दिल्ली-एनसीआर में फिर से बढ़ी ठंड, ये है ठंड बढ़ने की वजह!

उत्तर भारत के मौसम में बदलाव गया है। लेकिन कुछ राज्यों में अभी भी ठंड का कहर बरकरार है।  पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण दिल्ली-NCR में भी ठंड फिर परेशान करने लगी है

आज यानी की बुद्धवार को सुबह ठंड का अहसास हुआ. सुबह के समय कोहरा छाया रहा। हालांकि दिन में धूप निकली जिससे मौसम कुछ गर्म हुआ, लेकिन शाम के बाद मौसम फिर ठंडा हो गया। अभी अगले सप्ताह तक दिल्ली में ऐसी ही ठंडक बनी रहेगी.

Image result for Cold again in Delhi-NCR, this is the reason for increasing cold!"

सुबह शाम ठण्ड हो रही है लेकिन घूप के खिलने से दिन में लोगों को ठण्ड से राहत मिलती है  जिससे अगले कुछ दिनों तक सामान्य रहने का अनुमान है। उम्मीद की जा रही है कि 9 फरवरी तक दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, बुधवार को न्यूनतम तामपान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं,दिन में 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। हालाँकि ठण्ड से कुछ हद तक लोगों को राहत मिल रही है लेकिन प्रदुषण का स्तर अभी भी खतरनाक बना हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में  एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है.

Image result for Cold again in Delhi-NCR, this is the reason for increasing cold!"

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड की राजधानी रांची में बारिश के आसार नहीं है। हालांकि बुधवार को बादल छाए रहेंगे। यहां गुरुवार 6 फरवरी को बारिश की संभावना है। इसके बाद सात फरवरी से यहां मौसम साफ होने की उम्मीद है।  मंगलवार को रांची का न्यूनतम तापमान सोमवार के मुकाबले 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया था। बुधवार को इसमें दो डिग्री तक का और इजाफा हुआ।

पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश का मौसम बना हुआ है तो वहीं उत्तर भारत में ठंडी हवाएं भी चल रही हैं। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश हो रही है, इसके चलते अगले कुछ दिनों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। अगले दो दिन पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश होने की संभावना है.. 

उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब में मौसम साफ रहेगा और इसके अलावा पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में मौसम में बदलाव आने की संभावना है। यहां बारिश को लेकर अलर्ट जारी है।