8 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. अगले चार दिन प्रदूषण नहीं करेगा परेशान, पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवा ने किया कमाल

बारिश के बाद से पहाड़ों की तरफ से आ रही ठंडी हवा ने राजधानी का प्रदूषण काफी कम कर दिया है। मंगलवार को करीब दो महीने बाद राजधानी को इतनी साफ हवा मिली। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन यानी 11 दिसंबर तक प्रदूषण अधिक परेशान नहीं करेगा।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा

आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल सोशल एंड इन्वायरन्मेन्ट वेलफेयर फाउंडेशन के श्री स्पर्श द्विवेदी जी, श्री अरुण गौतम जी, सुश्री दीपा सोनी जी और श्री आशीष मिश्रा जी के साथ करंज और गुलमोहर का पौधा रोपा।

  1. यूपी में गाय पालने के लिए हर साल पा सकते हैं 40 हजार

यूपी में योगी सरकार ने बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यूपी गोपालक योजना की शुरुआत की, इसमें प्रदेश के युवाओं को नौ लाख रूपये लोन देकर खुद का डेरी फार्म खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

  1. सफर की सलाह मानकर दिल्ली 7000 करोड़ तो पुणे बचा सकते हैं 900 करोड़ रुपये

पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय के अधीन सफर इंडिया की टीम ने अतंरराष्ट्रीय जर्नल ‘रीजनल इकोनामिक डेवलपमेंट रिसर्च’ में भारत के आर्थिक स्वास्थ्य बोझ को कम करने में सफर वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान ढांचे और सलाहकार सेवाओं का प्रभाव’ शीर्षक से एक शोध पत्र लिखा है। पत्र रिपोर्ट में कहा गया है कि वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियों पर दिल्ली का प्रतिवर्ष औसतन 7,694 करोड़ रुपये जबकि पुणो का 948 करोड़ रुपये खर्च होता है.

  1. वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर कसा शि‍कंजा, 4,242 डीजल जेन सेट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

द‍िल्‍ली एनसीआर की आबोहवा को बेहतर बनाने को लेकर लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. एयर क्‍वाल‍िटी कमीशन (AQC) की ओर से जहां 12 द‍िसंबर तक द‍िल्‍ली-एनसीआर में संचाल‍ित फैक्‍ट्र‍ियों को बंद रखने के आदेश द‍िए हैं. वहीं द‍िल्‍ली सरकार ने भी इस वायु प्रदूषण लेवल को कम करने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए डीजल जेनरेटर सेट पर कार्रवाई को और तेज कर द‍िया है. सरकार ने अवैध रूप से चल रहे 4,242 डीजल जेनरेटर सेट के ख‍िलाफ कार्रवाई की है.

  1. दिल्ली प्रदूषण: पीएनजी और क्लीनर फ्यूल पर न चलने वाले उद्योगों को बंद करने का आदेश

दिल्ली NCR की बिगड़ती एयर क्वालिटी को देखते हुए, एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने गैस बुनियादी ढांचे और सप्लाई की उपलब्धता के बावजूद इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में पीएनजी या क्लीनर ईंधन पर नहीं चलने वाले उद्योगों को तत्काल बंद करने का आदेश दिया है.

  1. पशु तस्करी रैकेट का खुलासा: लातेहार में छत्तीसगढ़ से ट्रकों में भरकरबिहार भेजे जा रहे थे जानवर, दो आरोपी गिरफ्तार

झारखंड के लातेहार में पुलिस ने पशु तस्करी के बड़े रैकेट का भांडाफोड़ किया है। ट्रक में भरे कई पालतू जानवरों को छत्तीसगढ़ के जशपुर से बिहार के डेहरी ऑन सोन भेजा जा रहा था। पुलिस ने पशु तस्करी के इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही जानवरों से भरे ट्रक को जब्त किया है।

  1. कृषि मिट्टी में प्लास्टिक सर्वव्यापी, टिकाऊ विकल्पों के लिये और ज़्यादा शोध की ज़रूरत

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य व कृषि संगठन ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि खेतीबाड़ी की ज़मीनों में, प्लास्टिक प्रदूषण की मौजूदगी सर्वव्यापी हो गई है जिसके कारण खाद्य सुरक्षा, जन स्वास्थ्य, और पर्यावरण के लिये जोखिम उत्पन्न हो रहा है.

  1. मौसम में होगा तेजी से बदलाओ, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी जारी

देश में मौसम तेजी से बदल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. बिहार, यूपी, दिल्ली, झारखंड समेत कई और राज्यों में कड़ाके की ठंड पड रही है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा. कई राज्यों में घना कोहरा भी छाया रहेगा.

  1. देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 8,439 नए मामले, 195 और मरीजों की मौत दर्ज

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,439 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,56,822 हो गई है. वहीं, अंडरट्रीटमेंट मरीजों की संख्या घटकर 93,733 हो गई है, जो 555 दिन में सबसे कम है.

Source: Different News Website