7 May 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update।

1.कोरोना वायरस का जंगल के राजा पर भी हमला, हैदराबाद के बाद अब इटावा में शेरनी कोरोना संक्रमित!
हैदराबाद के बाद अब उत्तर प्रदेश के इटावा में स्थित लायन सफारी की शेरनी कोरोना संक्रमित हुई है. लायन सफारी के ब्रीडिंग सेंटर में 18 शेरों की जमात में कोरोना ने दस्तक दे दी है. शेरों की सैम्पलिंग कराई गई है. यहां पर रहने वाले 14 शेरों का टेस्ट करवाया गया था। यह सैंपल बरेली अनुसंधान केंद्र पर भेजे गए हैं. जिसमें आज मिली रिपोर्ट में 12 की रिपोर्ट तो निगेटिव है जबकि एक शेरनी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. इसके साथ ही एक की जांच रिपोर्ट अभी संदिग्ध है. जिसके बाद से हड़कंप मच गया है.हालांकि, लायन सफारी में शेरों के संक्रमित की सूचना को सफारी प्रशासन सिरे से खारिज कर रहा है.

2.राजस्थान: शहर का ऑक्सीजन केंद्र माने जाने वाले जंगल में लगी आग, दमकल ने चार घंटे की मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू
राजस्थान के बांसवाड़ा शहर के मध्य में ऑक्सीजन का केंद्र कहे जाने वाले जंगल में गुरुवार रात भीषण आग लग गई। गर्मी के बीच सुलगी आग ने कुछ ही देर में पूरे जंगल को आगोश में ले लिया। जिसके बाद कई घंटों की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। जंगल में लगी आग ने कई जीवों को चपेट में ले लिया। पक्षी और जंगली जानवर आग से बचने के लिए भागते रहे। अंधेरे में कई पक्षी उड़ते देखे गए। कई मोरों ने ऊंची इमारतों वाली छतों पर शरण ली। ये जंगल जयपुर और उदयपुर मुख्य मार्ग पर बसे हुए सर्किट हाउस और माही कॉलोनी के पीछे वनविभाग की जमीन पर ही है।

3.उत्तर प्रदेश: अब वन्य जीवों पर भी कोरोना का खतरा बढ़ा, शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोरोना जांच

देश में जानवरों में कोरोना संक्रमण मिलने के बाद यूपी के सभी चिड़ियाघरों में चिड़ियाघर प्रशासन अलर्ट हो गया है। अब शेर-बाघ और तेंदुओं की कोरोनावायरस की जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही किसी भी अनहोनी घटना से बचने के लिए यूपी के सभी चिड़ियाघरों और पक्षी विहारों में जीवों की हरकतों पर निगरानी शुरू कर दी गई है।

4.उत्तर प्रदेश:बारूद के ढेर पर बसे मड़िहान जंगल में लगी आग

उत्तर प्रदेश के मीरजापुर के मड़िहान वन क्षेत्र के मलुवा में गुरुवार की दोपहर आग लग गई। आग की सूचना पर वन विभाग का कोई भी कर्मचारी-अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा और धू-धू कर जंगल जलता चला गया। हवा का रुख शांत होते ही आग की लपटें भी शांत हो गई। मड़िहान का जंगल बारूद के ढेर पर बस गया है। आरोप है कि एक तत्कालीन वनाधिकारी ने जंगल से ठीक सटे स्थान पर विस्फोटक सामग्री रखने का लाइसेंस दे दिया। इसके साथ ही बड़े धड़ल्ले से ये विस्फोटक सामग्री का कारखाना भी फलने फूलने लगा। ग्रामीणों ने आशंका जताई कि कहीं यह आग वहीं से तो नहीं निकली। समय रहते यदि अधिकारियों ने नहीं चेता तो निश्चित तौर पर बड़ी घटना हो सकती है और विस्फोटक सामग्रियों का जखीरा पूरे जंगल को अपनी आगोश में ले सकता है।

