9 August 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. भोपाल: श्रावण मास के तृतीय सोमवार के अवसर पर CM ने लगाया ‘रुद्राक्ष का पौधा’

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा लगाते है. आज राजधानी भोपाल के स्मार्ट पार्क में उन्होंने पौधा रोपण किया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रावण मास के तृतीय पावन सोमवार के अवसर पर सबके लिए कल्याणकारी भगवान शंकर को समर्पित रूद्राक्ष का पौधा भोपाल के स्मार्ट पार्क में लगाया गया। ये पेड़ – पौधे ही धरती का सच्चा श्रृंगार हैं और हमारे जीवन का मजबूत आधार भी। आइए, पौधरोपण कर धरती और मानवता की सेवा करें।

2. कौन सी औद्योगिक इकाई फैला रही यमुना में प्रदूषण, पता लगाएगी डीपीसीसी

दिल्ली में यमुना में प्रदूषण का स्तर चिंताजनक बना हुआ है। ऐसे में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) अब यह पता लगाएगी कि दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्रों में कुल कितनी इकाइयां चल रही हैं। सर्वे का मकसद यह पता लगाना है कि कौन सी इकाई पानी का प्रदूषण फैला रही हैं और उनके पास किसी तरह की स्वीकृति है या नहीं। डीपीसीसी ने इसे लेकर सभी 28 औद्योगिक क्षेत्रों को पत्र भेज दिया है।

3. बाढ़ से बेहाल 5 राज्य, बाढ़ से 8 लाख हेक्टेयर में फसल तबाह

जल सैलाब ने इस बार महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार और हिमाचल में जमकर कहर बरपाया। इन 5 राज्यों में बाढ़ से 8 लाख हेक्टेयर से ज्यादा इलाके में खरीफ की फसल तबाह हो गई। ग्रामीण क्षेत्रों की 8,169 सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं और 12 से ज्यादा पुल-पुलिया तबाह हो गए। इन 5 राज्यों के करीब 5.50 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। साथ ही करोड़ों का नुकसान भी हुआ है.

4. यमुना की सफाई मामले में केंद्र नाराज, मंत्री ने लिखा सीएम को पत्र तो केजरीवाल सरकार ने तैयार किया प्लान

अब केजरीवाल सरकार ने यमुना की सफाई को लेकर एक बार फिर से काम तेज करने की तैयारी की है. यमुना की सफाई को लेकर दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यमुना में बहने वाले सभी अपशिष्ट जल/नालों को साफ करने के लिए कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली सरकार का लक्ष्य है कि 2023 तक यमुना को साफ और स्वच्छ बना दिया जाएगा.

5.धरती दस साल पहले ही 1.5 डिग्री ज्यादा गर्म हो जाएगी, जलवायु परिवर्तन पर नई रिपोर्ट ने बजाई खतरे की घंटी

धरती का तापमान बढ़ने यानी ग्लोबल वार्मिंग का खतरा हमारी आशंकाओं से भी कहीं ज्यादा गहरा है. संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन पैनल की ताजा रिपोर्ट ने इस पर मुहर लगा दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर ग्लोबल वार्मिंग के हॉटस्पॉट बन गए हैं, क्योंकि वहां वातावरण को ठंडा रखने के पानी और वनस्पति के स्रोतों की कमी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर समुद्र का जल स्तर 1901 से 2018 के बीच औसतन 0.20 मीटर बढ़ा है.

6. कोलकाता की 64 सड़कों पर साइकिल चलाने पर लगा है बैन, ममता बनर्जी को खुला पत्र लिखकर प्रतिबंध हटाने की उठी मांग

कोलकाता की 64 सड़कों पर साइकिल चलाने पर प्रतिबंध लगा है. अब स्विचऑन फाउंडेशन ने सीएम ममता बनर्जी को खुला पत्र लिख कर इन सड़कों पर साइकिल चलाने पर रोक हटाने की मांग की है. इसके साथ ही BringBackCycles का अभियान शुरू किया है. इस पत्र में यह उल्लेख है कि प्रतिबंध को लागू करने वाले कोलकाता ट्रैफिक पुलिस वायु प्रदूषण के कारण सांस की बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं, जिससे कोविड -19 से बीमारी की संभावना बढ़ जाती है. प्रतिबंध से कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के जवान सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं.

7. पालम विहार में ग्रीन बेल्ट पर अवैध कब्जा, एनजीटी ने गुरुग्राम नगर निगम को दिए कार्रवाई के निर्देश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने गुरुग्राम नगर निगम को एक याचिका पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, जिसमें पालम विहार में सड़क के दोनों तरफ ग्रीन बेल्ट पर कथित तौर पर अवैध कब्जे का आरोप लगाया गया है। एनजीटी ने कहा कि हमने गुरुग्राम नगर निगम को गुरुग्राम वन विभाग के साथ मिलकर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में एक महीने में एक संयुक्त बैठक की जाए और एक्शन प्लान बनाया जाए। इसके बाद, कानून के मुताबिक आगे की कार्रवाई की जाए।

8. मौसम का हाल: 4-5 दिनों तक बंगाल, पूर्वोत्तर में भारी बारिश के आसार

देश के कई हिस्से इन दिनों बाढ़ का सामना कर रहे हैं। कहीं हल्की, तो कहीं भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिनों तक पूर्वी हिमालय के कुछ हिस्सों भारी बारिश हो सकती है। इनमें पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर के दूसरे राज्य शामिल हैं। साथ ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी हल्की से भारी बारिश की संभावना है।

9. पीडब्ल्यूडी उन 60 फुट चौड़ी सड़कों की मरम्मत करेगा जिन्हें जल बोर्ड ने खोदा है

दिल्ली लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) 60 फुट या उससे ज्यादा चौड़ी उन सड़कों की मरम्मत का काम करेगा जिनमें दिल्ली जल बोर्ड ने खुदाई का काम किया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि 60 फुट से कम चौड़ी सड़कों पर प्रभावित हिस्से पर मरम्मत का काम बोर्ड करेगा। बारिश के मौसम में सड़कें खोदने और सड़कों की मरम्मत के मद्देनजर बुलाई गई समीक्षा बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने उक्त निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों का उद्देश्य मानसून के दौरान सड़कों का उचित और बेहतर रखरखाव सुनिश्चित करना है।

10.कोरोना के नए मरीज घटे, 24 घंटे में 35 हजार से अधिक मामले

देश में कोरोना के नए मामलों में थोड़ी कमी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 35 हजार 499 नए मरीज सामने आए हैं, जबकि इस बीमारी से 447 लोगों की मौत हो गई। देश में अबतक कोरोना के कुल तीन करोड़, 19 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से अबतक चार लाख, 28 हजार, 309 लोगों की मौत हो चुकी है। राहत भरी खबर है कि कोरोना से अबतक तीन करोड़, 11 लाख, 39 हजार, 457 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

Source: Different News Website