कोरोनावायरस से जुझ रहे चीन को लगा एक और झटका!

चीन में कोरोना वायरस का क़हर झेल रहे लोगों को एक और झटका लगा है. कोरोना वायरस से चीन में अबतक 361 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 17 हज़ार से ज़्यादा कन्फर्म केस सामने आ चुके है.इस बीच चीन के लिए एक और बुरी ख़बर सामने आई है.कोरोनावायरस का कहर झेल रहे चीन में भूकंप के झटके महसूस किए गए है.गनीमत रही कि भूकंप ने तबाही नही मचाई.

Image result for coronavirus china pakistani students

जानकारी के मुताबिक दक्षिण पश्चिम चीन में सोमवार को 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद चीन प्रशासन तुरंत बचाव कार्य में जुट गई..और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया गया है.चीन में भूकंप के बाद प्रभावित इलाक़ों में अब तक 150 लोगों को बचाया जा चुका है. जानकारी के अनुसार इस भूकंप में अब तक किसी जानमाल के नुक़सान की कोई ख़बर नहीं है.चीन के स्थानीय निवासियों के अनुसार,भूकंप आने पर क़रीब 10 सेकंड तक धरती हिलती रही.चीन में आज सुबह जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए तो लोगों में अफ़रातफ़री का माहौल बन गया.लोग अपने-अपने घरों से निकलने लगे और खुले मैदान में बचने के लिए भागने लगे..ऐसे में लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है.

Image result for coronavirus china pakistani students

एक तरफ़ जहां कोरोना वायरस चीन में थमने का नाम नहीं ले रहा तो वहीं, एक और नए मुसीबत ने लोगों को और परेशान कर दिया है.कोरोना वाइरस को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी की WHO ने कोरोना को लेकर इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

बता दें कि इससे पहले चीन में रह रहे भारतियों के लिए भारत ने चीन में अपने विमान को भेज कर अपने नागरिकों को सुरक्षित अपने देश वापस बुला लिया है.चीन से आए भारतीयों को यहाँ निगरानी में रखा गया है और उनकी देखरेख की जा रही है.भारत सरकार ने चीन से भारतीय नागरिकों का रेस्क्यू कर उन्हें एअर इंडिया विमान से भारत वापस बुला लिया है. जिस तरीके से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया.उसकी चारों तरफ तारीफ हो रही है.

भारत ही नहीं ऐसे कई देश है जो चीन के में फँसे अपने लोगों को अपने-अपने देश ला रहे है.लेकिन पाकिस्तान ही ऐसा है जो अपने लोगों को वापस नहीं ला पा रहा.वुहान शहर में फँसे पाकिस्तान के छात्र अपने सरकार से मदद के लिए गुहार लगा रहे है.गिड़गिड़ा रहे है लेकिन मीडिया रेपोर्ट्स में आ रही खबरों के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की है कि वो वुहान से अपने नागरिकों को वापस नहीं बुलाएगी.पाकिस्तान के स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि इस बुरे वक़्त में हम चीन के साथ खड़े हैं और इस स्थिति में चीन की नीतियों का सम्मान करते है.

पाकिस्तान के इस कदम से वुहान के छात्र काफ़ी नाराज़ है और वो लगातार वीडियो जारी कर अपील कर रहे है कि उन्हें वहाँ से निकाला जाए.बस यहीं नहीं वो भारत का भी हवाला दे रहे है और अपने सरकार से कह रहे है कि शर्म करो पाकिस्तान, भारत से कुछ सीखों की कैसे वो अपने लोगों का ख़्याल रखती है और वो अपने छात्रों को यहाँ से कैसे निकाल रहे है.पाकिस्तान में रह रहे नागरिक भी सरकार से गुहार लगा रहे है कि चीन में फँसे छात्रों कोर जल्द से जल्द वापस बुलाया जाए.चीन के वुहान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिल सका है.वहां रह रहे कुछ पाकिस्तानी भी इसके शिकार हो चुके हैं.वहीं भारत सरकार ने त्वरित कदम उठाते हुए भारतीय नागरिकों के साथ साथ मालद्वीव के भी कुछ नागरिकों को सकुशल भारत वापस ले आई है.

3,844 thoughts on “कोरोनावायरस से जुझ रहे चीन को लगा एक और झटका!