न्यूजीलैंड में आया शक्तिशाली भूकंप, अब सुनामी का मंडरा रहा है खतरा!

न्यूजीलैंड में गुरूवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये! भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल आये और आफरा-तफरी का  माहौल बन गया था. न्यूजीलैंड में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 आंकी गई है. इसके बाद न्यूजीलैंड में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

भूकंप आने के बाद न्यूजीलैंड में सुनामी की आशंका जताई गयी है. सुनामी की आशंका को देखते हुए खतरनाक इलाकों से लोगों को हटाया जा रहा है.न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि वह अभी भी यह आकलन कर रही है कि क्या भूकंप की वजह से सुनामी आ सकती है. भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई.

एजेंसी ने तट के पास रहने वाले लोगों को सलाह दी कि अगर वे तेज या लंबे समय तक झटकों को महसूस करते हैं तो वे तुरंत ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाएं. पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र (PTWC) ने कहा कि शुक्रवार की सुबह न्यूजीलैंड के नॉर्थ आइलैंड में 7.3 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. पीटीडब्ल्यूसी ने कहा कि भूकंप के केंद्र के 300 किमी के भीतर सुनामी की लहरें संभव हैं.

हालाँकि शक्तिशाली भूकंप से अभी ता कितना नुकसान इसका कोई अंदाजा नही अलग सका है ना ही किसी तरह के नुकसान की खबर अब तक सामने आई है.