क्या आप इस जानवर की पहचान कर सकते हैं? तस्वीरें सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल

पेशे से आईएफएस ऑफिसर सुशांता नंदा आए दिन अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए जानवरों की कभी क्यूट तो कभी डरावनी फोटो और वीडियो पोस्ट करते रहते है. इस बार भी आईएफएस ऑफिसर सुशांत नंदा ने कुछ ऐसा ही शेयर किया है जो सोशल मीडिया पर यूजर्स के लिए एक पहेली बन गई है. सुशातां नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि क्या आप इस जानवर की पहचान कर सकते हैं? ये फोटो शेयर करते ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. यूजर्स इस बात की खोज में लग गए हैं कि आखिरकार ये जानवर है कौन सा?

दरअसल, इस वायरल तस्वीर में किसी भी जानवर की शक्ल दिखाई नहीं दे रही है..लेकिन तस्वीर में लकड़ी के लॉग के नीचे से एक पैर बाहर निकलते हुए दिख रहा है..ऐसा लग रहा है कि जैसे ये किसी जानवर या इंसान की ही उंगलिया है..कई लोगों ने इसको लेकर तरह-तरह के अनुमान लगाए है..लोगों ने इस तस्वीर में किसकी उंगलियां है इसको लेकर खुब दिमाग लगाया लेकिन सब गलत साबित हुए..किसी ने इस फोटो पर अपना रिएक्शन देते हुए इसे लंगूर, बंदर, चिंपैंजी, गोरिल्ला और न जाने कौन-कौन से जानवरों के पैर बता दिए.

हालांकि कुछ समय बाद खुद सुशांता नंदा ने जिज्ञासु अनुयायियों के साथ इसका जवाब साझा किया. नंदा ने खुलासा किया कि ये किसी जानवर की उंगलियां नहीं है बल्कि ये वास्तव में एक प्रकार का फंगस है. इसे ज़ाइलारिया पॉलीमॉर्फ(Xylaria polymorpha) के नाम से जाना जाता है. वहीं इस फंगस को डेड मैन फिंगर भी कहा जाता है