8 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. दिल्ली की हवा और हुई जहरीली, पिछले एक साल में 125 फीसद बढ़ा नाइट्रोजन डाइऑक्साइड

राजधानी दिल्ली का वायु प्रदूषण पहले से और ज्यादा खराब हो गया है. पिछले एक साल के दौरान नाइट्रोजन डाइऑक्साइड में करीब 125 फीसद तक की भारी बढ़ोतरी हुई है. गैर सरकारी संगठन ‘ग्रीनपीस इंडिया’ ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है.

  1. राघव चड्ढा ने पश्चिम, मध्य दिल्ली में भूमिगत जलाशयों का औचक निरीक्षण किया

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चढ्ढा ने पश्चिम और मध्य दिल्ली के भूमिगत जलाशयों का आज सुबह चार बजे औचक निरीक्षण किया। सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो क्लिप में, चड्ढा अधिकारियों के साथ मिलकर ऐसे विभिन्न जलाशयों का निरीक्षण करते दिख रहे हैं।

  1. दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति में कमी के मुद्दे पर भाजपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नई दिल्ली के कुछ इलाकों में जल आपूर्ति में कमी के मुद्दे पर आज झंडेवालान स्थिति दिल्ली जल बोर्ड के मुख्यालय के निकट धरना दिया।भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि अगर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया नहीं करा सकते तो उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने का कोई हक नहीं है।

  1. भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी पार्क में किया पौधारोपण

प्रतिदिन पौधे लगाने के संकल्प की कड़ी में आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधारोपण किया. बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री हर रोज एक पौधा या किसी-किसी मौके पर एक से भी ज्यादा पौधे लगाते है. अब तक मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्य और राज्य के बाहर कई पौधे रोप चुके है. और लोगों से भी किसी ना किसी मौके पर पौधारोपण करने की अपील करते है.

  1. बकरे पर लिखा एक तरफ ‘ओम’ तो दूसरी तरफ ‘मोहम्मद’, कीमत 11 लाख रुपय

उत्तर प्रदेश के अमरोहा के औद्योगिक नगरी गजरौला के एक ग्रामीण के यहां पल रहा बकरा इन दिनों चर्चा का विषय बन गया है. बकरे पर कुदरती तौर से एक तरफ ओम तो दूसरी तरफ मोहम्मद का प्रतीक बना हुआ नजर आ रहा है. जैसे ही इस बात की खबर सोशल मीडिया से वायरल हुई तो बकरे को खरीदने के लिए ख़रीदार दिल्ली से अमरोहा तक पहुंच गए.

  1. गुजरात: जब नशे में झूमने लगीं भैंसें, मालिक की करतूत आ गई सामने!

गुजरात के गांधीनगर से भैंसों के शराब के नशे में धुत होने का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. भैंसों के नशे में होने की खबर सामने आते ही पुलिस ने मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया. दरअसल, गुजरात में शराब प्रतिबंधित है और इन भैंसों के मालिक ने बड़ी मात्रा में तबेले में शराब छिपाकर रखी थी. पुलिस ने जब तबेले पर छापा मारा तो वहां से शराब की 101 बोतलें बरामद हुईं. लेकिन पुलिस के आने से पहले भैंसों ने शराब मिला पानी पी लिया था, जिससे तबेले के मालिक की पोल खुल गई।

7.बुढ़ापे का असर कम करता है ये विदेशी फल, एक बार की लागत में किसान पा रहे लाखों का मुनाफा

यूपी के बाराबंकी में ड्रैगन फ्रूट की खेती बड़े पैमाने पर हो रही है. इस फल की खेती करने वाले किसान गया प्रसाद मौर्य और उनके भाई लाखों रुपये एक सीजन में कमा लेते हैं. ये विदेशी फल है. इसे पोषण का पावर हाउस भी कहा जाता है. इसका सेवन करने से बुढ़ापा का असर कम होता है. ये डाइबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ह्रदय के रोगियों के लिए रामबाण दवा है.

  1. कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 45 हजार नए कोरोना मामले आए, 784 एक्टिव केस बढ़े

कोरोना महामारी का कहर अभी भी जारी है. हर दिन औसतन 45 हजार नए कोरोना केस आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 45,892 नए कोरोना केस आए और 817 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में 44,291 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं

9.मौसम का हाल: दिल्ली में मॉनसून 10 जुलाई से होगा एक्टिव, कई राज्यों में होगी तेज बारिश

दिल्ली में मॉनसून 10 जुलाई को पहुंच रहा है. लेकिन शुक्रवार से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा. 9 जुलाई से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत उत्तर भारत में बारिश शुरु हो जाएगी. जबकि, 10 और 11 जुलाई को यहां काफी तेज बारिश होगी. इस दौरान गर्मी व उमस से छुटकारा मिलेगा. 10-15 जुलाई के बीच देश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. मध्य और उत्तर भारत में मानसून एक्टिव होते ही पूर्वी हिस्से में मानसून सुस्त पड़ेगा.

10.दुनिया के सबसे ऊंचे घोड़े बिग जेक की मौत, बनाया था गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया के सबसे ऊंचे घोड़े बिग जेक 20 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गया है. अमेरिका के विस्कॉन्सिन स्थित एक फार्म हाउस में बिग जेक ने आखिरी सांस ली. हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि उसकी मौत किस दिन हुई. घोड़े का मालिक सदमे में है और उसने केवल यही बताया है कि करीब 2 हफ्ते पहले बिग जेक उन्हें छोड़कर चला गया. बिग जेक का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है.

Source: Different News Website