5.झारखंड: लापुंग में जंगली हाथियों का आतंक, दो घरों को किया क्षतिग्रस्त
झारखंड के लापुंग थाना क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में एक बार फिर से जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. देर रात जंगली हाथी ने उनीकेल गांव पहुंच दो लोगों के घरों को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया.कुछ दिनों पहले उनीकेल गांव में ही हाथी ने स्कूल को भी क्षतिग्रस्त कर दिया था और फसलों को रौंद डाला था. इधर, घटना की सूचना पाकर जिप सदस्य बंदे हेरेंज ने पहुंच कर लोगों से मिला और मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया.
6.देहरादून : दुनिया में हर साल काटे जा रहे 10 मिलियन हेक्टेयर जंगल,पर्यावरण विशेषज्ञों ने जताई चिंता

पर्यावरणविद पद्मश्री डॉ. अनिल जोशी ओपी जिदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी व जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल की ओर से आयोजित वेबिनार में कहा कि दुनिया में जिस तरीके से हर साल 10 मिलियन हेक्टेयर जंगल काटे जा रहे हैं और दुनियाभर में ग्लेशियरों का तेजी से पिघलना जारी है, इससे पर्यावरण में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। यह पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय है। जल संकट पर डॉ. अनिल जोशी ने कहा कि 1951 में 5,170 क्यूबिक मीटर प्रतिव्यक्ति पानी था, जो कि तेजी से घट रहा है। 2025 तक यह प्रतिव्यक्ति 1465 हो जाएगा।

7.उत्तराखंड में कोरोना : खुले में बायो मेडिकल वेस्ट फेंकने पर पीसीबी खफा, सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को लिखा पत्र

कोरोना महामारी के बीच निजी व सरकारी अस्पतालों के साथ ही श्मशान घाटों के आसपास बायो मेडिकल वेस्ट (पीपीई किट और मास्क) फेंके जाने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) ने कड़ी नाराजगी जताई है। इस संबंध में पीसीबी ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को कड़ा पत्र लिखा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव के पत्र के अनुसार कोरोना महामारी के बीच अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए और जो भी अस्पताल नियमानुसार बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण में लापरवाही बरत रहे हैं तो उनके खिलाफ पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा के तहत कार्रवाई की जाएगी.

8.कोरोना अपडेट:एक दिन में सबसे अधिक नए मामले, मौत का आंकड़ा चार हजार के करीब
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, बीते 24 घंटों में आए मामले- 4 लाख 14 हजार 188,पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या- 3 हजार 9 सौ 15,बीते एक दिन में ठीक हो चुके मरीज- 3 लाख 31 हजार 507,कुल कोरोना मामले- 2 करोड़ 14 लाख 91 हजार 5 सौ 98,कुल ठीक हो चुके मरीज- 1 करोड़ 76 लाख 12 हजार 351,कुल एक्टिव मामले- 36 लाख 45 हजार 1 सौ 64,कुल कोरोना से मौतें- 2 लाख 34 हजार 83.

9.मौसम की जानकारी:देश के 15 से ज्यादा राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश! आंधी और गर्जन के साथ ओले गिरने के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान देश के 15 से अधिक राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है. देश के कई राज्यों में 7 और 8 मई को बारिश के आसार है. इनमें पश्चिम बंगाल, केरल,कर्नाटक, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो जगहों पर तेज बारिश होने के आसार बन रहे है. इसके साथ ही राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली–एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और बादलों की गरज के साथ बारिश की आशंका है.वही उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.
10.झारखंड मौसम:मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, कई जिलों में बारिश-वज्रपात की आशंका
झारखंड के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया है. जानकारी के अनुसार, रांची में बादल छाए रहने के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका है. चतरा, गुमला, हजारीबाग, लातेहार, रामगढ़ और रांची में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की आशंका है. इस दौरान बारिश के भी आसार हैं. वहीं, इन बदलाव को देखते हुए विभाग ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है. मौसम विभाग ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि ‘सतर्क और सावधान रहें, सुरक्षित स्थान में शरण लें, पेड़ के नीचे ना रहे, बिजली के खंभों से दूर रहें, किसान अपने खेतों में ना जाए और मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करें.’

Source: Different News source