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्य ऐसे हैं, जहां कुछ हदतक छूट दी गई हैं और आज से ये अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है.दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो भी आज खुल रही है. करीब डेढ़ महीने बाद लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए कुछ नियमों का ध्यान रखना जरूरी है.

5.मुंबई में भारी बारिश भविष्यवाणी के बाद महाराष्ट्र के CM बोले- सुनिश्चित करें कि मरीजों का उपचार प्रभावित ना हो

मुंबई और कोंकण में चार दिनों की भारी बारिश की भविष्यवाणी किये जाने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य प्रशासन को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. साथ ही कहा है कि मरीजों का उपचार प्रभावित नहीं होना चाहिए. यदि आवश्यक हो, तो नागरिकों को कमजोर प्रतिष्ठानों से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना चाहिए.

6.ईको फ्रेंडली मैरिज… पर्यावरण दिवस पर थी शादी तो लड़कीवालों ने बारातियों का स्‍वागत 101 पौधों से किया

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर की अनामिका यादव ने अपनी शादी में एक अलग प्रयोग कर पर्यावरण जागरूकता की सीख दी है. अनामिका ने अपनी शादी में बारातियों का स्वागत 101 पौधों को देकर करवाया. बिरनो की रहने वाली अनामिका यादव की शादी आजमगढ़ जिले के मैनीपुर गांव के सहायक अध्यापक मनोज यादव से 5 जून को होनी थी. 5 जून को दुनिया भर में पर्यावरण दिवस के रूप में अगल-अलग आयोजनों के जरिए मनाया जाता है. इसी से अनामिका को यह अनोखा आइडिया सूझा.

7.देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1 लाख नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में एक लाख नए मामले दर्ज हुए हैं जो पिछले 61 दिनों में सबसे कम हैं। इसके साथ ही देशभर में सक्रिय मरीजों की संख्या कम होकर 14,01,609 हो गयी है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों की माने तो देश में पिछले दिन के मुकाबले कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के एक लाख 636 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस बीमारी से 2427 लोगों की मौत हो गई। पिछले 24 घंटे 1 लाख, 74 हजार, 399 मरीज स्वस्थ हुए है। पिछले 24 दिनों से लगातार स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों से अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक देश में अबतक कोरोना के कुल 2,89,09,975 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, इस बीमारी से अबतक 3,49,186 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्टिव मरीज की संख्या 14,01,609 है। वहीं, राहत भरी खबर है कि कोरोना से अबतक 2,71,59,180 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

8. दिल्ली में आज होगी बारिश, 8 जून से 11 जून तक तेज हवाएं चलने की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार यानी 7 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे और हल्की बारिश भी हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि 8 जून से 11 जून तक तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि आज सोमवार को सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है.

9.नॉर्थ-ईस्‍ट के सभी राज्‍यों में पहुंचा मॉनसून, दिल्ली में भी आज हल्की बारिश का अलर्ट

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ते हुए पूरे पूर्वोत्तर भारत यानी नॉर्थ-ईस्‍ट के सभी राज्‍यों में पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, झारखंड, बंगाल और बिहार में मॉनसून 15 जून तक दस्‍तक देगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज पूर्वोत्तर राज्यों सहित दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल के हिस्सों में तेज बारिश होने के आसार है. वही महाराष्ट्र के मुंबई में 9 जून से बारिश तेज हो जायेगी. 12-15 जून तक महाराष्ट्र और गुजरात के दक्षिण जिलों में मूसलाधार बरसात होने की संभावना है.11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे मानसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा और मॉनसून दूसरे राज्यों में तेजी से आगे बढ़ेगा.

10. झारखंड के कई जिलों में हवा के साथ बारिश की संभावना, येलो अलर्ट जारी

झारखंड में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है. महाराष्ट्र, अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी में मानसून सक्रिय हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून तक मानसून राज्य में प्रवेश कर सकता है. इससे पहले राज्य में प्री मानसून की फुहारें जारी हैं. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र ने येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले दो से तीन घंटे में रांची, गढ़वा और सरायकेला-खरसावां जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ हल्की बारिश की संभावना है. रांची में इसका असर दिख भी रहा है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है.

Source: Different News Website