8 June 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1.पीएम मोदी से मिलने के बाद बोले उद्धव- मराठा आरक्षण पर हुई बात, साइक्लोन को लेकर भी हुई बातचीत

कोरोना के संकट के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज नई दिल्ली में हैं. उद्धव ठाकरे ने यहां प्रधानमंत्री आवास पर पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जानकारी दी कि पीएम मोदी के साथ मराठा आरक्षण, राजनीतिक आरक्षण, मेट्रो शेड, जीएसटी कलेक्शन, क्रॉप इंश्योरेंस, साइक्लोन और अन्य मसलों पर विस्तार से चर्चा की गई है.

2.जलवायु परिवर्तन कैसे दुनिया की झीलों का दम घोंट रहा है? नई रिसर्च से मिला जवाब

महासागर में ऑक्सीजन के गिरते लेवल की पहले ही पहचान हो चुकी थी, लेकिन नई रिसर्च के मुताबिक, झीलों में गिरावट पिछले 40 वर्षों में तीन और नौ गुना के बीच तेज रही है. इस नए रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि ऑक्सीजन लेवल गहरे पाने में 19 फीसद और सतह पर 5 फीसद तक गिर चुके थे. ग्लोबल वार्मिंग से बढ़ रहा तापमान इसका मुख्य कारण है, क्योंकि गर्म पानी ज्यादा ऑक्सीजन नहीं रख सकता. उसके अलावा, बढ़ती  गर्मी नीचे के पानी की तुलना में झीलों की ऊपरी सतह को ज्यादा गर्म और कम घना करती है. शोधकर्ताओं ने ऊपरी सतह का पानी और गहरे जल स्तर के साथ-साथ घुलित ऑक्सीजन के घनत्व यानी जलीय पारिस्थितिकी तंत्र की सबसे महत्वपूर्ण गैस की जांच की.

3.राजस्थानः 45 डिग्री तापमान में 25 KM पैदल चली, पानी न मिलने से 6 साल की बच्ची की मौत

राजस्थान के जालौर से एक झकझोर देने वाली खबर सामने आ रही है. ख़बरों की माने तो 20- 25 किलोमीटर पैदल चलने और फिर पानी नहीं मिलने की वजह से एक बुजुर्ग महिला और बच्ची की हालत खराब हो गयी. हालाँकि बुजुर्ग महिला को किसी तरह से बचा लिया गया लेकिन बच्ची नहीं बच पाई. पोस्टमार्टम में बच्ची की मरने की वजह शरीर में पानी की कमी बताई जा रही है.

4. उत्तराखंड:भूस्खलन के चलते 14 घंटे से बंद है गंगोत्री नेशनल हाईवे, बीच रास्ते में फंसी गर्भवती महिला को रेस्क्यू किया गया

उत्तराकाशी में भूस्खलन के चलते गंगोत्री नेशनल हाई-वे बंद पड़ा हुआ है. जिला प्रशासन को इस मार्ग को खोलने के लिये कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसके चलते सीमांत गांव मुखबा की एक गर्भवती महिला बीच रास्ते में फंस गई थी. मदद के लिये जब परिजनों ने पुलिस को फोन किया तब जाकर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और महिला को सकुशल रेस्क्यू कर अस्पताल भिजवाया गया.सुनगर के पास भूस्खलन के चलते गंगोत्री हाई-वे बंद है.

