दुनिया भर के 70 फीसदी बाघ भारत में, बाघों की गणना में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना

29 जुलाई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है. इससे एक दिन पहले यानी मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने नेशनल मीडिया सेंटर में बाघों की जनगणना की रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

इस दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ‘भारत में दुनिया की कुल बाघों की आबादी का 70 फीसदी है. भारत को इस पर गर्व होना चाहिए. हमारे पास 30,000 हाथी, 3,000 एक सींग वाले गैंडे और 500 से अधिक शेर हैं.

बाघों की गणना में बना गिनीज वर्ल्ड ...

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘बाघ गणना 2018 में जंगलों में कैमरा ट्रैप द्वारा लगभग 3.5 करोड़ तस्वीरें ली गईं, जिनमें से 76,651 बाघों की थीं और 51,777 तेंदुओं की थीं.’ इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने आगे बताया, कि ‘ भारत में पहली बार, हमने LIDAR सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग किया, जो वन क्षेत्र का विवरण देगी जहां पानी का काम किया जा सकता है.’

गौरतलब है कि भारत में इस काम के लिए कैमरों का नेटवर्क बिछाया गया है और दुनिया भर में भारत के इस अभूतपूर्व प्रयास की सराहना हो रही है. प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले साल केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का पदभार संभाला था और बाबुल सुप्रियो भी इसी मंत्रालय में राज्‍य मंत्री नियुक्त किए गए.

अब दुनिया भर में मौजूद बाघों की कुल आबादी का 70 फीसद केवल भारत में रहते है. ये अपने आप में एक गर्व की बात है.