9 July 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

  1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगाया कचनार का पौधा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पर्यावरण बचाने के लिए संकल्प लिया है. उन्होंने हर दिन पौधारोपण का संकल्प 19 फरवरी को लिया था, और उसके बाद से वह हर दिन पौधारोपण कर रहे हैं. इसी कड़ी में आज सीएम चौहान ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में कचनार का पौधा रोपा. इस दौरान उन्होंने कहा कि कचनार अपने सुंदर फूलों के साथ औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसकी पत्तियां, तना व फूल आदि सभी उपयोगी होते हैं.

  1. एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाया कदम, कचरे से बने कपड़े पहने

बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक नया कदम उठाया है. वह पहली भारतीय अभिनेत्री बनी हैं जिन्होंने कचरे से बने कपड़े फिल्मों की शूटिंग में पहनने की पहल की है. ये शुरूआत तापसी अपनी तेजी से बन रही तेलुगु फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ से करने जा रही हैं.

  1. ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के शोध में दावा, ‘हीट डोम’ से कनाडा के तटों पर 100 करोड़ से अधिक समुद्री जीवों की मौत

कनाडा में ‘हीट डोम’ के कारण 100 करोड़ से अधिक समुद्री जीवों के मरने की आशंका है. ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की टीम ने यह दावा किया है. टीम के सदस्य समुद्री जीवविज्ञानी क्रिस्टोफर हार्ले ने कहा, ‘हम ‘हीट डोम’ के कारण समुद्री जीवों के नुकसान का आकलन कर रहे हैं। कनाडा में समुद्र तट का दायरा 100 किमी से ज्यादा का है। अत्यधिक तापमान से पारिस्थितिक तंत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दरअसल, पिछले हफ्ते पश्चिमी कनाडा और उत्तर-पश्चिमी अमेरिका में ‘हीट डोम’ ने तबाही मचाई थी।

  1. खत्म नहीं हुई कोरोना की दूसरी लहर, देश के आधे से ज्यादा केस महाराष्ट्र-केरल से: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना के कम होते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में सामने आ रहे कोरोना के कुल नए मामलों में से 32 फीसदी केरल और 21 फीसदी महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मसूरी के केम्प्टी फॉल्स का वीडियो भी दिखाया गया. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जब कोरोना प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन करने वाले लोगों की ये तस्वीरें देखते हैं तो डर लगता है. उन्होंने कहा कि क्या ये कोरोना वायरस को हमें संक्रमित करने के लिए खुला निमंत्रण नहीं है?

  1. उत्तरप्रदेश के शहरों में प्रदूषण रोकने के लिए लागू होगा गोरखपुर मॉडल

उत्तर प्रदेश में वायु प्रदूषण नियंत्रण तथा वायु गुणवत्ता सुधार के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गोरखपुर मॉडल अपनाएगा. खासकर प्रदेश के 10 लाख से अधिक आबादी वाले 17 नॉन अटेनमेण्ट शहरों में इसे लागू किया जाएग। शीत ऋतु में इस कार्ययोजना पर अमल शुरू हो जाएगा। इसे लागू करने के लिए रणनीति बनाना शुरू कर दिया गया है।

  1. इंसानों के बाद जानवरों का भी शुरू हुआ टीकाकरण

कोरोना इंसानों के साथ-साथ अब जानवरों को भी अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में अब जानवरों को भी कोरोना का टीका लगाया जाने लगा है. अमेरिका में पशुओं की प्रजातियों को कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान करने के राष्ट्रीय अभियान के तहत सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के चिड़ियाघर में बाघ, भालू और नेवले की जाति के एक जीव गंधबिलाव को प्रायोगिक तौर पर कोरोना रोधी टीके लगाए गए.

  1. पड़ोसी राज्यों के पुराने पावर प्लांट्स बंद करवाने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार से कहा- वापस लो याचिका

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से वह याचिका वापस लेने को कहा है जिसमें उसने पड़ोसी राज्यों के 10 Thermal Power Plants को बंद करने की मांग की है। राष्ट्रीय राजधानी की आम आदमी पार्टी सरकार ने पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के ये 10 पावर प्लांट्स की टेक्नॉलजी बहुत पुरानी है जिस कारण से यह हद से ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं।

8.कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 45 हजार से कम आए कोरोना केस, 911 संक्रमितों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 43,393 नए कोरोना केस आए और 911 संक्रमितों की जान चली गई है. इससे पहले बुधवार को 45,892 नए केस आए थे. वहीं पिछले 24 घंटे में 44,291 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. कुल कोरोना केस- तीन करोड़ 7 लाख 52 हजार 950, कुल डिस्चार्ज- दो करोड़ 98 लाख 88 हजार 284,कुल एक्टिव केस- 4 लाख 58 हजार 727,कुल मौत- 4 लाख 5 हजार 28

  1. एनजीटी ने सभी राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों को दिया निर्देश, 31 अक्टूबर तक पूरी करें जिला पर्यावरण योजनाएं

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को 31 अक्टूबर तक जिला पर्यावरण योजनाओं को पूरा करने का निर्देश दिया है. हरित अधिकरण ने कहा कि पर्यावरण अधिदेश का अनुपालन सुनिश्चित करना राज्यों/ केन्द्र शासित प्रदेशों का संवैधानिक दायित्व है, क्योंकि स्वच्छ पर्यावरण जीवन के अधिकार का हिस्सा है

  1. यमुना में गंदा पानी छोड़ रहे 12 सीईटीपी प्लांट पर 12.05 करोड़ जुर्माना

दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने राजधानी दिल्ली के 12 सीईटीपी प्लांट पर 12 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया है। अधिकारियों के अनुसार, इंडस्ट्रियल एरिया में औद्योगिक यूनिट से निकलने वाले दूषित पानी को साफ करने का काम यह सीईटीपी प्लांट करते हैं, लेकिन इन प्लांट में बड़ी खामियां मिली हैं। इसके बाद 12 प्लांट पर जुर्माना लगाया गया है.

Source: Different News website