भूकंप आने से पहले ही अब मिल जाएगा अलर्ट,उत्तराखंड ने लॉन्च किया ‘भूकंप अलर्ट एप’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मोबाइल ऐप्लीकेशन ‘उत्तराखंड भूकंप अलर्ट’ एप को लॉन्च किया है. ये मोबाइल एप उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा प्रबंधन विभाग एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की ने मिलकर बनाया है. इस एप के माध्यम से लोगों को भूकंप से पहले ही चेतावनी मिल जाएगी.

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर ने भूकंप अलर्ट एप किया लॉन्च, अब भूकंप आने से  पहले मिलेगा अलर्ट

इसके साथ ही उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने इस तरह का एप बनाया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एप लॉन्च के समय भूकंप अलर्ट एप पर अपनी खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील माना जाता है, इसलिए यह एप भूकंप के लिहाज से बहुत फायदेमंद साबित होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एप के प्रचार-प्रसार के लिए पुरजोर कोशिश की जाएगी. स्कूलों के माध्यम से बच्चों को इस एप के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरुक किया जाएगा.
भूकंप आने से पहले इस ऐप की मदद से मिलेगी जानकारी, सीएम धामी ने किया लॉन्च |  Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami launches 'Uttarakhand Bhookamp Alert' app  - Hindi Oneindia
इस एप को कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल?
इस एप को गूगल प्ले स्टोर से पहले डाउनलोड करना होगा. इस एप को डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद अलार्म और वाइब्रेशन के माध्यम से ये व्यक्ति को आने वाले भूकंप के बारे में अलर्ट कर देगा. अगर कोई व्यक्ति भूकंप के कारण कहीं फंस गया है तो वो इस एप के माध्यम से भी सूचना दे सकता है. जैसा की उत्तराखंड भूकंपीय घटनाओं को लेकर काफी संवेदनशईल माना जाता है. ऐसे में ये एप उत्तराखंड के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है.