बारिश के बाद टूटा 72 साल का रिकॉर्ड, जानिए क्या है मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में आज शनिवार सुबह घने कोहरे की चादर के साथ धुंध छाई रही.इसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम रही. इसके साथ ही दिन भर बादल छाय रहने की संभावना है. विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में 14 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10-8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 16-17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Weather News in Hindi, Weather की लेटेस्ट न्यूज़, photos, videos | Zee News  Hindi

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 11 और 12 जनवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर चलने के आसार है. जबकि 14 से 28 जनवरी तक दक्षिण भारत में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. वही IMD के अनुसार 13 जनवरी तक मध्य भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में हवाओं के चलते अगले 4-5  दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान 3-5 डिग्री तक गिर सकता है.

महाराष्ट्र के पुणे शहर के शिवाजीनगर और लोहगांव  इलाके में शुक्रवार दोपहर मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. जिसने 1948 में जनवरी महीने में हुई बारिश का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  पुणे मौसम विभाग के मुताबिक पुणे में 1948 में जनवरी महीने में किसी एक दिन 22 एमएम बारिश दर्ज हुई थी. अब जाकर 72 साल बाद जनवरी महीने में 8 तारीख को 8 घंटे में 25 एमएम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है.

Weather News in Hindi, Weather की लेटेस्ट न्यूज़, photos, videos | Zee News  Hindi

वही अगर देश पहाड़ी राज्यों की बात करें तो यहां बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आई है. उत्तराखंड में बर्फबारी, कोहरे और ठंड का ट्रिपल अटैक हो रहा है. जिला प्रशासन की ओर से जेसीबी मशीन से सड़क पर जमी बर्फ को हटाने का काम जारी है. वहीं पवित्र केदारनाथ धाम भी बर्फ से ढक गया है. उधर, जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में भी भयानक बर्फबारी हो रही है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी का दौर जारी है.