9 December 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. गाजियाबाद : एनजीटी ने नगर निगम पर लगाया 1 करोड़ का जुर्माना, कूड़े का पहाड़ बना मुसीबत

गाजियाबाद के इंदिरापुरम कॉलोनी में कई वर्षों से जीडीए द्वारा बनाया गया कूड़े का पहाड़ अब निगम के लिए मुसीबत बन रहा है। कूड़ा निस्तारण के लिए वैसे एक कंपनी बायोरेमेडिएशन का कार्य कर रही है। मगर तय समय सीमा के अंदर कार्य पूरा नहीं होने के कारण एनजीटी ने निगम पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना ठोक दिया। निगम की हिस्ट्री में पहली बार एनजीटी ने इतना बड़ा जुर्माना लगाने का कार्य किया है। इससे निगम के अधिकारियों के होश उड़े है।

  1. दिल्ली में डीपीसीसी ने सात साल में खर्च किए 478 करोड़

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीसी) ने 2015 से वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 478 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. सामाजिक कार्यकर्ता अमित गुप्ता की ओर से सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत दायर आवेदन के जवाब में बोर्ड ने बताया कि 2008 में स्थापित ‘ग्रीन फंड’ से वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए कई परियोजनाओं पर अब तक 467.67 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

  1. हिमाचल के लाहौल में 125 संपर्क मार्ग अभी भी बंद

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में ताजा बर्फबारी के बाद मुख्य सड़कों को छोड़कर अभी भी 125 से अधिक संपर्क मार्ग बंद हैं। लाहौल और कुल्लू में करीब 20 बस रूट बंद हैं। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

  1. मुंबई में मॉनसूनी बीमारी का कहर, 5 दिनों में मिले 118 मरीज

मुंबई के लोग गर्मी-सर्दी और बेमौसम बारिश की मार कई बार झेल चुके हैं. मौसम का बदलता मिजाज और बेमौसम बारिश का असर अभी भी मुंबईकरों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। महज 5 दिनों में मलेरिया, डेंगी और गैस्ट्रो के 118 मरीज मिले है। हालांकि लेप्टो, हेपेटाइटिस, एच1एन1 और चिकनगुनिया बीमारी नियंत्रण में है।

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज लगाया पीपल का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान OnePlantADay के तहत हर रोज एक पौधा जरूर लगाते है. इसी परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज उन्होंने पीपल का पौधा लगाया. इसको लेकर उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा भोपाल के स्मार्ट पार्क में आज पर्यावरण, जल संरक्षण, शिक्षा एवं समाज से साझा (शेयरिंग कम्यूनिटी) पर सक्रिय रूप से कार्यरत हेल्पबॉक्स फाउण्डेशन की श्रीमती कविता अवसरकर जी, श्री सुनील अवसरकर जी, डॉ. संध्या जोशी जी के साथ पीपल का पौधा लगाया।

  1. चेन्नई: भारी बारिश के बाद भी पेयजल को तरस रहे लोग

चेन्नई में आमतौर पर प्रचंड गर्मी के दौरान महानगर की जनता को पेयजल की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस बार भारी बारिश और बाढ़ की वजह से यह समस्या उत्पन्न हुई है. महानगर में पेयजल की आपूर्ति सितंबर में रिकॉर्ड 1 हजार मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) को छू गई थी, जोकि गिरकर गई है. मेट्रो वाटर बोर्ड के अधिकारियों ने इसके लिए टैंकरों के जलजमाव वाले इलाकों तक नहीं पहुंच पाने और मांग में गिरावट को जिम्मेदार बताया है.

  1. राजस्थान के फतेहपुर में जमाव बिंदु के करीब पहुंचा पारा, ठंड से लोगों का बुरा हाल

राजस्थान के फतेहपुर और आसपास के क्षेत्रों में तेज सर्दी का असर बना हुआ है. धीरे-धीरे सर्दी गहराने लगी है. पारा के जमाव बिंदु के करीब पहुंचने से आमजन को ठिठुरन भरी सर्दी महसूस हो रही है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, आज का न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री दर्ज किया. आने वाले दिनों में इसके और बढ़ने के आसार जताए गए है.

  1. कोरोना के पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,419 नए केस

कोरोना वायरस के भारत में नए 9,419 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, 8,251 लोग पिछले 24 घंटों में रिकवर हुए हैं. वहीं, देश में एक्टिव केस 94,742 बचे हुए हैं. अब तक 4,74,111 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा, 130 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन हो चुका है.

  1. दिल्लीवासियों को प्रदूषण से राहत, अगले 4 दिन लोग सुकून से ले सकेंगे सांस

दिल्ली-NCR में मौसम के बदलाव के बाद प्रदूषण में लागातार कमी दर्ज की गई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक अगले 4 दिनों तक दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिलती रहेगी. इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम या खराब श्रेणी में रहने की संभावना है. बता दें कि बुधवार के दिन दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में दर्ज किया गया लेकिन ये बीते दिनों से बेहतर था.

  1. कही कड़ाकें की ठंड तो कही बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी की संभावना है. जिसके चलते मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी. जम्मू-कश्मीर में पिछले दिनों हुई बारिश और बर्फबारी का असर अभी भी देखने को मिल रहा है. दिन में मौसम साफ रहने के बावजूद कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. इसके अलावा दक्षिण राज्य तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

Source: Different News Website