5.बिना किसी सुरक्षा के मधुमक्खियों का झुंड हटाती नजर आ रही है ये महिला, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

एरिका थॉमसन नाम की एक महिला का एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एरिका अपने नंगे हाथों से मधुमक्खियों के झुंड को हटाती नजर आ रही है. एरिका अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली हैं और वो पेशेवर तौर पर मधुमक्खियां पालने का काम करती हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर इसका वीडियो डाला है. वीडियो में एरिका बड़े आराम से इन मधुमक्खियों को छाते के नीचे से हटाकर मधुमक्खियों को पालने के लिए इस्तेमाल होने वाले बॉक्स में रखती नजर आ रही हैं. हर कोई इस वीडियो को देखकर हैरत में है और लोग इस पर जमकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

6.चीन ने 3 से 17 साल तक के बच्चों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को दी मंजूरी, ऐसा करने वाला पहला देश बना

चीन ने 3 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए कोरोना के वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही चीन, तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया. सिनोवैक बायोटेक की वैक्सीन के 3 साल से 17 साल तक के बच्चों के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. चीन ने टीकाकरण अभियान तेज करते हुए केवल पांच दिनों में 10 करोड़ वैक्सीन लगाई गई हैं.

7.कांग्रेस विधायक ने राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोईका मंत्रालय बदलने की मांग की

राजस्थान के कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई का मंत्रालय बदलने की मांग की है। भरत सिंह का कहना है कि विश्नोई की वन और वन्यजीवों में कोई दिलचस्पी नहीं है। मंत्री वन्यजीवों और वनों की कोई चिंता नहीं करते। उन्हे ऐसा मंत्रालय दे दिया जाए, जिसमें उनकी दिलचस्पी हो।उन्होंने कहा कि वनमंत्री ढ़ाई साल में कभी भी किसी टाइगर रिजर्व और सेंचूरी में निरीक्षण करने नहीं गए। उधर विश्नोई ने समय-समय पर विभागीय बैठक और टाइगर रिजर्व की समीक्षा करने की बात कही है।

8.देश में 63 दिनों के बाद कोरोना के नए मामले एक लाख से कम

देश में पिछले दिनों के मुकाबले कोरोना के नए मामलों में कमी दर्ज होने के साथ मामले एक लाख के नीचे आ गए हैं. ये आंकड़ा पिछले 63 दिनों में सबसे कम है जो राहत की बात है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 86 हजार, 498 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस बीमारी से 2123 लोगों की मौत हो गई.ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में अबतक कोरोना के कुल 2 करोड़ 89 लाख 96 हजार 473 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, इस बीमारी से अबतक 3 लाख 51 हजार 309 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव मरीजोंं की संख्या 13 लाख3 हजार 702 है. कोरोना से अबतक 2 करोड़ 73 लाख 41 हजार 462 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

9.मौसम का हाल: मुंबई में आज ही दस्तक दे सकता है मॉनसून, मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश के आसार किए व्यक्त

मुंबई में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में आज देर शाम या कल तक मॉनसून दस्तक दे सकता है. बता दें कि पूर्वानुमान के मुताबिक 11 जून को महाराष्ट्र राज्य में मॉनसून के पहुंचने की संभावना थी.पंजाब में 9-10 जून को कई जिलों में तेज हवाएं एवं आंधी चलने के आसार हैं, जबकि 11 से 13 जून तक बूंदाबांदी की संभावना है.अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मणिपुर और आस-पास के राज्यों में अगले 3 दिनों के दौरान भारी बारिश देखने को मिल सकती है.मध्य प्रदेश के कई जिलों में इस वक्त प्री मॉनसून बारिश का दौर जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

10.झारखंड के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, कई जिलों में बारिश का दौर जारी

मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है. धनबाद में आज (मंगलवार) बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. अब मौसम विभाग ने झारखंड में 15 नहीं बल्कि 13 जून तक ही मानसून दस्तक देने की सभावना जताई है. पहले मौसम विभाग ने मॉनसून के 15 जून तक आने की संभावना व्यक्त की थी लेकिन जिस रफ्तार से मानसून बढ़ रहा है उसे देख अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 जून तक झारखंड में पहुंच जाएगा. राज्य के कई इलाकों में गर्जन व तेज आंधी के साथ रोजाना रूक-रूक कर बारिश हो रही है. सोमवार को भी शहर में लगातार दूसरे दिन बारिश हुई.

Source: Different News Website