APPLE  के CEO  टिम कुक ने बताया अपनी कामयाबी का राज

माना जाता हैं कि हर कामयाब इन्सान की कामयाबी के पीछे उसका डेली का रूटीन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं. तो आइये जानते हैं आज APPLE के CEO टिम कुक के डेली रूटीन के बारे में..

Apple CEO Tim Cook to speak during EU data protection conference this week  - 9to5Mac

APPLE  के CEO  टिम कुक 58 साल के हो चुके हैं और टिम कुक मॉर्निंग रूटीन फॉलो करते हैं. टिम कुक सुबह जल्दी उठना पसंद करते है. अगर बात टाइम की करे तो टिम कुक सुबह 3:45 पर जाग जाते हैं. सुबह उठने के बाद वो अपना कीमती वक्त वो यूजर्स के मेल और कमेंट्स को पढ़ने में लगाते हैं. उनके पास रोज लगभग 700 से 800 मेल आते हैं. उन्होंने बताया कि ये करने से उन्हें बाहरी लोगों जो काफी जरूरी है, उनपर भी फोकस रखने में मदद मिलती है.

Sir Richard Branson: Hire for Personality | Inc.com

 

उसके बाद वो सुबह 5 बजे जिम जाते हैं. टिम कुक कहते हैं, इसके बाद उन्हें कुछ मॉर्निंग एक्सरसाइज करना पसंद हैं और वो लगभग एक घंटे तक वर्कआउट करते हैं. उनका कहना हैं, ऐसा करने से उनका स्ट्रेस काफी कम हो जाता है. अगर देखा जाये तो उनका मॉर्निंग रूटीन भी ज्यादातर सफल लोगों के जैसा ही है. इससे पहले फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग, ओपरा विनफ्रे (Oprah Winfrey) और रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) सभी सुबह उठकर एक्सरसाइज करने के बारे में बता चुके हैं. इसके आलावा रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson)  ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखकर कहा- अगर वो हेल्थ और फिटनेस पर ध्यान नहीं देते तो वो अपनी लाइफ में सक्सेस नहीं होते.

कौन हैं 'मीडिया क्वीन' ओपरा विनफ्रे जिनके इंटरव्यू को एक ही दिन में 1 करोड़  71 लाख लोगों ने देख डाला? | Know all about oprah winfrey biography in hindi  prince harry

टिम कुक अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल बहुत कम करते हैं. इसके स्थान पर वो आईफोन के नए स्क्रीन टाइम फीचर का इस्तेमाल करते हैं.Axios  के एक इंटरव्यू पुछने पर टीम कुक बताते हैं, कि इससे उन्हें कम नोटिफिकेशन मिलता है और वो डिवाइस को कम यूज करते हैं.

Apple CEO Tim Cook Expected To Retire After Completing One Last Product  Category / Digital Information World

इसके आलावा उनके ब्रेकफास्ट को लेकर कुछ भी साफ नहीं है. वो रोज ब्रेकफास्ट करते हैं या नहीं. लेकिन New York Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक वो ब्रेकफास्ट में अंडे और शुगर फ्री सीरीयल्स और बिना स्वीट के मिल्क लेते हैं. टीम से किस तरह काम लेना है ये उन्हें पता है. आमतौर पर टिम कुक अपने टफ मैनेजमेंट स्टाइल के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने ये बात Axios को दिए गये एक इंटरव्यू में कहीं थी.

 

STORY BY – UPASANA SINGH