8 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.कोरोना के लिए एक और दवा को मंजूरी, DRDO की मेडिसिन से कम होगी ऑक्सीजन की जरूरत

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच आज शनिवार को एक राहत भरी खबर आई. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोरोना के इलाज के लिए एक नए दवा के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी है. ये दवा डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस (INMAS) और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB) ने साथ मिलकर तैयार की है. इस दवा को अभी 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है और इसकी मैनुफैक्चरिंग की जिम्मेदार हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डी लैबोरेट्रीज को दी गई है.

2.जानवरों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद सेंट्रल जू अथॉरिटी’ ने जारी किया दिशा निर्देश

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के बीच ‘सेंट्रल जू अथॉरिटी’ ने सभी चिड़ियाघरों में पल रहे शेर तेंदुए और ऐसी प्रजाति की बिल्लियों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं. सेंट्रल जू अथॉरिटी की तरफ से जारी प्रोटोकॉल में कहा गया है कि देशभर के सभी चिड़ियाघर में शेर, तेंदुआ और इसी प्रजाति की दूसरी बिल्लियों पर नजर रखी जाए. सेंट्रल जू अथॉरिटी की तरफ से आए इन दिशानिर्देशों को चिड़ियाघर प्रशासन गंभीरता से ले रहे है.

3.इंसानों के बाद कोरोना की दूसरी लहर के चपेट में आ रहे जानवर, हालात हुए और भी चिंताजनक

उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लायन सफारी में एक शेर समेत दो शेरनियां कोरोना संक्रमित हो गए है. इससे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क के 8 एशियाई शेर कोविड की चपेट में आ गए. कोविड की दूसरी लहर में इंसानों के साथ साथ जानवर भी संक्रमित हो रहे हैं.इसके मद्देनजर अब दिल्ली चिड़ियाघर से भी कुछ वन्यजीवों के कोरोना सैंपल को जांच के लिए भेजे गए हैं.जम्मू के मांडा जू में भी चिड़ियाघर प्रशासन ने यहां के जानवरों पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी है.

4.कोरोना अपडेट:देश में पहली बार 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा मौत, लगातार तीसरे दिन चार लाख नए केस

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार,देश में कोरोना के पिछले 24 घंटों में 401,078 नए केस आए और 4187 मरीजों की जान चली गई है. ये पहली बार है जब देश में एक दिन में चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. हालांकि बीते एक दिन में 3,18,609 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केस- दो करोड़ 18 लाख 92 हजार 676,कुल डिस्चार्ज- एक करोड़ 79 लाख 30 हजार 960,कुल एक्टिव केस- 37 लाख 23 हजार 446,कुल मौत- 2 लाख 38 हजार 270

5.यूपी: बरेली के जंगल में अचानक लगी आग, एक घंटे की मशक्कत के बाद दमकल विभाग आग बुझा पाया

उत्तर प्रदेश के बरेली में वन विभाग के सिरोली रोड स्थित जामुन के पेड़ में अचानक आग लग गई। सूचना फायर स्टेशन को दी गई ।सूचना पर पहुंची दमकल ने एक घंटा मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, तब जाकर गांंव वालों ने राहत की सांस ली। शुक्रवार दोपहर के समय गांंव के पास एक पुराने जामुन के पेड़ में अचानक आग लग गई जो तेज लपटों के साथ जलने लगा। जिससे आसपास के अन्य पेड़ों ने भी आग पकड़़ ली। आग का रूप इतना विकराल था कि गांंव वालों में दहशत फैल गई.एक घन्टा से अधिक समय में दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया

6.बिहार:आकाशीय बिजली गिरने से पशुपालक गंभीर, दो भैंसों की मौत

बिहार के कई जिलों में बीते दिन बारिश हुई. शुक्रवार की सुबह गरज के साथ तेज आंधी व बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से बगहा दो प्रखंड में दो भैंसों की मौत हो गई. वहीं पशुपालक भी उसकी चपेट में आ कर जख्मी हो गए. जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है.इसके अलावा मध्य प्रदेश के पुष्पराजगढ़ में भी शुक्रवार को आकाशीय बिजली गिरने से 2 बैलों की मौत हो गई. वही यूपी के नोएडा में गुरुवार शाम तेज आंधी और बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से ईंट-भट्टे पर काम करने वाले एक मजदूर की मौत हो गई. पुलिस ने इस बारे में जानकारी दी है.

7.देश में उठाए जाएं कड़े कदम तो कोरोना की तीसरी लहर से निपटा जा सकता है- सरकार

देश में कोरोना की जारी दूसरी लहर के बीच सरकार की ओर से तीसरी लहर की भयावहता को लेकर बड़ी बात कही गई है. केंद्र सरकार के शीर्ष वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजयराघवन ने कहा है कि देश में यदि जरूरी कदम उठाए गए तो कोराना वायरस की तीसरी लहर को मात दिया जा सकता है.इसके लिए स्‍थानीय स्‍तर पर गाइडलाइंस को, राज्‍यों, जिलों और शहरों में प्रभावी तरीके से कोरोना के गाइडलाइन्स को लागू करना होगा.”

8.आंध्र प्रदेश के कड़प्पा में खनन के लिए रखे विस्फोटक में धमाका, 5 मजदूरों की मौत

आंध्र प्रदेश के कड़प्पा जिले में बड़ा हादसा हो गया. यहां पत्थर तोड़ने वाली विस्फोटक सामग्री में धमाका होने से पांच मजदूरों की मौके पर मौत हो गई. अभी मलबे के नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका है. घटना आज सुबह करीब 10 बजे कलासापडू ब्लॉक के मामिलपल्ले गांव में हुई.

9. उत्तर भारत में मौसम साफ, पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. जबकि पश्चिम राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का असर है. जिसके कारण उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में पिछले 2-3 दिनों से हुई हल्की से मध्यम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है, जिससे गर्मी से भी राहत मिली है. दिल्ली-एनसीार में फिलहाल मौसम साफ बना हुआ है. मलेकिन10 से 12 मई के बीच एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिमी भारत में धूल भरी तेज हवा के साथ गरज और बारिश हो सकता है.पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज बारिश और आंधी का अलर्ट और कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है.

10.झारखंड में मौसम सुहावना, साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने के कारण मौसम में बदलाव

झारखंड में बीते तीन दिन से दोपहर बाद गरज के साथ बारिश होने का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा. कई जिलों में तेज हवा चली. इधर, खूंटी के कई हिस्सों में 15 मिनट तक ओले गिरे. इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है. वही मौसम विभाग के मुताबिक, इन दिनों झारखंड मे मौसम सुहावना बना रहेगा. रिपोर्ट के मुताबिक,मध्य प्रदेश के मध्य हिस्से के उत्तरी भाग में साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है. इससे बादल झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर असम तक फैले हुए हैं. इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ से आने वाले बादल की सक्रियता भी बढ़ी हुई है. जिसके चलते झारखंड के मौसम में बदलाव होने के आसार है.

Source: Different Website Source