29 October 2021: Today’s Top Most 10 Environmental News।Weather news in India।Latest News Update

1. दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंची, डीजल जनरेटरों को बंद करने के निर्देश, पर्यावरण मंत्री ने शुरू किया ‘चैटबॉट’
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण के खिलाफ अभियान में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए एक ‘चैटबॉट’ वेबसाइट की शुरुआत की. गोपाल राय ने ‘पर्यावरण साथी’ चैटबॉट के बारे में बताया कि लोग प्रदूषण से लड़ने के लिए उठाए जा रहे कदमों को व्हाट्सएप नंबर 9650414141 पर साझा कर सकते हैं और उन्हें अंक दिए जाएंगे और सबसे अधिक अंक पाने वाले 100 लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

2. दिल्ली:आप पार्टी का बड़ा कदम राजधानीवासियों को सातों दिन पानी मुहैया करायेगी
अब दिल्लीवासियों को सातों दिन 24 इनटू 7 पानी मुहैया कराया जायेगा. इसको लेकर दिल्ली सरकार दिल्लीोभर में पानी की नई पाइपलाइन बिछाने से लेकर कुओं आदि का भी तेजी से निर्माण कराने में जुटी है. केजरीवाल सरकार साफ और स्वबच्छक पानी ही नहीं बल्ििर् आरओ का फिल्टर पानी पाइपलाइन के जरिए सप्लावई करने की योजना पर काम कर रही है.

3.एनजीटी ने दीपावली में दो घंटे के लिए दी ग्रीन पटाखों की अनुमति
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल, एनजीटी के न्यायमूर्ति शिवकुमार सिंह और एक्सपर्ट मेम्बर अरुण कुमार वर्मा ने कहा है कि माडरेट वायु गुणवत्ता वाले शहरों में मात्र दो घंटे के लिए ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति होगी. क्रिसमस और न्यू ईयर में रात 11.55 से 12.30 बजे तक ग्रीन पटाखों की अनुमति दी गई है.

4.एनजीटी के चेयरमैन लखनऊ में बोले, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में मौजूदा कानून सक्षम
उप्र जलवायु सम्मेलन-2021 के पहले तकनीकी सत्र की अध्यक्षता कर रहे (एनजीटी) के चेयरमैन न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल ने कहा है कि देश में पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कानूनों का विधिक ढांचा जलवायु परिवर्तन से उपजीं कानूनी चुनौतियों से निपटने में कारगर हैं.

5.आगरा : ताजनगरी की वायु गुणवत्ता हो रही खराब
ताजनगरी में शुक्रवार की सुबह वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को आगरा की एयर क्वालिटी इंडेक्स 282 दर्ज किया गया. इसी दौरान हवा में धूल कणों व अति सूक्ष्म कणों की मात्रा बढ़ी हुई रही.

6. दिल्ली में वायु प्रदूषण से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी एक वेबसाइट पर
दिल्ली के लोगों को शहर में वायु प्रदूषण से संबंधित सभी तरह की जानकारी अब एक ही जगह पर मिल सकेगी। इसके लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय में www.delhifightspollution.in वेबसाइट को लॉन्च किया। इस वेबसाइट के जरिए दिल्ली सरकार की तरफ से चलाए जा रहे सभी अभियानों की पूरी जानकारी मिल सकेगी.

7. देश के 5 राज्यों में 1 नवंबर तक होगी मूसलाधार बारिश
मौसम विभाग के अनुसार 1 नवंबर तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बारिश के साथ गरज और बिजली भी गिर सकती है. साथ ही केरल के कई हिस्सों में शुक्रवार को व्यापक बारिश हो सकती है, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है.

8. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज नीम का पौधा लगाया
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ‘One Plant A Day’ के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर हैं, अपने प्रतिदिन एक पौधा लगाने के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम शिवराज ने आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में नीम का पौधा लगाया. इस दौरान उन्होंने कहा नीम का प्रत्येक हिस्सा औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

9. कोरोना अपडेट : देश में कोरोना संक्रमण के 14,348 नए मामले, 805 मरीजों ने गंवाई जान
भारत में कोरोना के पिछले 24 घंटों में 14,348 नए मामले सामने आए. देश में 24 घंटो के दौरान 805 लोगों की मौत हुयी हैं. तो वहीं बीते एक दिन में ठीक होने वाले लोग 13,198 और अबतक देश में 3,36,27,632 ठीक हो चुके हैं.

10. झारखंड मौसम: 24 घंटें में दो डिग्री गिरा राजधानी रांची का न्यूनतम तापमान
रांची के साथ पूरे झारखंड के जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। हालांकि इसका ज्यादा असर दिवाली के बाद देखने को मिलेगा. साथ ही कृषि मौसम विभाग के द्वारा किसानों को हिदायत दी गई है कि अगले एक सप्ताह मौसम साफ रहेगा। इसका फायदा उठाते हुए वो पक्की फसल को काटकर अच्छे से सूखा कर भंडार करें.

 

Source: Different News Website