अयोध्या में भूमि पूजन के दौरान पीएम मोदी लगायेंगे ये ख़ास पौधा, यहाँ जानिए पूरी जानकारी

पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अयोध्या जाने वाले हैं जहाँ राममन्दिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन में शामिल शामिल होंगे. अयोध्या को सजा दिया गया है, पूरी अयोध्या को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. रोशनी से पूरी अयोध्या जगमगा रही है. इस आयोजन को भव्य बनाने में सरकार कोई कसर नही छोड़ रही है. इसी बीच खबर ये भी है कि प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या दौरे के दौरान एक ख़ास पौधे का पौधारोपण भी करेंगे.

जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक़ प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या में पारिजात का पौधा लगायेंगे.पारिजात के फूल को भगवान हरि के श्रृंगार और पूजन में प्रयोग किया जाता है, इसलिए इस मनमोहक और सुगंधित पुष्प को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है. पारिजात का पौधा बेहद खूबसूरत होता है. कहा जाता है कि ऐसी मान्यता है कि अगर थका हुआ इंसान इस पौधे को छू भर ले तो उसकी थकान मिट जाती है.

इस पौधे की एक खासियत ये भी है कि इस पौधे में फूल बहुत लगते हैं. कितने भी फूल इस पौधे से तोड़ लिए जाएँ अगले दिन ये पौधा फिर फूलों से गुलजार रहता है. यह वृक्ष खासतौर से मध्य भारत और हिमालय की नीची तराइयों में अधिक उगता है. एक और ख़ास बात, कि ये पौधा रात में ही खिलता है और दिन होते ही इसके सारे पत्ते गिर जाते है इसलिए इसे रातरानी भी कहा जाता है.

ऐसा कहा जाता है कि ये फूल माँ लक्ष्मी को बेहद पसंद है और पूजा पाठ में खूब इस्तेमाल किया जाता है. कहा तो ये भी जाता है इस पौधे के फूल को पूजा में इस्तेमाल करने के लिए तोड़ा नही जाता है बल्कि जो नीचे टूट का फूल गिरा रहता है उसी का इस्तेमाल पूजा में किया जाता है.

वैसे अयोध्या में अब तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. कल सुबह प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचेगे इसके बाद वे राममन्दिर निर्माण के लिए भूमिपूजन में शामिल होंगे