9 NOVEMBER 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय: पंजाब में “आप” की सरकार बनी तो, पराली जलने को रोकने के लिए करेंगें मुफ्त जैव अपघटक छिडकाव
आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज मंगलवार को कहा हैं की, पंजाब में यदि उनकी पार्टी की सरकार बनती हैं तो वहां पर पराली जलाने को रोकने के लिए वह मुफ्त जैव अपघटक का छिडकाव कराएगी.

2. दिल्ली: दिल्ली के हवा ही नही पानी भी हुआ जहरीला
दीवाली के बाद से राजधानी दिल्ली में लगातार चार दिनों से हवा जहरीली बनी हुई है. दिल्ली की हवा की क्वालिटी पिछले दिनों के मुकाबले अब बहुत गंभीर स्थिति में दर्ज की गयी हैं. आज यानीं मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 372 दर्ज किया गया है. तो वही दिल्ली में बहने वाली यमुना का पानी भी बहुत जहरीला हो गया हैं.

3. बारिश : तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारी बारिश की तबाही, स्कूल-कॉलेज बंद
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में शनिवार से लेकर अभी भी बारिश का लगातार सिलसिला जारी है. मौसम विभाग का अनुमान हैं की लोगों को फिलहाल इस बारिश से राहत नहीं मिल सकती हैं. हालातों को देखते हुए फ़िलहाल चेन्नई में रेड अलर्ट जारी किया है. इस तरह से हो रही बारिश के कारण चेन्नई के इलाकों में जलजमाव के हालात बन गये हैं और अभी के लिए सभी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. आने वाले दिनों में तमिलनाडु में बारिश के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को हर संभव मदद का भरोसा दिया है.

4. दिल्ली यमुना नदी प्रदुषण: ‘जहरीली’ यमुना पर रार, दिल्ली ने हरियाणा पर फोड़ा ठीकरा
दिल्ली जल बोर्ड का कहना है कि उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, शामली और सहारनपुर में संचालित कागज और चीनी उद्योग भी सर्फेक्टेंट युक्त गंदे पानी को ओखला बैराज में हिंडन नहर के माध्यम से कालिंदी कुंज के पास यमुना नदी में छोड़ते हैं. इससे झाग बनने लगता है और यमुना में जमा हो जाती है.

5. कनाडा में मिला ‘जलवायु परिवर्तन’ से पीड़ित दुनिया का पहला मरीज, सांस लेने में कठिनाई का कर रहा सामना
कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक डॉक्टर ने जलवायु परिवर्तन से पीड़ित हुए एक मरीज का पता लगाया है. इस मरीज को सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. ये इस तरह का पहला मामला है. कनाडा के टाइम्स कॉलोनिस्ट अखबार ने बताया कि कूटनेज में हाल ही में जंगल में आग लगने के बाद से मरीज को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी.

6. गिलोय का पहली बार तैयार हुआ जीनोम अनुक्रम, अब खुलेगा गुणों का राज
भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान के बायोलॉजिकल साइंसेज विभाग के प्रोफेसर विनीत के शर्मा व उनकी टीम ने चिकित्सकीय गुणों से भरपूर गिलोय के पौधे का जीनोम अनुक्रम तैयार कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. जीनोम अनुक्रम से अब गिलोय के तत्वों और उनके असर की जानकारी हासिल की जा सकेगी, जो कैंसर जैसे असाध्य रोग के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी.

7. मध्य प्रदेश: भोपाल के सरकारी अस्पताल में आग लगने से 4 बच्चों की मौत, 36 को बचाया गया
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सरकारी कमला नेहरु बाल चिकित्सालय में सोमवार रात को अस्पताल की तीसरी मंजिल के वार्ड में आग लगने से वहां भर्ती चार बच्चों की मौत हो गई और शेष लगभग 36 बच्चों को अन्य सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करके उनका इलाज किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं.

8. प्रदूषण से आंखों में जलन और खुजली बढ़ गई है, घरेलू उपाय से मिलेगा तुरंत आराम
सर्दियों के शुरू होते ही लोग बढ़ते प्रदूषण से परेशान हैं. दिवाली के बाद दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ा हैं. तो वहीं प्रदूषण की वजह से आखों में जलन, खुजली या आंखे लाल होने की समस्या लोगों में देखी जा रही हैं.

9. कोरोना अपडेट: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 10,126 नए मामले, 332 लोगों की मौत
देश में पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के कुल 10 हजार 126 नए मामले सामने आए. तो वहीं कोरोना से 332 लोगों की मौत के बाद अब मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 4,61,389 हो गई हैं. अब एक्टिव केस की संख्या घटकर 1,40,638 हो गई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.25 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सर्वाधिक है.

10. झारखण्ड: डीवीसी वापस ले सकता है बिजली कटौती का निर्णय, ऊर्जा विभाग ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट
झारखंड बिजली वितरण निगम ने बिजली कटौती के संबंध में वार्ता की है. बताया जा रहा हैं की बिजली कटने पर त्योहार का हवाला दिया गया. मुख्यमंत्री को ऊर्जा विभाग ने रिपोर्ट सौंपी है. प्रबंधन त्यौहारों के मौसम में कटौती को रोकने का पूरा प्रयास कर रहा है.

Source: Different News Website