केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड: भारत में 112 प्रदूषित स्थल, तीसरे नंबर पर दिल्ली

दिल्ली में प्रदूषण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी सबसे दूषित स्थलों वाले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सूची में तीसरे स्थान पर है. इस सूची में सीपीसीबी ने ओडिशा को पहला और उत्तर प्रदेश को दूसरा नंबर दिया है.

देश में 112 प्रदूषित स्थल, तीसरे नंबर पर दिल्ली : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण  बोर्ड | BHN News

सीपीसीबी ने देश के 112 सबसे प्रदूषित स्थलों की पहचान की है. सीपीसीबी के मुताबिक, भारत में 112 स्थल ऐसे हैं जो विषैले और खतरनाक पदार्थों से दूषित हैं. इस सूची में ओडिशा सबसे ऊपर है, जहां 23 दूषित स्थल हैं. इसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है, जहां 21 दूषित स्थल हैं और 11 दूषित स्थलों के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर है.

इसके अलावा, 168 स्थल ऐसे हैं जो दूषित हो सकते हैं, लेकिन इस संबंध में जांच और पुष्टि किए जाने की जरूरत है.

दिल्ली के भलस्वा और गाजीपुर की लैंडफिल साइटों के अलावा झिलमिल, वजीरपुर, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दिलशाद गार्डन और लॉरेंस रोड में ये प्रदूषित स्थल चिह्नित किए गए हैं. राजधानी में इसके अलावा अन्य 12 संभावित प्रदूषित स्थल भी पहचाने गए हैं. यानी ये 12 ऐसे स्थल है जिनके दूषित होने की आशंका है. इन स्थलों पर विषैले और हानिकारक पदार्थ अधिक मात्रा में पाए गए हैं.

Polluting Fuels: CPCB firms up plan to check use of polluting fuels in  industries - The Economic Times

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक, दूषित स्थल ऐसे क्षेत्र हैं जहां मानव निर्मित विषैले और खतरनाक पदार्थ इतनी अधिक मात्रा में हैं, जिनसे मानव स्वास्थ्य एवं पर्यावरण को खतरा पैदा हो सकता है. संभावित दूषित स्थल’ ऐसे क्षेत्र हैं जहां कथित तौर पर विषैले पदार्थ हैं, लेकिन वैज्ञानिक तरीके से इसकी पुष्टि नहीं हुई है.