2021 की शुरुआत तक आपको मिल जाएगा कोरोना वैक्सीन, जानें क्या होगी कीमत

दुनियाभर में कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन विकसित करने का प्रयास चल रहा है और कई देशों ने इसके वैक्सीन को बना लेने का दावा भी किया है. ऐसे में कोरोना की वैक्सीन को लेकर भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है.ऐसी खबर है कि भारतीय बाजारों में कोरोना की वैक्सीन साल 2021 के शुरुआत में उपलब्ध हो सकती है.

दरअसल, वैश्विक ब्रोकरेज फर्म बर्न्सटीन ने एक रिपोर्ट में वैक्सीन के ट्रायल के आगे बढ़ने की गति के आधार पर ये संभावना जाहिर की है.बर्नस्टीन (Bernstein) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत को अगले साल की पहली तिमाही तक कोरोना वैक्सीन मिल सकती है. संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दुनियाभर में चार वैक्सीन परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं. इस साल के अंत या अगले साल के शुरू में इन्हें मंजूरी मिलने की संभावना है.

कोरोना वैक्सीन: भारत में '73 दिनों' में वैक्सीन मिलने के दावे का सच क्या है - BBC News हिंदी

इनमें से दो वैक्‍सीन के निर्माण में भारत की साझेदारी है. एक वैक्‍सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्टाजेनिका की जबकि दूसरी नोवावैक्स की है. पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दोनों टीकों के उत्पादन और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए करार किया है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहली वैक्सीन बाजार में लाने की बेहतर स्थिति में है.
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पहले और दूसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में दोनों टीके सुरक्षा के साथ ही प्रतिरक्षा बढ़ाने में भी कारगर साबित हुए है. इसको देखते हुए अगले साल की पहली तिमाही में पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. इनके प्रयोग पूरे होने के बाद मंजूरी मिलने तक की प्रक्रिया 2020 के अंत या 2021 की शुरुआत में पूरी होने के आसार हैं.

corona vaccine in india likely by 2021 first quarter : भारत में 2021 की शुरुआत में उपलब्ध हो सकता है कोविड-19 टीका

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि वैक्सीन की एक खुराक के लिए भारतीय मरीजों को 3 से 6 डॉलर यानी की 225 रुपये से 550 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते है.ऐसे में भारतियों के लिए कोरोना महामारी के बीच ये एक अच्छी खबर सामने आई है.