दिल्ली में टिड्डियों के हमले के बाद राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी बड़ी जानकारी

किसानों के लिए खौंफ का दुसरा नाम टिड्डी अब राजधानी दिल्ली में प्रवेश कर गई है. जी हां..टिड्डियों का एक बहुत बड़ा समुह गुरुग्राम होते हुए दिल्ली के कुछ इलाकों में भी पहुंच गए. आज शनिवार सुबह गुरुग्राम में टिड्डी दल के पहुंचने के बाद अफरा-तफरी का माहौल बन गया है. आलम ये है कि गुरुग्राम के राजेंद्रा पार्क इलाका हो या फिर नाथुपुर, यहां लोगों ने टिड्डी दल को देखते हुए घरों की खिड़कियां बंद कर ली हैं. शहर में लोग इतने बड़े टिड्डियों के दल को देखकर डरे हुए हैं. यहां लोग ड्रम, थाली और ताली बजाकर टिड्डियों को दुर भगाने की कोशिश  कर रहे हैं.

अब दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली पर टिड्डियों के संभावित हमले को लेकर अहम जानकारी साझा की है. गोपाल राय ने कहा है कि टिड्डी दल गुरुग्राम से पलवल की तरफ मुड़ गया है, हालांकि उसका एक समूह जसोला विहार की तरफ भी आया है. गोपाल राय ने बताया कि इस मामले पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ उन्होंने एक बैठक भी की थी, जिसमें ये जानकारी सामने आई है.

राज्य के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इसको लेकर केंद्र सरकार के साथ भी लगातार चर्चा हो रही है. अगर दिल्ली में बड़ी संख्या में टिड्डी दल पहुंचता है तो फिर जरूरत आने पर हेलीकॉप्टर से छिड़काव की भी मदद ली जा सकती है.

हालांकि, दिल्ली सरकार के मुताबिक, फिलहाल अब उम्मीद कम है कि टिड्डी दल राजधानी में प्रवेश करेगा, लेकिन फिर भी उसको लेकर तैयारियां की जा चुकी है अगर ऐसी नौबत आती भी है तो दिल्ली में इन्हें भगाने की ठोस तैयारी की गई है.