Bird Flu : चिकन-अंडा खाने वालों के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी

देश में बर्ड फ्लू का कहर दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. आलम ये है कि देश के आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है. इन राज्यों में सरकार ने अलर्बट जारी कर रखा है. इसी बीच, दिल्ली सरकार ने अंडा और पोल्ट्री प्रोड्क्टस खाने को लेकर एडवाइजरी जारी की है.बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए  दिल्ली के उत्तरी नगर निगम ने रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है कि लोगों को वे चिकन और अंडे नहीं सर्व करें नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. बर्ड फ्लू को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अगले नोटिस तक पॉल्ट्री या प्रोसेस्ड ‘चिकन’ की बिक्री, भंडारण पर प्रतिबंध लगा दी है.

आदेश में मीट-मांस बेचने वाले स्थानीय दुकानों के लिए कहा गया है कि वे जिंदा मूर्गे, मुर्गियां और प्रोसेस चिकन नहीं स्टोर करें, अगर वो ऐसा करते है तो उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा.इसके साथ ही एडवाइजरी में कहा गया है कि आधा पका हुआ चिकन या पक्षी का मीट नहीं खाएं. साथ ही अधपक्के अंडे का सेवन भी नहीं करे. अंडा पूरी तरह पका हुआ ही खाएं.किसी  भी पॉल्ट्री प्रोडक्ट्स को 70 डिग्री सेल्सियस पर आधे घंटे तक पकाकर ही खाने में इस्तेमाल करें.

Bird Flu Is There Any Danger In Eating Chicken And Egg Know What Government  Minister Has Responded | Bird Flu: क्या चिकन और अंडा खाने में कोई खतरा है,  जानें सरकार के

यहां आपको बता दें कि भारत के 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके है. दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है.