एक ऐसा द्वीप जिसे खरीदने की चाहत से हो जाएगी मौत! जाने रहस्य से भरे द्वीप के बारें में

ये पृथ्वी बहुत बड़ी हैं और इस बड़ी सी पृथ्वी पर अनेको प्रकार के द्वीप आपको देखने को मिलेगें जो सिर्फ आपको देखने म ही खुबसूरत नहीं लगेगें बल्कि उस जगह को आप खरीदने की चाहत बना लोगे. दुनियाभर के ये तमाम द्वीप हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं. इन्ही कुछ द्वीप ऐसे भी हैं जो की खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि अपने शापित होमने के कारण जाने जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही द्वीप के बारें में आपको बताएगें. तो चलिए हमारे साथ इस वीडियो लास्ट तक बने रहें और जानेगें उस शापित द्वीप के बारें में..

Know the mystery of Laiola beautiful and the cursed Island of Italy | Ajab  Gajab News in Hindi | शापित माना जाता है ये द्वीप, इसे लेने की जिसने भी की  गलती
दोस्तों आज हम जिस द्वीप के बारें में बात करने वाले हैं वो द्वीप इटली में स्थित है. जिसका नाम हैं गायोला द्वीप. ऐसा कहा जाता हैं कि इस द्वीप को जिसने भी इस द्वीप को खरीदने की चाहत की हैं उसकी कुछ ही दिनों में मौत हो गई. कभी कभी तो ये भी होता हैं की जो भी इस द्वीप को खरिदने की गलती करता हैं उसका पूरा परिवार पूरी तरह से बर्बाद हो गया. आपको बता दें कि यह खूबसूरत और रहस्यमयी दिखने वाला द्वीप इटली के नेपल्स की खाड़ी में स्थित है. उपर बताई गयी घटना से आप इस द्वीप की भयावहता का अंदाजा लगा सकते है.

क्यों प्रोवेग्लिया आइलैंड को मौत का आइलैंड कहा जाता है? - Quora
सुना हैं की ये द्वीप दिखने में इतना खूबसूरत है कि कोई भी इसका दीवाना बन जाये. जानकारी के अनुसार इस खूबसूरत से द्वीप को देखने के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं. लेकिन इसकी कहानिया इतनी डरावनी हैं की लोग यहाँ से डर के कारण अंधेरा होने से पहले ही वापस चले जाते हैं. अब आपको हम बताएगें की इस द्वीप को डरावना कु कहते हैं इसका क्या कारण हैं.

gaiola cursed island in italy: horror story of gaiola beautiful and the  cursed island in italy | Navbharat Times Photogallery

 द्वीप के शापित कहने का कारण
ये बात आपको अजीब लगेगी लेकिन सच यहीं हैं. आपको बता दें कि इस द्वीप को शापित कहने के पीछे का कारण बेहद डरावना है. कहा जाता हैं की गायोला द्वीप को खरीदने की कोशिश जिसने भी की हैं वो मर जाता हैं या फिर उनका कारोबार पूरा का पूरा बर्बाद हो जाता है. लगातार ऐसी घटनाएं होने के कारण लोगों ने इस द्वीप को शापित कहना शुरू केर दिया. ये बात सच हैं की इस द्वीप पर रात में जाने की किसी की भी हिम्मत नहीं हो पाती है.

gaiola cursed island in italy: horror story of gaiola beautiful and the  cursed island in italy | Navbharat Times Photogallery

 द्वीप का इतिहास
आपको बता दें की 17वीं शताब्दी के दौरान इस द्वीप पर कई रोमन कारखानें हुआ करते थे. लेकिन कुछ समय बाद इस द्वीप का इस्तेमाल नेपल्स की खाड़ी की सुरक्षा के लिए किया जाने लगा. वहीं 19वीं शताब्दी की शुरुआती दौर में इस द्वीप पर एक पुजारी रहता था जो मछुआरों की मदद करता था. इस पुजारी को जादूगर भी कहा जाता था. ये बात जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी की साल 1871 में मछली का कारोबार करने वाली एक कंपनी के मालिक लुइगी नेग्री ने इस द्वीप को खरीद लिया था. इसके बाद उसने इस जगह पर बेहद ही खुबसुरत बंगला बनवाया फिर इसके कुछ समय बाद पता चला की लुइगी नेग्री की कंपनी पूरी तरह से बर्बाद हो गई.

Italy gaiola island is treasure of mysteries know the interesting facts -  इटली का यह खूबसूरत आइलैंड रहस्यों का है खजाना, जानें यहां आने से क्यों डरते  हैं लोग

इसके बाद 20 वीं सदी में इस द्वीप का मालिकाना हक अलग-अलग लोगों के पास हो गया. जबकी गायोला के मालिकों को भी कई तरह की मुसीबतों का समना करना पड़ा. इतना सब होने के बाद से इस द्वीप को सब लोग शापित मानने लगें. इसके बाद थोड़े समय बाद ही 1920 के दशक में द्वीप के एक मालिक हैंस ब्राउन की भी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. जानकारी के अनुसार उनका शव एक कालीन में लिपटा मिला था. बात यहीं ख़त्म नहीं हुयी इसके कुछ समय बाद ही उनकी पत्नी की भी समुद्र में डूबकर मौत हो गई.

STORY BY – UPASANA SINGH