देश के अधिकाश इलाकों में बारिश के आसार, गर्मी से मिलेगी राहत- मौसम विभाग का पूर्वानुमान

देश के अधिकाश राज्यों में बढ़ते तापमान के बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. एक तरफ जहाँ देश के कई राज्यों में लूम चलने से तापमान बढ़ गया है वहीँ मौसम दूसरी तरफ मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है.
मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में बढ़ते तापमान के बीच दो दिन धूल भरी आंधी चलने एवं हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे दिल्ली वासियों को तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। अगले 24 घंटों में भी आंशिक बादल छाए रहेंगे।मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार कुछ राज्‍यों में गुरुवार को बारिश होने के आसार हैं. पश्चिमी विक्षोभी के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 अप्रैल तक 30 से 40 किमी प्रति घंटा रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तूफान भी अनुमान लगाया गया है. वहीं तमिलनाडु, केरल, माहे, पुडुचेरी और कराइकल में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा मध्‍य महाराष्‍ट्र, मराठवाडा, कोंकण और गोवा के अधिकांश इलाकों में भी तेज गरज के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में 18 अप्रैल तक बारिश हो सकती है. तेलंगाना और छत्‍तीसगढ़ के कुछ इलाकों में गुरुवार को ओलावृष्टि होने की संभावना है.

आईएमडी के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 15 और 16 अप्रैल को ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश में 16 अप्रैल और उत्‍तराखंड में 16 व 17 अप्रैल को ओलावृष्टि हो सकती है. 16 और 17 अप्रैल को ही हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश की संभावना है. 16 अप्रैल को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्‍ली में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. वहीं पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में भी 15 और 16 अप्रैल को तूफान या धूल भरी आंधी आने की संभावना है.

बात अगर झारखण्ड की करें तो राजधानी रांची और आसपास के इलाकों में गुरुवार से मौसम फिर करवट लेने वाला है। 15 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवा और गरज के साथ बारिश हो सकती है। इसके बाद अधिकतम तापमान में गिरावट के आसार हैं। 19 अप्रैल से एक बार फिर आसमान साफ होने की उम्मीद मौसम विभाग द्वारा जतायी गयी है..

मौसम होने वाले बदलाव का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. ऐसे में आप सभी को अत्यधिक सावधान रहने की जरूरत है.